Sbi KYC form kaise bhare full guide

Bank KYC form kaise bhare full guide 


KYC form kaise bhare या KYC form kya hota hai इसकी जानकारी आपको दी जाएगी। बहुत से लोग google में अपनी querry search करते है। जैसे union bank kyc form kaise bhare, bank of india kyc form kaise bhare, boi kyc form kaise bhare, pnb kyc form kaise bhare, how to fill kyc form of sbi bank, sbi kyc form pdf 2019, sbi kyc form pdf 2018 इत्यदि इस सभी प्रश्नों का anawer आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है। इसे आप अंत तक पढ़िए।  

Bank KYC form kaise bhare full guide

अक्सर बैंक में kyc form भरने के लिए कहा जाता है।
अगर आपके पास भी बैंक account है। तो आपने भी ये फॉर्म जरूर भरा होगा। या kyc form भरने में किसी की help ली होगी। अक्सर पढ़ें-लिखें युवा भी confused हो जाते है। जब उनके सामने kyc form भरने के लिए दिया जाता है। ऐसे में उनके अंदर एक डर बना रहता है। कि form भरने में कोई गलती न हो जाय। ऐसा तब होता है। जब उन्हें पहली बार kyc form भरना पड़ता है। ऐसे में उन्हें अपने बड़ो के सामने काफी असहजता महसूस होती है। आजकल internet ने सब कुछ आसान बना दिया है। आपके अंदर जो querry है। उसे आप search कर सकते है। जिसका answer आपको कुछ ही second में मिल जाता है। google में आप seach करने के लिए अपने दोस्तों से बोल सकते है। कि kyc form kaise bhare full guide ऐसा लिखने पर उन्हें kyc form भरने का तरीका मालूम हो जायगा।

आज  आपको SBI KYC for individual form भरना सिखाएंगे । सबसे पहले जैसा की SBI KYC application फॉर्म में दिया हुआ है की फॉर्म इंग्लिश और कैपिटल लेटर में fill करना है। और अपको SBI kYC फॉर्म भरने के लिए black पेन का use करना है ।
SBI KYC फॉर्म कैसे भरे
SBI KYC  फॉर्म को तीन भाग में बाटा गया है ।
A) आइडेंटिटी डिटेल्स
B) एड्रेस डिटेल्स
C) अन्य डिटेल्स

Bank KYC form kaise bhare full guide 


भाग (A)
आवेदन करने वाले का नाम जो की आपके आईडी प्रूफ में दिया हुआ हो उसके अनुसार ही भरना है। एक नंबर कॉलम में और साथ ही साथ आपको अपने पिताजी का नाम जैसा की आपके आईडी प्रूफ में दिया गया है लिखना है । अगर आप विवाहित महिला है तो आप यंहा अपने पति का नाम भी लिख सकती है ।

२ नंबर कॉलम में ३ पार्ट्स होते है तो (a) में आपको अपना लिंग(gender) fill up करना है मतलब आप स्त्री हो या पुरुष। फिर (b) में आपको यह भरना है। कि आप विवाहित हो या नहीं इसके बाद (c) में आपको अपनी date of birth लिखनी है वो भी जैसे फॉर्म में दिखाया गया है।  यानि पहले date, month, year

३ नंबर  वाले कॉलम में nationality लिखनी है। क्योकि विदेशी लोग इंडिया में अप्लाई नहीं कर सकते इसलिए सिर्फ इंडियन ऑप्शन दिया गया है।

४ नंबर वाले कॉलम में अपको यह fill up करना है कि आप india में रहते है या बाहर। बाहर रहने वाले भारतीयों मतलब NRI के लिए  पासपोर्ट कॉपी सबमिट करना जरुरी है ।

५ नंबर कॉलम में आपको अपना pan number लिखना होगा। जो बहुत ही आवश्यक है इसके बिना KYC अपडेट नहीं हो सकती इसके बाद आप अपना आधार नंबर लिख सकते है अगर आपके पास है तो ।

इसके बाद ६ नंबर वाले कॉलम में आपको उस document का नाम लिखना है जिसे आप अपने आइडेंटिटी के प्रूफ में submit करेंगे। यहाँ हम अपको बताएँगे की आप किन किन डॉक्यूमेंट को आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर दे सकते है ।

तो KYC अपडेट करने के लिए government के द्वारा कुछ नियम बनाये गए है जिनके अनुसार id प्रूफ में एक व्यक्ति निचे दिए गए किसी भी document को दे सकते है।
SBI KYC Documents :
passport

voter ID card

pan card

driving license

adhar card

Bank KYC form kaise bhare full guide 


Bank KYC form kaise bhare full guide

भाग (B)
यहाँ १ नंबर वाले कॉलम में अपको अपना  वर्तमान पता fill करना पड़ेगा पर ध्यान रहे जो document आप address proof के लिए submit कर रहे है पता वही fill करें। अगर पता मैच नहीं हुआ तो आपका फॉर्म reject हो जायेगा ।

२ नंबर row में अपको अपना contact डिटेल्स देना है जैसे mobile नंबर email आईडी fax नंबर landline नंबर।

३ नंबर row में अपको उस document का नाम लिखना है जिसे आप अपने address प्रूफ के लिए submit करेंगे। पर ध्यान रहे अगर आपका करंट एड्रेस और परमानेंट अलग अलग है तो अपको दोनों के लिए प्रूफ submit करना पड़ेगा।

और अड्रेस प्रूफ के लिए इनमे से कोई document दे सकते है ।
पासपोर्ट

वोटर आईडी कार्ड

राशन कार्ड

इलेक्ट्रिसिटी बिल

बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

एलपीजी गैस बिल

लैंडलाइन टेलीफोन बिल

क्रेडिट कार्ड बिल

डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट

बैंक पासबुक

ड्राइविंग लाइसेंस

देश से बाहर रहने वाले भारतीयों के लिए passport कॉपी submit करना अनिवार्य है।
इसके बाद ४ नंबर वाले कॉलम में अपको अपना स्थाई पता fill up करना पड़ेगा। अगर आपका currect एड्रेस और permanent एड्रेस एक ही है तो अपको ४ नंबर row भरने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी । लेकिन दोनों अलग है तो अपको अपना permanent एड्रेस भरना पड़ेगा।

अगर आपका permanent एड्रेस और current एड्रेस दोनों अलग है और आप ४ नंबर row भर रहे है तो अपको उसके लिए supportive डॉक्यूमेंट भी देना पड़ेगा उसी डॉक्यूमेंट का नाम अपको यहाँ लिखना है ।

भाग (C)
१ नंबर रौ में अपको अपनी income की जानकारी देनी है। तो दिए गए option के हिसाब से आप अपना income चुन लीजिये । और वही income आप को एकदम सटीक लिख कर बताना है

२ नंबर वाले colomn में अपको अपना document बताना है तो आप दिए गए option के हिसाब से अपना document चुन सकते है ।

इस कॉलम में अपको यह बताना है कि क्या आप कोई political पार्टी के कार्यकर्ता है मतलब कोई political पार्टी के बड़े post में है या फिर किसी नेता के साथ आपका कोई relation है अगर ऐसा नहीं है तो आप इस रौ को छोड़ दे ।

इसके बाद अपको declarations पर सिग्नेचर करना होगा। जिसमे लिखा हुआ रहेगा की ऊपर आपके द्वारा दी गई सभी जानकरी पूरी तरह सही है और अगर कोई जानकारी गलत निकलती है तो इसके लिए आप responsible होंगे।
इसके बाद नीचे का भाग official उपयोग के लिए छोड़ दे। और फॉर्म complete  करने के बाद अपना recent पासपोर्ट फोटो paste करें।  जिसका साइज लगभग 30x40mm होना चाहिए। इसके बाद अपने id proof और address proof को अटैस्टेड करके SBI KYC फॉर्म के साथ submit करे।

Bank KYC form kaise bhare full guide 


Conclusion-  आज इस post में आपने पढ़ा कि bank kyc form kaise bhare, उम्मीद है। कि यह जानकारी आपके लिए helpfull रही होगी। इस post को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Read this - 

  1. Facebook page par like kaise badhaye 
  2. Facebook page par follower kaise badhaye 
  3. Facebook account kaise banaye 
  4. PUG se paise kaise kamaye 
  5. Adhar card update kaise kare 
  6. LPG gas subsidy form kaise bhare
  7.  Facebook se photo aur video kaise download kare
  8.  SBI account form kaise bhare 
  9. Online mobile se paise kaise kamaye 
  10. IRCTC par account kaise banaye 
  11. Loan (mudra bank) kaise nikale 
  12. Joint account form kaise bhare
  13.  SBI KYC FORM KAISE BHARE 
  14. Cash deposit form kaise bhare 
  15. Withdraw form kaise bhare 
  16. Vigo se paise kaise kamaye 
  17. Tik tok se paise kaise kamaye
  18.  Fiverr se paise kaise kamaye 
  19.  Dhani app se loan kaise le 
  20. Cheque book kaise bhare 

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon