hostgator ki hosting kaise buy kare

hostgator ki hosting kaise buy kare 


hosting (bluehost, hostgator) kaise kharide इसकी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप एक नए blogger है। तो आपको इसकी doamin और hosting purchase करने का method मालूम होना चाहिए। अगर आप नही जानते है। कि hostgator या bluehost पर जाकर hosting कैसे buy करते है। तो इस article को अन्त तक पढ़िए। इस article में आपको step by step होस्टिंग buy करने का method बताएं जाएंगे।  

Hostgator Se Hosting Kaise Kharide full guide


आपको बता दें। कि hostgator India और  bluehost, India में Hosting sell वाली popular websites में से एक है मैंने Hosting लेने से पहले इन दोनों hosting सेलर website के बारे में internet पर काफी search किया और और कुछ pro blogger से भी पूछा। तो  Finally मुझे Hostgator better लगा। ऐसा इसलिए इसमें हम debit card से भी payment कर सकते है और सबसे अच्छी बात इसमें हम 1 और 3 month की Hosting ले सकते यानी hosting website हमे यह offer देती है। कि आप पहले try कर सकते है मैंने ऐसा ही किया और 3 month की Hosting purchase करने के लिए Hostgator को select किया बाद में मैंने अपनी Hosting upgrade की और अब Hostgator का regular user बन बन चुका हूँ। मेरी एक एक और वेबसाइट है। उसमें मैंने hostgator updrage किया हुआ है। ये साइट तो blogger पर है। मैं इसमे भी expert होना चाहता हूँ। क्योंकि expert बनने के लिए निरन्तर practice जरूरी है।


Hostgator से Hosting buy करने से पहले में आपको suggest यही करूँगा। कि आप पहले 1 month Hosting buy करके try करें। अगर  hostagor की service अच्छी लगती है। तभी इसे upgrade करें। अन्यथा निर्णय आपके ऊपर है। आप ये भी जानते है। कि 1 month के लिए आपको 99 रुपए pay करने होते है। तो देर किस बात की है। hosting buy करके try करें। अगर आपको hostgator पसंद आये। तो Hosting plan upgrade कीजिये।  और अगर आपको Hostgator की Hosting अच्छी ना लगे तो किसी और website से Hosting ले सकते है। अगर आप Hostgator and blueHost के अलावा मुझसे किसी और hosting website के लिए के पूछेंगे तो मै आपको godaddy के लिए suggest करूँगा।


Hostgator India se Hosting kaise kharide

Hosting buy करने के लिए आपको एक primary domain की need होगी। जिससे आप Hostgator से Hosting खरीदोगे। याद रहे primary domain बाद में change नहीं कर सकते।  इसलिए पहले से try कर ले की आपको किस domain के लिए Hosting खरीदनी है।


Step 1: Get Start

सबसे पहले आप Hostgator India Website पर जाये। इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
जब आप hostgator की website पर redirect हो जाएंगे। तो वहां से आपको Get Started Now पर click करना है।

Step 2: Choose Plan

hostgator के इस homepage में आपको  plan दिखाई देंगे। आपको जो better लगे select करें। अगर आप नए blogger है। और आप एक वेबसाइट को host करना चाहते है। तो starter प्लान को select करें।starter के नीचे क्लिक करने पर एक drop down menu ओपन होगा। इसमें से आप 1 month से लेकर 5 years तक select लर सकते है। तो आपको 1 month select करना है। इसके बाद buy now पर क्लिक करें।

Hostgator Se Hosting Kaise Kharide full guide

Step-3 जब आप buy now पर click करेंगे। तो आपके सामने एक messege आएगा। जैसे Do you already have a domain
for your hosting plan?   यानी आपसे पूछा जा रहा है। कि आपके पास पहले से कोई domain है। या नही यदि आपके पास domain है। तो yes पर क्लिक करें। अन्यथा no पर। जब अगर free domain लेना चाहते है। तो यहां क्लिक करें। 

Step-4 जब आप buy now पर click करेंगे। तो आपके सामने आपका domain enter करने के लिए search box आएगा। उसमे आप अपना domain enter करके continue पर क्लिक करें। 
Step- 5 जब आप continue पर click करेंगे। तो आपके सामने purchse page open होगा। आपने जितने month का plan choose किया है। उसके हिसाब से cost आएगा। इसके अलावा कुछ और भी services add रहती है। उसे आप delete कर दें। नीचे के image में आप देख सकते है। इसमे सिर्फ domain yourphone360.in के लिए hosting puchase की जा रही है। 
Hostgator hosting kaise kharide

step- 6 जब आप continue पर click करेंगे। तो आपके सामने नीचे दिए गए image के अनुसार एक page open होगा। इसमें आपसे पूछा जा रहा है। कि hostgator पर account है। या नही, यदि आपके पास पहले से एक एकाउंट है। तो username/email id और password enter करके लॉगिन करें। यदि कोई account नही बना है तो Create a new account पर click करें। इसके बाद आपके सामने एक नया page आएगा। इसमे आप अपने facebook से भी account बना सकते है इसके अलावा आप दिए गए form को fillup करके भी account बना सकते है। form में पूछे गए detail को fillup करके next पर click करें।  
hostgator se hosting kaise kharide
Step-7 जब आप एकाउंट बना लेंगे। तो आसानी से login करके payment page पर आ जाएंगे। payment page नीचे दिए गए image के अनुसार होगा। इसमें दिए गए option में से अपनी सुविधानुसार select करके pay now पर क्लिक करें। 
hostgator se hosting kaise kharide full guide
Step 8: Choose Payment Method

Log in करने पर आप payment option में पहुँच जाओगे जहा आपको payment pay करना है आपको जिससे भी payment करना है उस पर tick करे और Pay Now पर click करे in my case मैंने debit card से payment किया था।

Step 9: Add Payment Details

Debit card पर tick करें।

All banks debit card पर select कर के अपने debit card की details भरे।

Finally Pay Now पर click करें।

Pay Now पर click करने पर एक new page open होगा।  जिसमे आपको OTP code verify करना पड़ेगा । आपके bank account में जो mobile no. है उस पर 6 number का OTP code का message जाएगा। उस ओटीपी को enter करके Submit button पर click करे।

Processing done हो जाने पर आपके द्वारा Hostgator Hosting buy ली जाती है। आपको email पर message भी मिल जायेगा।

तो अब आपने Hostgator से Hosting तो purchase कर ली। अब आपको Hostgator पर WordPress blog install करना है। इसके  बाद वर्डप्रैस install कैसे करें, को पढ़ें। 

Conclusion- आज के इस post में आपने पढ़ा hostgator se hosting kaise kharide , अगर आप hosting buy करना चाहते है। तो आपको कौन-सा plan buy करना है इसके बारे में आपको बताया गया। यह जानकारी आपको किसी लगी। कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें। 

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon