bank se loan kaise le full guide

bank se loan kaise le full guide 


bank se loan kaise le, आज का ये टॉपिक उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। जो लोग search करते है। कि dukan ke liye loan kaise le, personal loan kaise milega , bussiness ke liye loan kaise le अगर आप ये सब कुछ जानना चाहते है। तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। अगर आपके मन मे कोई संदेह है। तो हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है। आपके प्रश्नों अतिशीघ्र जबाब मिलेगा। 


bank se loan kaise le full guide


दुकान के लिए Loan / Business Ke Liye Loan Kaise Le- हम सभी लोग कुछ ना कुछ work करते हैं। ताकि हमारी income होती रहे। हममे से कुछ लोग govt job वाले होंगे,  कुछ private job वाले तो कुछ का अपना खुद का bussiness होगा। हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं। जिनका अपना खुद की छोटी बड़ी ship या business  भी होगा। और हर व्यक्ति चाहता है। और सभी लोग चाहते है। कि उनका व्यवसाय बढ़ें।



अगर आप अपना business बढ़ाना चाहते है। तो आपको पूंजी की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप loan लेने के बारे में जरूर सोचेंगे। सभी bussinessman लोन लेकर ही अपने व्यवसाय का विस्तार करते है। यदि आप जानना चाहते है। कि लोन लेने का क्या process है। तो इस आर्टिकल को पढ़ें।


अगर आप कोई shop, retail shop, wholesale या distributorship  लेकर अपना खुद का बिजनेस  चलाना चाहते हैं। या आपका खुद का पहले से कोई छोटा या बड़ा दुकान, रिटेल शॉप, होलसेल या डिस्ट्रीब्यूटरशिप  है। और आप उसको और अधिक बढ़ाना चाहते हैं। और इसके लिए आपके पास पैसों की समस्या है। तो आजकल बैंकों द्वारा बहुत सी योजनाएं लांच की गई है। जिनका लाभ प्राप्त करके आप अपने bussiness को और अधिक बढ़ा सकते हैं। और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आजकल बैंकों से आप ₹50 हजार से लेकर ₹5 लाख तक का loan ले सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से shop के लिए Loan कैसे लेना  हैं। पूरी जानकारी देने वाले है।

Business Loan लेने से पहले जरूरी तथ्य –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। कोई भी बैंक लोन बहुत आसानी से नहीं देना चाहता है। बैंक loan देने से पहले इस बात को सुनिश्चित करना चाहते है। कि आप बैंक का लोन वापस करने के लिए समर्थ है। या नहीं इसलिए आपको कहीं भी लोन प्राप्त करने के लिए सही बैंक का चुनाव करना जरूरी है। और अपनी योग्यता के अनुसार ही loan के लिए आवेदन करें। ताकि आपको अपनी दुकान के लिए Loan प्राप्त करने में ज्यादा समस्याओं का सामना ना करना पड़े।



shop या bussiness के लिए Loan कौन-कौन से बैंक देते हैं –

यदि आप अपने shop के लिए Loan लेना चाहते हैं। तो loan के लिए आवेदन करने से पहले आपको योजना के बारे में जानना बहुत जरूरी  है। कि कौन-कौन से बैंक आजकल दुकान के लिए Loan उपलब्ध कराते हैं। दुकान के लिए Loan देने वाले प्रमुख बैंक कुछ इस प्रकार हैं –


IDBI बैंक

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

IDBI से मिलने वाले लोन की राशि


यदि आप idbi बैंक से अपने shop को आगे बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते है।  तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। आईडीबीआई बैंक से आप अधिकतम 5 करोड़ रुपए तक का loan ले सकते हैं। IDBI Bank से आपको wholesale, retail,  dealership और distributor, व्यवसाय के लिए लोन दिया जाता है। इसके साथ ही आईडीबीआई बैंक द्वारा 5 लाख रुपए तक का भी लोन एमसीएलआर जमा 0.50 फीसदी से लेकर 1 फीसदी तक ले सकते है। इसके साथ ही 5 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का loan एमसीएलआर जमा 2.25 फीसदी से 2.75 फीसदी तक लिया जा रहा है। और यह सभी लोन सुलभ व्यापार योजना के तहत दिए जाते हैं।

SBI बैंक से दिए जाने वाले loan की राशि 

अगर आप अपनी shop के लिए SBI बैंक से loan प्राप्त करना चाहते हैं। तो SBI बैंक से आप ₹50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का loan आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही बड़े व्यापारियों और प्रॉपर्टी के बेस पर आपको ₹20 करोड़ तक का भी loan एसबीआई bank द्वारा प्रदान किया जाता है। SBI बैंक ₹50 हजार तक के लोन पर किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस भी नहीं वसूल करती है। अगर आप 50 हजार से लेकर ₹10 लाख तक का लोन प्राप्त करना चाहते हैं। SBI बैंक द्वारा 0.5 % की प्रोसेसिंग फीस देकर ले सकते है।


SBI बैंक के द्वारा traders को 10 लाख रुपए तक की लिमिट वाला credit card दिया जाता है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले loan का रिपेमेंट अधिकतम 5 साल का होता है। आप SBI की किसी भी ब्रान्च से दुकान के लिए Loan ले सकते हैं। साथ ही बैंक से loan प्राप्त करने से पहले बैंक के नियमों और शर्तों को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ना जरूरी है।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से मिलने वाले loan की राशि

shop के लिए Loan प्राप्त करने के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स भी काफी अच्छा बैंक है। इस bank से आप उत्तम व्यापारी योजना के तहत loan प्राप्त कर सकते हैं। bank के द्वारा आपको अधिकतम ₹1 करोड़ तक का loan दिया जाता है। इसके साथ ही यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त करते हैं। तो आपको ₹10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत loan प्राप्त करने के लिए व्यापारियों का व्यापार कम से कम 1 वर्ष पुराना होना जरूरी है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के द्वारा आप कंट्रक्शन करने, सामान, कंप्यूटर,  टूल्स, फर्नीचर आदि खरीदने के लिए loan ले सकते हैं।


इसके साथ ही पहले से चल रही दुकान के लिए Loan या यूनिट के फायदे में होने से बैंक के द्वारा आप सिक्योरिटी के लोन भी ले सकते हैं। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का रीपेमेंट  3 से 7 साल के बीच में होता है। जबकि working कैपिटल हर साल की जाती है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से आप बड़ी आसानी से अपना बिजनेस चलाने के लिए laon प्राप्त कर सकते हैं। और अपने bussiness को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, और आईडीबीआई बैंक के अतिरिक्त आप अपनी दुकान के लिए Loan करूर वैश्य बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर जैसी बैंकों से भी 50 हजार से लेकर ₹20 लाख तक का loan ले सकते हैं।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज


यदि आप loan लेना चाहते हैं। तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

पहचान प्रमाण पत्र – पैन कार्ड(pan card) ड्राइविंग लाइसेंस(DL), वोटर आईडी कार्ड(voter ID), आधार कार्ड( adhar card), पासपोर्ट( passport)

पते का प्रमाण पत्र – अंतिम इलेक्ट्रिसिटी बिल, फोन बिल, आधार कार्ड, प्रॉपर्टी के दस्तावेज आदि

जाति प्रमाण पत्र – SC, ST, OBC, माइनॉरिटी कॉस्ट के लिए

बिजनेस proof – यदि कोई आवेदन कर्ता अपने किसी बिजनेस के लिए apply करना चाहता है। तो उसे अपने bussiness का मालिकाना हक साबित करने हेतु proof प्रस्तुत करने होंगे।

बैंक अकाउंट स्टेटमेंट(bank account statement)

पासपोर्ट साइज फोटो( passport size photo)

लास्ट ईयर सेल्स रिपोर्ट( sale report )

project report बिजिनेस laon के लिए आपको प्रस्तुत करना पड़ सकता है।

shop Loan के लिए कैसे apply करें। 

यदि आप अपनी shop के लिए Loan या बिजनेस को बढ़ाने के लिए loan लेना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके apply कर सकते हैं।

पहले आपको ऊपर बताए गए सभी जरूरी document को collect करना होगा। उसके बाद अपने क्षेत्र में इस तरह की loan प्रदान करने वाले बैंकों की जानकारी एकत्र करना है।

इसके बाद आप जिस bank से loan प्राप्त करना चाहते हैं। उस bank की branch में जाना होगा। और उनसे संबंधित सभी जानकारी collect करनी होगी।

इसके बाद आपको loan के लिए apply करना होगा। loan के लिए आवेदन करने के बाद बैंक को आपके  द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी proof  की प्रामाणिकता की जांच करेगी।

और document की जांच के बाद अगर आप loan पाने के लिए योग्य है। तो आपको लोन बैंक से मिल जाता है।


conclusion- आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा। कि shop या bussinesa के लिए loan कैसे मिलता है। loan देने वाले बैंक कौन-कौन से है। ये सभी जानकारी आपको दी गई। उम्मीद है। कि यह जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon