mudra loan form kaise bhare full guide

mudra loan form kaise bhare full guide 


mudra loan online ya offline form kaise bhare, mudra loan kya hai, mudra loan ke liye kya-kya document chahiye, इन सभी प्रश्नों को जानना आपके लिए जरूरी है। यदि आप pmy के तहत loan लेना चाहते है। PMY(pradhan mantri mudra loan yojana kya hai जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।



”प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के माध्यम से कोई भी indian नागरिक कम interest दर पर और बिना गारंटी के 10 लाख रुपए तक Loan ले सकता है। laon पाने के लिए सबसे पहला step होता है  Application Form fill up करना। इस post में हमनें Pradhan Mantri Mudra Yojana से शिशु लोन के लिए Form  कैसे fill किया जाएगा? इसकी Stepwise जानकारी प्रोवाइड कराई है। फॉर्म का स्वरूप जाननेे के लिए हमने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फार्म sbi (शिशु लोन) PDF फॉर्मेट की फोटोकॉपी भी दी है।



mudra loan form kaise bhare online aur offline

form of mudra loan

Pradhan Mantri Mudra Yojana से loan लेने के लिए Form फॉर्म दो type के होते हैं।

शिशु लोन के लिए फॉर्म (Shishu Loan Form): यह form एक page का होता है। 50 हजार रुपए तक का लोन लेने के लिए शिशु loan फॉर्म fill करना होता है।

किशोर laon या तरुण loan के लिए फॉर्म (Kishore/Tarun Loan Form): यह फॉर्म 3 पेज का होता है। 50 हजार से 10 लाख तक के लोन के लिए यह फॉर्म भरना पड़ता है।

pmy से लोन लेेने का फॉर्म भरते वक्त आपको उसके साथ कुछ document भी जमा करने होते हैं। ये document कौन-कौन से हैं? उनकी list हम यहां दे रहे हैं। ताकि  आवेदन करने से पहले आप इन document को collect कर सकें । जो न हों, उनको समय से बनवा सकें।

मुद्रा लोन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज
Documents Required with Mudra Loan Form

mudra loan form kaise bhare online aur offline


1. दो photo, (तीन महीने से अधिक old नहीं हों)


2. अपना कोई पहचान प्रमाणपत्र (Proof of identity)

स्वयं की पहचान से related दस्तावेज के रूप में आप निम्न में से किसी एक की photocopy जमा कर सकते हैं। फ़ोटो copy को आवेदक की ओर से अपने sign से प्रमाणित भी करना होगा।

अपना  Voter’s ID card

अपना ड्राइविंग लाइसेंस Driving License

पैन कार्ड की फ़ोटो कॉपी

आधार कार्ड

पासपोर्ट| Passport

3.अधिवास संबंधी प्रमाण या पता प्रमाण
Proof of Residence Of Applicant

अपने address के proof के रूप में आप निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज की फोटोकॉपी अपने हस्ताक्षर से प्रमाणित करके document जमा कर सकते हैं।

टेलीफोन बिल

बिजली का बिल

संपत्ति कर रसीद (property tax receipt)
(दो महीने से अधिक old न हों)

मतदाता पहचान पत्र

आधार कार्ड

पासपोर्ट

बैंक पासबुक .पिछले तीन महीेने के statment के साथ.

4. आरक्षित वर्ग का जाति प्रमाणपत्र

आप जिस भी आरक्षित वर्ग -SC/ST/OBC/Minority.- में आते हैं, उस document की फोटोकॉपी।

5. व्यापार का पहचान व पता प्रमाण जहाँ आप व्यवसाय करना चाहते है

अपने business के संबध में license/ registration certificate/ या अन्य कोई document जमा करना होगा जो उस बिजनेस के स्वामित्व, उसके नाम, और उसका पता सत्यापित करता हो।


6. कोटेशन : machine या सामान से संबंधित document

इसमें आपको यह show करना  है कि अपने बिजनेस के लिए जो भी goods या machines आप खरीदने जा रहे हैं, उसकी खरीद कितने की पडेगी।

7.सप्लायर का नाम, मशीनरी व सामान का डिटेल

आप सामान की सप्लाई कहां से लेंगे, किस दाम पर ले रहे हैं, सबकी  जानकारी दीजिये।

note-

यहां दी गई सूची इस pradhan mantri mudra yojana के फॉर्म में छपी checklist  के हिसाब से दी गई है। सामान्य स्थितियों में यही document मुद्रा लोन के लिए form के साथ जमा किए जाते हैं। लेकिन, लोन जारी करने वाला Bank या वित्तीय संस्थान, अपने क्षेत्र की स्थानीय अवश्यकता के हिसाब से इसमें थोड़ा-बहुत परिवर्तन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए bank शाखा से जरूर संपर्क करें।


form kaise भरे

इस post में हम आपको Pradhan Mantri Mudra Yojana के सिर्फ Shisu Loan के लिए Form  भरने के बारे में जानकारी देंगे।

shishu loan का फॉर्म एक page का होता है। फॉर्म fill करने की पूरी प्रक्रिया को ज्यादा आसानी से समझने के लिए हमने पूरे फॉर्म को पांच parts में बताया है। हर हिस्से में क्या क्या भरना है, चलिए जानते है।


Step 1

अगर form को आप देखेंगे। तो फॉर्म में सबसे ऊपर आपको Application No. और Date का box दिखता है। इसे Application No. का box आपको खाली छोड़ देना है। इसे bank वाले खुद fill करेंगे। Date वाले box में वह तारीख fill कीजिये।  जिस तारीख को आप आवेदन कर रहे हैं।

Name Of Bank: आवेदन संख्या और date वाले box के ठीक नीचे एक box बना है, जिसमें Name Of Bank लिखा है। इसमें उस बैंक का नाम fill  करना है, जहां से आप mudra loan के लिए apply कर रहे हैं।

Photo: फॉर्म में सबसे ऊपर right साइड में  जहां Photo लगाने की जगह है, वहां पर अपनी हाल ही में खिंचाई गई photo .6 महीने से अधिक पुरानी न हो. लगाएं।

Signature Accross Photo: फोटो के ऊपर आवेदक को अपना sign भी करना है। ये sign इस प्रकार से होना चाहिए।  कि फॉर्म के कागज और फोटो दोनों में sign का कुछ कुछ हिस्सा दिखाई दें। इस बात का ध्यान रखें। कि फोटो के चेहरे वाले हिस्से पर हस्ताक्षर न जाएं।

Step 2

Name Of Bank and Branch: form में बनी table में applicant का नाम  भरने के पहले उस bank और बैंक Branch का नाम जरूर fill करें। जहां से आप मु्द्रा लोन लेने जा रहे है।

Loan Amount And Purpose: इसके अलावा cash credit/overdraft व term loan के रूप में लिए जाने वाले टोटल लोन की मात्रा भी show करनी होती है।

 आवेदक,  Mudra Loan किस business के उद्देश्य से ले रहा है, उसका भी details फॉर्म के ऊपर ही करना होता है।


Name Of Applicants: यहां पर applicant का नाम fill करना है।  Mudra Loan चाह रहे हैं तो साझीदार का भी नाम fill करना पडेगा। क्रम संख्या में पहले आवेदक का नाम और क्रम संख्या 2 में दूसरे applicant का नाम भरें।

Father’s/Husband’s का नाम: side के box में आवेदक के पिता या पति (विवाहित महिला है तो) का नाम भी  लिखें। क्रम संख्या 1 में पहले आवेदक के पिता या पति का नाम। क्रम संख्या 2 में दूसरे आवेदक के पिता या पति का नाम fill करना होता है।

Step 3

Constitution: इस खाने में आपको इस बात की detail देनी है कि business के स्वामित्व यानी owner  हक का स्वरूप कैसा है या होगा। जैसे कि—

single बिजनेस कर रहे हैं या करना चाह रहे हैं तो Individual पर tick करना है।

दो लोग मिलकर business कर रहे हैं तो Joint पर tick करना है।

आवेदक के पूर्ण ownership में बिजनेस फर्म है या होने वाली है तो Proprietor पर tick करें।

अगर आप कोई ऐसा bussiness करना चाहते है। जिसमे कोई partner भी है। तो Partnership के option पर टिक करना है।

इनसे अलग बिजनेस का कोई प्रारूप हो तो Others पर tick करना है।

Residential Address: इस इस box  के सामने ऊपर की दो लाइनों मेें आपको अपने (आवेदक के) अपना स्थायी address लिखना होता है।


यदि आप किराए के मकान में रहते है तो Rented पर tick करना है।

निवास अगर आपका का है तो Owned पर tick करना है।

Business Address: इस box के सामने नीचे की दो लाइनों मेें applicant का bussiness जहां स्थित है, उसका address भरना है।

bussiness की जगह अगर rental पर है तो Rented पर tick करना है।

बिजनेस की जगह अगर आपका है तो Owned पर tick करना है।

Step 4

Date Of Birth And Age: इस जगह पर applicant को अपनी जन्म तिथि और आवेदन करते समय की उम्र का detail भरना है। साथ ही आवेदक की gender पहचान पुरुष स्त्री या अन्य का deatail भी भरना है।

Education Qualification: यहां पर आपको अपनी शैक्षिक योग्यता से सम्बंधित जानकारी fill करनी है।—

applicant ने कोई शिक्षा ग्रहण नहीं की है तो Illiterate पर tick करें।

यदि applicant ने हाईस्कूल तक शिक्षा ग्रहण की है तो Upto 10th पर tick करना हैं।

यदि आवेदक ने इंटरमीडिएट तक शिक्षा प्राप्त की है तो 12th पर tick करना है।

आवेदक ने बीए, बीकॉम या बीएससी किया हे तो Graduate पर tick करना है।

आवेदक ने कोई bussiness कोर्स किया है तो Professional पर tick करना है।

इन सभी विकल्पों के अलावा कोई शिक्षा ग्रहण की है तो Others पर tick करना है।

Step 5

KYC Documents: इस box में आपको अपनी आइडेंटिटी और निवास स्थान का address प्रमाणित करने वाले document की जानकारी fill करनी है।

ID Proofs के सामने बने चार boxes में किसी एक पर tick करना है। Voter ID No./Aadhaar No./Driving License No./ में से जो भी document आप अपनी पहचान (ID Proofs) के रूप में देना चाहते  हैं, उसके ठीक नीचे बने box में उसका नंबर लिखें। इन तीनों के अलावा कोई अन्य document अपनी पहचान के रूप में जमा कर रहे हैं तो Others के खाने में उस document का नाम और उसका नंबर जरूर भरे। <

Step 6

Line Of Business Activity (Purpose): mudra loan के इस कॉलम में आपको अपने bussiness के बारे में जानकारी देनी है। यह कॉलम भी दो तरह के boxes में बंटा रहता है—
Existing Business mudra loan के इस वाले खाने में आपको अपने मौजूदा bussiness की detail देनी है (अगर है तो)। बिजनेस कितने समय से है

Praposed business मुद्रा लोन फॉर्म के इस विकल्प में आपको उस बिजनेस के बारे में detail देनी है, जिसे आप mudra loan की मदद से करने जा रहे हैं।

Annual Sales: form के इस विकल्प में आपको अपने bussiness की सालाना sell (Turn Over) की जानकारी देनी है। सालाना बिक्री कितने लाख की है या संभावित है। इसमें भी दो विकल्प हैं—
Existing: इस part अपने मौजूदा सालाना बिक्री (कितने लाख की है) की detail भरनी है।

Proposed: mudra loan के इस part में आपको संभावित सालाना सेल (कितने लाख की हो सकती है) की detail भरनी है।

Experience If any: यहां पर आपको उस व्यापार के बारे में अपने अनुभव की जानकारी संक्षेप में fill करनी है, जो bussiness  आप mudra loan की मदद से करना चाहते हैं।

Step 7

Social Category: mudra laon के इस part में आपको अपने जाति वर्ग के सामने tick करना है। जैसे कि—
General वाले General के box में टिक करें

SC जाति से हैं तो SC के खाने में tick करें

ST से हैं तो ST के खाने में tick करें

OBC जाति से हैं तो OBC के खाने में tick करें

यदि आप किसी अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े हैं तो Minority Community पर tick करें

If Minority: आपको बता दें। कि अल्पसंख्यक में भी किस समुदाय से हैं इसकी भी detail नीचे बने box में मौजूद विकल्पों में से किसी एक पर tick करके दें। ये विकल्प हैं— बौद्ध (Buddhists), मुस्लिम (Muslims), ईसाई (Cristians), सिख (Sikhs), जैन (Jains) , पारसी (Zorastrians) व अन्य



Step 8

Loan Amount Required: mudra loan form के इस कॉलम में आपको एक बार फिर मुद्रा लोन के रूप में मांगी जा रही रकम की मात्रा fill करनी है। लेकिन अपने पूरे loan को दो parts में भरना है—

CC/OD: mudra loan form के इस option वाले box में लोन के उस parts की मात्रा fill करनी है, जो आप कैश क्रेडिट या ओवरड्राफट के रूप में प्राप्त करना चाहते हैं। यह amount आपको mudra card के माध्यम से खर्च करने के लिए मिलेगी। लोन का यह parts लोन के 20 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता और अधिकतम amount भी 20 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ध्यान दें mudra card सिर्फ 1 लाख रुपए तक mudra loan लेने वालों को ही मिलता है।

Term loan: mudra loan form के इस box में आपके मुद्रा लोन का बचा हुआ .ओवरड्राफट के अतिरिक्त. हिस्सा fill किया जाएगा। term loan सामान्य लोन ही होता है। चूंकि आपका loan एक निश्चित अवधि के लिए  है, इसलिए इसे term loan भी कहा जाता है।

Details Of Existing Account: इसमें आपको अपने bank account की detail देनी है, अगर पहले से कोई है तब

जमा खाता है तो Deposit पर tick करें।

लोन account है तो Loan पर tick कर दें।

अकाउंट से संबंधित bank और उसकी branch का नाम भी fill करें।

नीचे अपने account का नंबर भरना है। अगर loan account है तो लोन की मात्रा भी भरनी है।

Step 9

Declaration: form पूरा भर जाने के बाद सबसे नीचे आपको एक घोषणापत्र लिखा हुआ मिलेगा। इसे पढ़ लीजिए कि आपके mudra loan के संबंध में किसी शर्त का उल्लंघन तो नहीं है।  अगर सब कुछ ठीक है तो नीचे दाहिनी ओर निर्धारित जगह पर अपने sign करें।  इसी के बगल में बाईं ओर जगह का नाम और तारीख भी लिखना होता है।



Step 10

Acknowledgement Slip: mudra loan form में सबसे नीचे जहां पर For Office Use Only लिखा रहता है, इसके नीचे का parts आपको नहीं fill करना है। यह हिस्सा आपके लोन आवेदन की रसीद के संबंध में है। जिसे bank कर्मचारी भरेंगे। नीचे का हिस्सा काटकर आपको आपके आवेदन form जमा होने की रसीद के रूप में मिलती है। इसे संभालकर रखें। अपने loan के संबंध में bank से किसी जानकारी को प्राप्त करने में इसमें लिखा नंबर आपके काम आएगा।


Conclusion- आज के इस पोस्ट में आपने पढ़ा कि mudra loan form kaise bhare , mudra loan kya hota hai, आपको यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को शेयर भी जरूर करें।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon