Facebook page se paise kaise kamaye 2020

 facebook page se kaise kamaye 2020


Facebook page se paise kaise kamaye

Facebook se paise kaise kamaye यदि आप इस पोस्ट पढ़ रहे है तो आपके मन में यही सवाल आया होगा। कि क्या facebook से पैसे कमाए जा सकते है। मेरे मन मे भी यही प्रश्न आया था। तब मैंने इसके बारे में सर्च किया कि क्या facebook se paise कमाए जा सकते है। तो जबाब होगा। हां , facebook से paise कैसे कमाए इस आर्टिकल में आप इसके बारे में ही पढ़ेंगे। तो इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

आप भी facebook का यूज करते होंगे। जहां अपने अपनी एक प्रोफाइल भी create की होगी। अक्सर लोगो के माइंड में यही होता है। कि facebook पर हम ऑडियो, वीडियो और इमेज के साथ टेक्स्ट शेयर कर सकते है। यहां हम लोग अपने फ्रेंड्स से चैट करने के लिए facebook का यूज करते है। लेकिन facbook का एरिया सिर्फ यहीं तक नही है यहां हम इसकी help से पैसे भी कमा सकते है। जैसे फेसबुक स्वयं पैसे कमाता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में facebook सबसे बड़ा platform है यहां कम पढ़ें-लिखें लोग भी जुड़े है। यानी यह एक बहुत बड़ी कम्युनिटी बन चुकी है।

facebook se paise kaise kamaye 2020

facebook से पैसे कैसे कमाएं इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे। कि फेसबुक का यूज पैसे कमाने के लिए कैसे करें। सबसे पहले हम लोग facebook के बारे में जान लेते है। जो भी facebook या कोई social मीडिया नेटवर्क यूज करते है। उन्हें उसके बारे में कुछ जानकारी तो होनी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि आप भी facebook के founder का नाम मार्क जुकर बर्ग जानते जानते होंगे लेकिन यह शत प्रतिशत सही नहीं है आज हम आपको कुछ चौकाने वाले इंफॉर्मेशन देने वाले हैं शायद आपको इसके बारे में जानकारी न हो। आप सभी जानते है। कि बहुत से भारतीय जो अब विदेशो में रहकर अपनी सेवा प्रदान कर रहे है। जिनके बच्चे भी वहीं रहकर पढ़ रहे है और उस देश के विकाश में अपना योगदान कर रहे है। ऐसे में किसी अप्रवासी का नाम ज्यादा हाईलाइट नही होता है। जब कोई फर्म भारतीय युवाओं के दम पर आगे बढ़ती है।
कुछ ऐसी ही कहानी फेसबुक के साथ भी हुई। आपको बता दें। कि फेसबुक का कॉन्सेप्ट तैयार करने वाले उस भारतीय युवा का नाम दिव्य नरेंद्र है। इनके कॉन्सेप्ट को जुकर बर्ग ने copy किया। और आज facebook के फाउंडर बने। जबकि दिव्य का नाम नही आता है। आपको बता दें। कि दिव्य के माता-पिता अमेरिका में डॉक्टर थे। और वे दिव्य को भी एक डॉक्टर बनना चाहते थे। लेकिन वह एक entrepreneur बनना चाहते थे। और तभी उन्होंने फेसबुक की नींव रखी। अगर आप  गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे आर्टिकल मिल जाएंगे जो दिव्य नरेंद्र के बारे में बताते हैं सबसे अधिक फेमस विकिपीडिया भी दिव्य नरेंद्र के बारे में यही बताता है कि कैसे इनके कांसेप्ट को कॉपी करके मार्क  जुकरबर्ग  फेसबुक के फाउंडर बने।

facebook kya hai

आपको बता दें। कि 4 जनवरी 2004 में जब facebook लांच हुई। तो इसके बारे में सभी को नही पता था। लेकिन इसकी पॉपुलरटी इतनी तेजी से स्प्रीड हुई कि यह आज दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बन चुकी है। जबकि गूगल का नाम पहले नम्बर पर आता है। fcabook पर एकाउंट बनाना बिल्कुल free है। अगर आप facebook पर account बनाते है। तो आप अपने फ्रेंड से जुड़ सकते है।अगर उसने भी एक एकाउंट बना रखा। जैसा कि नाम से स्पष्ट है। facebook । अगर आपके फ्रेंड का कोई फ्रेंड है। तो उसका प्रोफाइल भी suggestion में आता है। ऐसे में आप किसी अननोन persion को भी उसके फ्रेंड्स सर्किल में जाकर पता कर सकते है।

Facebook Account और Profile

 facebook पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल का अकाउंट होना चाहिए. बिना G-mail के आप facebook पर अकाउंट नहीं बना सकते इसके अलावा आप अपने मोबाइल नंबर से भी एक फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं इनमें से जो भी आपके लिए सुविधाजनक हो उसका यूज़ करें अगर आप मोबाइल नंबर का यूज करके एक फेसबुक अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बना सकते हैं फेसबुक अकाउंट बनाते समय आपसे आपका मोबाइल नंबर, आपका नाम, आपका पता, यह सभी जानकारी पूछी जाएगी।  इसके बाद अपना फेसबुक अकाउंट बनाकर फेसबुक प्रोफाइल को कंप्लीट कर पाएंगे। फेसबुक प्रोफाइल को कंप्लीट करने के लिए और भी बहुत से ऑप्शन है जो आपसे पूछी जाएगी उसे फिल अप करें।

Facebook page और Group

आप facebook पर Page और group बनाकर बहुत सारे फ्रेंड्स को invite करके अपने फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप में join करा सकते हैं जब आपके फेसबुक पेज और ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड्स ज्वाइन हो जाएंगे। तो आपके पेज या ग्रुप की पॉपुलरटी बढ़ जाएगी। और इसका ही फायदा आपको मिलने वाला है। आप सभी जानते है। जितने भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, या डिजिटल मीडिया है। वे सभी ad से पैसे कमाते है। वैसे फेसबुक भी ad से पैसा कमाता है। facebook जो पैसा कमाता वह आपके page पर दिये गए ad से कमाता है। जब आपके page पर ज्यादा फ्रेंड्स इंगेजमेंट रहेगा। तो आपके page पर फेसबुक ad दिखायेगा। और उससे पैसा कमाएंगे। उसमें से कुछ हिस्सा आपको भी देगा। क्योंकि वह page और ऑडिएंस आपकी थी। जिस पर फेसबुक ने ad दिखाए। अब आप समझ गए होंगे। कि facebook पैसे कैसे कमाता है। और फेसबुक से पैसे कैसे कमाएंगे।

अभी तो आपने यह जाना कि facebook अकाउंट क्या है facebook पेज क्या है facebook ग्रुप क्या होता है लेकिन आपको यह नहीं पता कि फेसबुक अकाउंट कैसे बनाते हैं तो इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़े आपको इस आर्टिकल पर facebook अकाउंट कैसे बनाए जाते हैं फेसबुक पेज कैसे बनाए जाते हैं फेसबुक पर ग्रुप कैसे बनाए जाते हैं यह सभी बातें आपको बताएंगे बस आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना है इस पोस्ट में हम सब कुछ जानेंगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए।

अगर आप नही जानते है। कि facebook पर एकाउंट कैसे बनाते है। तो यहां क्लिक करें- फेसबुक पर एकाउंट कैसे बनाएं. facebook page se paise kaise kamaye इस आर्टिकल में आप जानेंगे। कि फेसबुक पर पेज कैसे बनाये।

Step-1: facebook पर page बनाने से पहले आपको सबसे पहले Niche यानी टॉपिक के बारे में सोचना है। कि आप अपने पेज पर किस चीज की जानकारी देंगे।
जिस टॉपिक के बारे में अधिक जानकारी है। उसके बारे में  लिखें। अगर ऐसा नही है। तो आप सबसे पहले किसी टॉपिक के बारे स्टडी करें। फिर page बनाये।

Step-2: अगर आप अपने page को पॉपुलर बनाना चाहते है। तो आपको नियमित अपने page पर आर्टिल्स publish करना होगा। जिससे कि आपके फ्रेंड का ट्रस्ट बढ़ें। अगर आपके पास कोई ब्लॉग है। तो आप वहां भी अपने फेसबुक page से ट्रैफिक ड्राइव कर सकते है।अपने page पर reach बढ़ाने के लिये आपको आर्टिकल नियमित पब्लिश करना होगा। और page को भी शेयर करना पड़ेगा।

Step-3: अगर आपके पेज पर लाखों की संख्या में लाइक है। यानी आपके फ़ॉलोअर्स इनक्रीस हो रहे है। तो आपके पेज पर दूसरी कंपनियां भी ad लगाने के लिए स्पॉन्सर करेंगी। जिससे आप पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप फेसबुक का ad लगाकर भी पैसे कमा सकते है।

Step-4: आजकल पैसे कमाने के लिए अनेक रास्ते खुल चुके है। अगर आपके facebook page या group से ज्यादा लोग जुड़े है। तो एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है। आपकी ऑडियंस आपके ऊपर भरोसा करती है। इसलिए आपके page पर पब्लिश किए गए आर्टिकल को पढ़ने आती है। आप इसका फायदा उठा सकते है।  उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके फेसबुक पेज का टॉपिक हेल्थ से संबंधित है तो आपका आर्टिकल हेल्थ से रिलेटेड ही होगा आप उस आर्टिकल में उससे संबंधित प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं अगर आपका फेसबुक पेज स्मार्टफोन के रिव्यु से संबंधित है तो आप फोन से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करेंगे और वहां आप एफिलिएट लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं अब आप सोच रहे हैं कि एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए जाएंगे तो आपको बता दें कि अमेज़न फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम लांच की हैं आप यहां साइन अप करके इनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और इस एफिलिएट लिंक को अपने फेसबुक पेज पर लगा कर लोगों तक इस एफिलिएट प्रोडक्ट का एडवर्टाइज कर सकते हैं जिसके बदले आपको अच्छा कमीशन मिलता है आपके लिंक से जितने ज्यादा प्रोडक्ट लिए जाएंगे उसके हिसाब से आपको कमीशन मिलेंगे अब तो आप समझ गए होंगे कि facebook se paise kaise कमाए जाते हैं.

Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए

आज का समय डिजिटल हो चुका है जिसकी वजह से Digital marketing का क्षेत्र बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में आप इसका फायदा उठा सकते हैं अगर आप freelancing का काम करते हैं आपके अंदर कोई ऐसी स्किल है जिसकी हेल्प से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जैसे Digital marketing आजकल सबसे ज्यादा popular हैं digital marketing क्या है अगर आप विस्तृत रूप से जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं. हम आपको इसके बारे में बेहतर तरीके से बताएंगे अगर आप  freelancing का काम करते हैं तो आपके पास बहुत सारे जॉब आते हैं. आप सभी जानते हैं इस बेरोजगारी के दौर में बहुत से युवा ऐसे हैं जो काम की तलाश कर रहे हैं. तो आप जॉब से संबंधित एक पेज बनाइए और जॉब उन युवाओं को ऑफर करिए. जिनके अंदर आपसे संबंधित यानी आपकी फ्रीलांसिंग से संबंधित स्किल है अगर उनके पास skill नहीं है तो आप आर्टिकल के माध्यम से या वीडियो के माध्यम से उन्हें  skill सिखाइए। इसके लिए आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं एक ब्लॉग तैयार कर सकते हैं और अपने यूजर्स को उस पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं। इससे आपको दो फायदे होंगे पहला कि आप फेसबुक से पैसे कमा रहे हैं दूसरा आप अपने चैनल और ब्लॉक से पैसे कमाएंगे। जब आपके चैनल और ब्लॉग पर ट्रैफिक ड्राइव होगा। तो आपको वहां से भी अच्छी खासी कमाई होगी।

 App promote karake facebook se paise kamaye

बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो App  को प्रमोट करने का काम करती हैं आप जानते हैं कि आजकल स्मार्टफोन का यूज़ सबसे ज्यादा हो रहा है ऐसे में एप्लीकेशन बहुत ज्यादा डेवलप किए जा रहे हैं इस एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए कोई ना कोई एक माध्यम होना चाहिए. ऐसे में बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो इन्हें प्रमोट करते हैं आप इन वेबसाइट से जुड़कर एप्लीकेशन को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं आप जानते हैं कि आपके फेसबुक पेज पर लाखों या हजारों की संख्या में यूजर है। जो आपके ऊपर ट्रस्ट करते हैं। तो आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि उसमें से बहुत से लोग आपके द्वारा शेयर किए गए एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके उस ऐप को डाउनलोड करेंगे। अगर आप एप्लीकेशन को प्रमोट करते हैं तो आप एक एप्लीकेशन पर 20 से ₹40 तक का कमीशन प्राप्त कर सकते हैं ऐसे में आप एप्लीकेशन के प्रमोशन से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। App affiliate से जुड़ने क्व लिए Uc union पर sign up कर सकते है।

Facebook Account को sale करके

अगर आपके facebook page या account पर फ़ॉलोअर्स की संख्या अधिक है। तो आप उसे बेच सकते है। बहुत से bussiness man इसे खरीद सकते है।
क्योंकि जहां ट्रैफिक है। वहीं bussiness का प्रमोशन किया जा सकता है। और आप जानते है। कि आपके एकाउंट या page पर कितना ट्रैफिक है। आप इसका फायदा उठा सकते है।

Facebook Group se paise kaise kamaye 

अब तो आप जान चुके होंगे। कि facebook page से पैसे कैसे कमाते है। अब हम लोग जानेंगे कि फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाते हैं अगर आपकी फेसबुक ग्रुप में 10,000 से अधिक लोग हैं और वे सभी एक्टिव हैं तो आप अपने फेसबुक ग्रुप से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं फेसबुक ग्रुप को एक्टिव रखने के लिए आपको वहां एक्टिव रहना होगा आप जिस टॉपिक पर फेसबुक ग्रुप को बनाए रखें उस टॉपिक से रिलेटेड क्वेश्चन का आंसर या पोस्ट को पब्लिश करते रहना होगा तभी आपके मेंबर्स इस ग्रुप में एक्टिव होंगे ग्रुप में जो लोग रहते हैं वह एक टॉपिक से रिलेटेड होते हैं और भी अपने प्रश्नों का जवाब चाहते हैं वह चाहते हैं कि जिस प्रश्न का जवाब हमें नहीं आता है हम इस ग्रुप से जुड़कर अपने प्रश्नों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं आप की यह कोशिश होनी चाहिए कि आपके ग्रुप मेंबर में से अगर किसी को उस प्रश्न का जवाब नहीं पता है तो आप उसे सॉल्व करें।

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपने वे सभी तरीके पढ़े। जो इस आर्टिकल में बताया गया है अब आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में जानेंगे फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित सोर्स हैं जिसकी हेल्प से आप पैसे कमा सकते है।

 Paid surveys

 Sponsored content को publish

 अपने product/book/services को sale करके

 Affiliate marketing

PPC Network

PPV Program Join

PPD Program Join

Conclusion– अभी आप पढ़ रहे थे facebook page se paise kaise kamaye. इस आर्टिकल में आपने उन सभी मेथड के बारे में जानकारी पड़ी जिसके द्वारा आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से आप फेसबुक से जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं आप सभी अपना ज्यादातर टाइम जो आपके पास खाली होता है इसमें आप फ्री होते हैं फेसबुक पर ही बिताना पसंद करते हैं  अगर आप थोड़ा सा समय निकाल कर बताया गया मेथड को फॉलो कर लिए तो आप एक अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं जो आने वाले समय में एक बहुत बड़ा इसको लेकर आने वाला है आप सभी जानते हैं की दुनिया का एक बहुत बड़ा हिस्सा फेसबुक से जुड़ा हुआ है और ऐसे में इस क्षेत्र में अपॉर्चुनिटी बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आपके मन में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं आपके प्रश्नों का जवाब अति शीघ्र देने का प्रयास होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *