how to create dofollow backlinks for blogger in hindi ~ shoutmeloudonline

how to create dofollow backlinks for blogger in hindi

how to create dofollow backlinks for blogger in hindi 


Blogging करना एक शौक ही नही बल्कि career का एक बेहतरीन ऑप्शन है। नए ब्लॉगर google में search करते रहते है। how to create dofollow backlinks for blogger in hindi free do follow backlinks kaise banaye, high quality free backlinks kaise banaye, अक्सर बहुत से ब्लॉगर blog बना लेते है लेकिन seo नही करते है।  blog को रैंक कराने के लिए nofollow और dofollow backlinks create करना बहुत ही जरुरी है। तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

how to create dofollow backlinks for blogger in hindi

Dofollow Backlinks कैसे बनाए ?


how to create dofollow backlinks for blogger in hindi


हम जब कोई blog  बनाते है तो हमारे सामने सबसे बड़ा प्रश्न आता है। कि blog पर traffic कैसे बढ़ाएं।  ब्लॉग पर जो pageviews आते है वो बहुत ही कम होते है.हम लोग जब भी कोई article लिखते है तो उस पोस्ट के लिए हमे कितनी मेहनत करनी पड़ती है यह आप लोग जानते है ,लेकिन इतना सब करने के बाद भी जब हमारे ब्लॉग पर कोई विज़िट नही करता है तब हम बहुत ही diaturb होते है.इतना ही नही कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि blogging करना छोड़ दें।  हम ब्लॉग्गिंग से दूर जाने लगते है।
scrip  


"ब्लॉग का traffic कैसे increase करे ?



नए blogger के लिए बहुत बड़ी problem ब्लॉग पर traffic बढ़ाने को लेकर होती है ? यह बहुत ही बड़ा challenge होता है। और जो इसे technically solve करने की हुनर होनी चाहिए। आपको बता दें। कि जो ब्लॉग पर work करने में समय (Time) देता है, वही एक successful blogger  बन पाता है।  हां दोस्तो हम लोग अपने blog पर जो work करते है उस work को अगर हम technically करते है तो हमारे ब्लॉग पर traffic बढ़ सकता है.


 तो सबसे बड़ा question  है कि आखिर ब्लॉग पर technically कैसे work करें। और इसके लिए क्या करना चाहिए। simple सी बात है आप जो भी article लिखने की सोच रहे है उस आर्टिकल पर गूगल में कितने search है ? इसकी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप जिस topic पर पोस्ट लिख रहे है उस टॉपिक पर search ही कम है तो आपके ब्लॉग पर traffic नही आएगा।


तो सबसे पहिली बात आप जिस topic पर पोस्ट लिखने के लिए सोच रहे है उसके बारे में जो kayword है उस पर कितनी traffic है जरूर जानिए.  जो टॉपिक आपने select किया है उस पर  traffic है  तो   आपके ब्लॉग पर traffic जरूर आएगा।
Free dofollow backlinks से blog पर traffic बढ़ाए ?


वैसे देखा जाये तो ब्लॉग पर traffic बढाने के लिए हम लोग बहुत सारे options try करते है for example
पोस्ट को social media पर शेयर करना

High quality आर्टिकल लिखना

आर्टिकल को copy ना करना

SEO फ्रेंडली article लिखना

Keyword रिसर्च करना

दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करना

Backlinks बनाना

Backlinks क्या है और Backlink कैसे बनाए ?

याद रखिए किसी भी ब्लॉग पर आनेवाली traffic रातोरात increase नही होती है। अगर आपको ब्लॉग पर आनेवाली traffic बढ़ानी है तो जरूरत होगी hard n smart work की और उसके साथ करना पड़ेगा इंतजार...
अगर आपके पास इंताजर करने की capacity है तो बस आप अच्छे articles ब्लॉग पर पब्लिश करते रहे ,यदि अपने ब्लॉग को update करते रहेंगे। तो traffic 100% आएगा.अब बात करते है Backlinks की.

What is Backlinks or dofollow backlinks?

हम जब भी ब्लॉग की traffic के बारे में बात करते तो सबसे पहले सामने आता है backlinks ? .लेकिन जो new ब्लॉगर है उनके लिए backlinks को समजना थोड़ा मुश्किल हो जाता है,मैं यहाँ पर बड़े ही सीधे और सरल शब्दों में बताने का प्रयास करूंगा। कि backlinks क्या होता है। Blog पर backlinks बना है। या नही इसके लिए आप backlink checker tool का use कर सकते है। Blog 
Google earch engene में तभी rank होगा। जब dofollow backlinksआपके blog पर बने होंगे। high quality backlinks के लिए google में ये keyword search कर सकते है। 
blog aur website ke liye backlink kaise banaye 2019 इसे serch करने पर आपको मेरा blog show होगा। 


how to create dofollow backlinks for blogger in hindi:

Backlink एक website से दूसरे website तक जाने वाला रास्ता होता है,simple words में कहा जाए तो जब हम किसी दूसरे website पर backlink बनाते है तो उस link पर क्लिक करने पर हम हमारे ब्लॉग में आते है.इसका मतलब हुआ कि दोनों web pages एक साथ जुड़े हुए है . हम जब कोई backlinks बनाते है तो एक बात ध्यान में रखे की उस backlink की quality कैसी है. हम अपने ब्लॉग के लिए जो भी backlink बनाते है वो अच्छे quality की होनी चाहिए।  तभी गूगल का ध्यान आपके ब्लॉग पर जाएगा.अगर आप कोई ऐसी backlink बना रहे है। जो की low quality backlink है तो आपके ब्लॉग के लिए harmful हो सकता है

Backlinks के प्रकार ?
अगर आप ब्लॉग के लिए backlinks बना लेते हैं तो आप का ब्लॉग गूगल में rank कर सकता है पर इसका मतलब यह नही है। कि आप कहीं से भी backlink बनवाये.हम ब्लॉग के लिए जो backlinks create करते है वो दो प्रकार के होते है

1.Dofollow Backlinks
2.Nofollow Backlinks

मैंने आपसे पहले ही कहा हैं कि ब्लॉग के लिए backlinks होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत कुछ इस पर depend करता है। Backlinks पर गूगल की माने तो आपके पास जितने ज्यादा quality backlinks है आप search इंजन में उतनी अधिक पहुच होगी।
तो हम तो ऐसा भी कह सकते है कि अगर आपको ब्लॉग्गिंग का बेताज बादशहा बनना है तो आपके पास Backlinks वाली property होनी चाहिए

What is dofollow Backlink ?

backlink मतलब एक वेब page से दूसरे वेब page तक जानेवाला रास्ता और इसके माध्यम से बढ़ती है हमारे ब्लॉग की traffic.
जब कोई ऐसी लिंक पर क्लिक करता है तब वो एक ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग में ज्याता है.dofollow backlinks हमारे ब्लॉग की rank बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होते है। जब कोई यूजर nofollow links पर क्लिक करके आपके blog या पोस्ट पर जाता है। वह आपके blog page व्यू को increase करता है। जिसकी वजह से bounce rate कम होता है। जबकि dofollow backlinks सभी target को complete करता है। और इसे google bots read करते है। जिसकी वजह से आपके blog की ranking increase होती है। इस पोस्ट में free dofollow backlinks बनाने के लिए कुछ हाई DA , PA वाली वेबसाइट की लिस्ट दी जाएगी वहां से आप dofollow backlinks बना सकते है।
Dofollow backlink कुछ इस type के होते है

<a href="your blog url">Link Text</a>
अब तो आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि dofollow Backlink कैसे होते है  और हमारे ब्लॉग के लिए dofollow backlinks कितने important है.अब हम समजेंगे dofollow Backlink कैसे बनाते है.
 dofollow Backlinks कैसे बनाए ?
वैसे तो backlink फिर चाहे वो nofollow हो या फिर dofollow हो उसे बनाना कोई मुश्किल काम नही है.मैं यहाँ पर आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने वाला हूँ।  जो 100% work करते है. 

1. Quara
Quara जो की एक सवाल जवाब की website है और quara से हमे high quality बैकलिंक मिल सकती है. कैसे बनाए quara से Backlink ? ऐसा सवाल आपके मन में आया होगा तो दोस्तों बहुत ही simple है.
First आपको quara पर अपना एक account बनाना है आप एक तो google में quara.com पर जाये नही तो quara का app डाउनलोड कर सकते है.quara पर रजिस्टर होने के बाद आप का ब्लॉग जिस subject के बारे में है उससे रिलेटेड question के ans आपको देने है और जब आप ans देंगे तो उसके साथ अपने ब्लॉग का url भी लिखें। इस प्रकार dofollow backlink बन जाएगा।
2.Mix
Backlinks बनाने के लिए mix एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है.Mix से हमारे ब्लॉग की traffic increase कर सकती है.अगर आप mix से backlink बनाना चाहते है तो बस आपको mix.com पर जाना होगा और अपने email id से रजिस्टर करना है.आप कोई article लिखकर उसे publish करेंगे तो उस पोस्ट का url आपको mix.com पर भी देना है जब आप ऐसा करेंगे तो आप के ब्लोग पर mix से traffic आना start हो जायेगा.
3.Comment
बहुत सी ऐसी वेबसाइट है। जहां से कॉमेंट करके dofollow backlink बना सकते है। वैसे कॉमेंट करने से  nofollow backlinks create होता ही है। जो आपके blog के लिए जरूरी है। 


how to create dofollow backlinks for blogger in hindi

Conclusion-  
आज के इस आर्टिकल में आपको free dofollow backlinks कैसे बनाते है। और backlinks क्या होता है। dofollow और nofollow backlinks बनाने के क्या फायदे है। इसकी जानकारी दी गई। उम्मीद है। कि यह जानकारी आपको helpful लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। अगर आपके मन मे कोई सवाल है। तो कॉमेंट करके पूछ सकते है। 
धन्यवाद! 

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon