passport ke liye online apply kaise kare full guide

passport ke liye online apply kaise kare full guide  



अक्सर लोग गूगल में सर्च करते रहते है। passport ke liye online apply kaise kare, passport me kitana kharcha aata hai, passport kitne dino  me banata hai, passport kitne din me aata hai 2019 इस सभी प्रश्नों के जबाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे। इसे अंत तक जरूर पढ़ें। 

passport ke liye online apply kaise kare full guide


Passport Kaise Banaye full guide पासपोर्ट राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी वह document होता है जो उस व्यक्ति की अंतर्राष्ट्रीय travel के लिए पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। जब भी हम किसी दूसरी country घूमने, नौकरी करने या किसी अन्य काम से जाने के बारे में सोचते हैं तब हमें वीजा की जरूरत होती है। साथ में passport बनवाने की भी जरूरत पड़ती है। दरअसल passport होना काफी जरूरी होता है। उदाहरण के तौर पर जिस तरह अपने खुद के देश में हमें अपनी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, ठीक वैसे ही दूसरे देश में अपनी पहचान बताने के लिए passport की जरूरत पड़ती है। इस post में हम आपको passport क्या है, passport कैसे बनता है, passport के लिए कैसे आवेदन करते हैं, passport बनवाने में कितने पैसे लगते हैं और नॉन ईसीआर कैटेगरी passport के बारे में बताने जा रहे हैं।



1. पासपोर्ट क्या है What Is Passport 

passport एक document है जो एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के लिए जारी किया जाता है। यह 36 या 60 पेज का booklet form होता है जिसे विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। वास्तव में passport किसी व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रीयता को दर्शाता है। एक passport धारक के passport में उसकी फोटो, जन्मतिथि, पता और हस्ताक्षर की detail होती है। यद्यपि passport का उपयोग विदेश यात्रा के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और आयु प्रमाण के लिए एक document के रूप में भी किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय आवेदन के समय आपके द्वारा प्रस्तुत सभी detail को अच्छी तरह से सत्यापित करता है फिर आपको passport प्रदान किया जाता है। अपने देश से बाहर जाने के लिए आपके पास वीजा के साथ पासपोर्ट होना भी जरूरी होता है।


2. पासपोर्ट बनाने के लिए क्या करें  Passport Banane Ke Liye Kya Kare


आज से पहले passport बनवाना बहुत आसान नही था।
passport लिए पहले आवेदन पत्र fillup करना पड़ता था और उसे fillup करने के बाद काउंटर पर जमा करने के लिए लाइन में खड़ा रहना होता था। लेकिन अब passport बनवाने के लिए online भी आवेदन किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको जरूरी document के बारे में मालूम होना चाहिए। चूंकि अब passport बनवाने की प्रक्रिया online हो चुकी है इसलिए हम आपको पासपोर्ट के लिए online आवेदन करने के बारे में बताने वाले है।

3. पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Passport Banane Ke Liye Online Form Kaise Bhare 

यदि आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो आप स्वयं ही अपने पासपोर्ट के लिए online आवेदन कर सकते हैं। passport बनवाने की प्रक्रिया और आवेदन की प्रक्रिया बहुत आसान है। बस आपको यह जानकारी होनी चाहिए। कि इसमें आपको कौन-कौन से document लग रहे है।


4. पासपोर्ट बनवाने के लिए एकाउंट खोलें – Passport Banane Ke Liye Account Create Kare

यदि आप passport बनवाना चाहते है। और इसके लिए खुद आवेदन करने जा रहे है। तो आपको एक एकाउंट बनाना होगा। इसके लिए  सबसे पहले पासपोर्ट की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पासपोर्ट इंडिया डॉट जीओवी डॉट इन (Www.Passportindia.Gov.In) पर जाएं और वहां रजिस्ट्रेशन करके अपना एकाउंट create करें।

एकाउंट create करने के बाद अपने ईमेल आईडी को verify करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।

5. पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन पत्र में जरूरी डिटेल्स भरें – Passport Banane Ke Liye Online Form Me Applicant Details Bhare

आवेदन पत्र भरने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके सभी detail सही हैं। आपके सभी डिटेल्स आपके document से मिलना चाहिए।

इसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी डिटेल्स को fillup करें।  passport के लिए आवेदन पत्र में आवेदनकर्ता के अन्य नामों का भी option होता है। बेहतर है कि आप सिर्फ अपना ओरिजनल नाम ही fillup करें।

इसके बाद adhar card, voter id, pan card एवं
अन्य विवरण fill करें।  ताकि आपका आवेदन पत्र प्रमाणित हो सके।

passport के लिए आवेदन पत्र fillup करते समय आपको नॉन ईसीआर(Non-ECR ) कैटेगरी का एक option दिखाई देगा।

आवेदक को Non-ECR कैटेगरी का पात्र होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं पास होना जरूरी है।

50 वर्ष से अधिक age के लोगों के लिए उनका जन्म प्रमाणपत्र ECR के लिए कार्य करता हैं।

passport फॉर्म fill करते समय यह जरूर देख लें। कि आप किस श्रेणी में आते है।

6. पासपोर्ट  में पारिवारिक डिटेल्स – Passport Banane Ke Liye Online Form Me Family Details Bhare

जब आप possport बनवाने जाते है। तो आपको अपने परिवार का डिटेल्स देना पड़ता है जिसमें माता पिता या अभिभावक का नाम fillup करना पड़ता है।

7. पासपोर्ट में आवास का पता – Passport Banane Ke Liye Present And Permanent Residential Address


possport form भरते समय आपको अपने address को भी मेंशन करना होता है। वर्तमान या स्थायी आवासीय पता fill up करना पड़ता है ताकि आपके पते पर police verification हो सके। अगर आपका पुराना पता पूछा जाता है तो आवेदन पत्र में उसे भी fillup करें।

यदि आप student हैं और hostal में रहते हैं तो पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय आपको पते की पुष्टि के लिए बोनाफाइड प्रमाण पत्र (Bonafide Certificate) प्रस्तुत करना पड़ता है। इसके अलावा घर का address भी fillup किया जाता है लेकिन फॉर्म के सत्यापन के बाद बोनाफाइड और अभिभावक के पते का प्रमाण देना जरूरी है।


8. पासपोर्ट में मोबाइल नंबर – Passport Banane Ke Liye Online Form Emergency Contact Number De

passport form भरते समय आपको अपना mobile या कोई contact नम्बर देना होता है। यहां आप कॉन्टैक्ट के रूप में अपने माता पिता और रिश्तेदारों का भी फोन नंबर दे सकते है।

9. पहचान पत्र या passport की डिटेल्स – 


इसके बाद पहचान प्रमाण पत्र एवं passport में भरे detail को सत्यापित करने के लिए निम्न विकल्पों को fillup करना होता है।

पासपोर्ट में पहचान प्रमाण पत्र (शरणार्थियों या उन लोगों के लिए जारी किया गया जिनका कोई स्थायी राज्य नहीं है, लेकिन भारत में रहते हैं) ।

डिप्लोमैटिक passport या पिछला / वर्तमान पासपोर्ट।

10. पासपोर्ट के लिए अन्य विवरण – Passport Banane Ke Liye Online Form Me Other Details Bhare

जब आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते है। तो आपसे आपराधिक record और अन्य मुद्दों के बारे में enquiry की जाती है।

जिनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है वे no option सेलेक्ट कर सकते हैं।

अब आप अपने possport का फॉर्म fill कर चुके है। अब online payment पर जाएं और निर्धारित फीस जमा करें।

11. पासपोर्ट सेवा केंद्र या पासपोर्ट कार्लायल – 

फॉर्म fillup करने के बाद अपने नजदीकी पीएससी (पासपोर्ट सेवा केंद्र) या पीओ (पासपोर्ट कार्यालय) को select करें। और मिलने के लिए इसमें पहले से दिए गए appoinment की कोई तारीख select करें।

12. पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में पुलिस verification


passport form भरने के बाद पुलिस verification के  आप wait करें।

वेरिफिकेशन के लिए एक पुलिस अधिकारी या  पुलिस कांस्टेबल आवेदक द्वारा दिए गए address पर संपर्क कर सकता है। वह आपके पड़ोसी या आपके बारे में जानने वाले दो लोगों से enquiry कर सकता है।

13. पोस्ट ऑफिस  डिटेल्स 

passport  बनने के बाद कई बार speed Post के माध्यम से यह आपको प्राप्त होता है इसलिए आपको फॉर्म में उचित address भरने की जरूरत है


14. पासपोर्ट डिटेल्स वेरिफिकेशन – Passport Detail Verification

form भरने के बाद सबसे आखिरी में आवेदन का Preview देखने का विकल्प आता है जिससे यह पुष्टि हो जाती है कि सभी जरूरी कॉलम को fill किया जा चुका है। इसके बाद आप फॉर्म को submit कर सकते है।


15. पासपोर्ट बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है 


आमतौर पर पासपोर्ट बनवाने से हर व्यक्ति को पहले से ही आवश्यक document कलेक्ट कर लेना चाहिए। तो जानते हैं possport बनाने के लिए किन document की जरुरत पड़ती है।

वर्तमान address का प्रमाण

voter card

adhar card

new passport size photo

electricity bill

माता पिता के passport  की कॉपी (यदि कोई हो तो)

birth certificate

दसवीं और बारहवीं कक्षा की marksheet

निवास प्रमाणपत्र

16. ईसीएनआर या नॉन ईसीआर पासपोर्ट क्या है – ECNR (Non-ECR) Passport 


ईसीएनआर या नॉन ईसीआर क्या होता है। यह जानना बहुत ही जरूरी है। तो जानते है ये क्या होता है। और इसके क्या-क्या फायदे है।

 इमिग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड(Emigration Check Not Required) है। नॉन ईसीआर पासपोर्ट उन लोगों को जारी किया जाता है जिन्होंने पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय अपनी दसवीं कक्षा या इससे ऊपर की कक्षा या फिर उच्च शिक्षा कि marksheet जमा की हो। इससे आपको कम से कम 18 देशों में काम या नौकरी के उद्देश्य से जाने के लिए इमिग्रेशन ऑफिस(Immigration Office) में जाकर passport को वेरीफाई कराने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि पासपोर्ट पर ईसीएनआर बैज पहले से ही लगा होता है। ईसीएनआर देश छोड़ने की क्लियरेंस के रूप में काम करता है और आव्रजन कार्यालय जाकर जांच करने की आवश्यकता नहीं है।




17. नॉन ईसीआर कैटेगरी में कौन लोग होते हैं –

सभी राजनयिक(Diplomatic) और आधिकारिक(Official ) पासपोर्ट धारक

सभी गैजेटेड सरकारी कर्मचारी, उनके पति या पत्नी और आश्रित बच्चे।

मैट्रिक और उससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता वाले सभी व्यक्ति

50 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति

18 साल की उम्र तक के सभी बच्चों

income tax दाता (कृषि आयकर दाताओं सहित) पति या पत्नी और उनके 18 वर्ष से कम उम्र के आश्रित बच्चे।

नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) या स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से दो साल का डिप्लोमा या केंद्रीय / राज्य या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थानों से तीन साल का डिप्लोमा / समकक्ष डिग्री रखने वाले व्यक्ति।

वे सभी व्यक्ति जो तीन साल से अधिक समय से विदेश में रह रहे हैं, उस व्यक्ति के पति या पत्नी।

18. पासपोर्ट बनवाने की फीस कितनी है –


यदि आप 36 पेजों का नया या पुनः जारी passport के लिए appy करते हैं तो आपको 1500 रुपये आवेदन शुल्क और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रूपये देना होता है। यह पासपोर्ट 10 सालों के लिए वैध होता है।

अगर आप 60 पेजों का या पुनः जारी passport के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आवेदन शुल्क 2000 रुपये और अतिरिक्त तात्कालिक रुप 2000 रुपये देना होता है। इस passport की वैधता 10 सालों तक होती है।

अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है और आप 36 पेजों वाले नया या पुनः जारी passport के लिए apply  करते हैं तो आवेदन शुल्क एक हजार और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रुपये देना होता है।

अगर आपका 36 पेजों वाला passport खो जाने, क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर इसे दोबारा बनवाने के लिए आवेदन शुल्क तीन हजार और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क दो हजार रुपये देना पड़ता है।


19. पासपोर्ट सेवा या पासपोर्ट इंडिया क्या है – 

 भारत सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के वितरण में सुधार लाने के लिए कई फैसले लिए हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) देश भर में 37 पासपोर्ट कार्यालयों और विदेश में 180 भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावास के एक नेटवर्क के माध्यम से भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट जारी करता है। पासपोर्ट सेवा और पासपोर्ट इंडिया की एक वेबसाइट है जो भारत में passport सेवाओं में सुधार पर केंद्रित है।

conclusion- आज के इस अंक में आपने पढ़ा। कि passport की जरूरत कब होती है। और इसे कैसे online अप्लाई करके प्राप्त किया जाता है। passport में कौन से document की जरूरत पड़ती है। इसकी जानकारी दी गई। उम्मीद है। कि यह जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon