Cheque book kaise bhare

<>
>

Cheque book kaise bhare

आजकल सभी प्रश्नो का answer हमें internet पर आसानी से मिल जाता है आज का topic है। cheque book kaise bhare, अक्सर लोग google में search करते है। cheque book kya hota hai, cheque book ke application kaise likhe, cancel cheque kya hota hai, cheque kitne prakar ke hote hai इन सभी प्रश्नों का जबाब आपको इस post में मिल जाएगा। तो इस post को अंत तक पढ़ें। अपने सवाल कॉमेंट बॉक्स जरूर लिखें। 

Cheque book kaise bhare


जब भी हम कोई नया Bank Account open करते है तो हमें cheque book दिया जाता है या फिर आपके पास option होता है कि आप अपने account यानि खाता के लिए cheque book लेना चाहते है या नहीं तो ज्यादातर लोग cheque book बैंक से ले लेते है लेकिन कुछ लोगो को बैंक चेक (Bank Cheque) अच्छे से भरना नहीं आता है क्योंकि थोड़ी सी गलती हो जाने पर हमें चेक नष्ट करना पड़ता है इसलिए आपको cheque fill up करना अच्छे से आना चाहिए। तो इस article में आप जानेंगे। कि bank cheque kaise bhare?

How To Fill a Bank Cheque(cheque book kaise bhare)

तो चलिए जानते है। cheque book kaise bhare  bank cheque भरना बहुत ही आसान होता है। but जानकारी नही होने से मन में एक संसय बना रहता है। कि cheque book kaise bhare । cheque किसी भी bank का हो। जैसे PNB Bank, SBI Bank, uco bank, icici bank, camera bank, hdfc bank, union bank या bank of baroda का  हो। सभी bank cheque को भरने का तरीका लगभग एक ही है चेक का इस्तेमाल कई तरीके से होता है अगर आपको किसी को पैसे देना(payment) है तो आप चेक के माध्यम से दे सकते है या किसी को अपने बैंक details देनी है तो आप cancle cheque का इस्तेमाल कर सकते है या फिर किसी को पैसे देना है चेक के माध्यम से तो आप सेल्फ चेक (Self Cheque) का इस्तेमाल भी कर सकते है तो चलिए जानते है की चेक भरने की प्रक्रिया क्या है। या  Cheque book kaise bhare जााते है।


 Bank Cheque book kaise bhare 


Cheque book kaise bhare


 स्टेप 1:
 Cheque book kaise bhare के इस लेेेख मे सबसे पहले bank cheque को देखेंगे चाहे वो पीएनबी बैंक (PNB Bank)  का हो या फिर एसबीआई बैंक (SBI Bank) हो या कोई दुसरे बैंक का cheque का हो आपको सबसे पहले ऊपर की साइड पर Pay का लिखा हुआ दिखाई देगा।  Pay(पे) का मतलब होता है जिसको आपको पैसे देना है उसका नाम आपको यहाँ पर लिखना होता है।  बहुत से लोग कंफ्यूज हो जाते है कि bank cheque में  Pay के स्थान पर क्या लिखें।

ध्यान दे : यहाँ पर आपको वही नाम fill up करना होता है जो नाम bank account में है यानि जिसको भी आप पैसे दे रहे है। cheque के माध्यम से उससे एक बार पूछे जरुर की आपका यही नाम bank account में  है या नही,  तो जिस नाम से बैंक में account है उसी नाम को पे (Pay) आगे लिखे और स्पेक्ल्लिंग (Spelling) एकदम सही होनी चाहिए इस बात को ध्यान में जरूर रखें।

 स्टेप 2:  अब पैसे fill करें कितना देना है

आप Pay वाले  स्थान पर नाम भरने के बाद आपको दूसरे step में पैसे भरने पड़ते है। आप उस व्यक्ति को cheque के द्वारा कितने पैसे देना चाहते है।  ये आपको  Rupees वाले लाइन में भरना होगा जो यहाँ पर आपको english में लिखा होगा। जैसे कि अगर आपको 10 हजार देना है cheque के माध्यम से तो आपको Rupees के आगे 10 हजार को english में भरना है तो english में 10 हजार को Ten Thousand लिखेंगे।  तो आपको cheque के आगे ten thousand only लिखना होता है तो जितने भी पैसे लिखने है। उसके बाद only जरुर लिखे। ताकि जिसे आप चेक दे रहे है। वह और ज्यादा पैसे न लिख सके ।

Rupees : paise भरे जितना paisa देना है english शब्दों में
₹ : इसकी जगह पर paise  नंबर में भरे जैसे 10 हजार है तो 10000/- लिखना है।

 स्टेप 3 :  अब cheque में Sign और Date लिखें

जब आप नाम और पैसे भर देते है तो Bank Cheque में अब आपको सिग्नेचर (Signature) यानि sign करना  होता है आपको जहा पर आपको signature या फिर authorized लिखा है उसके ऊपर आपको वही sign करना है जो आपने बैंक में दे रखा दूसरा sign करेंगे।  तो cheque कैंसिल हो जायेगा।  ये बात याद रखे इसके बाद ऊपर की साइड जहा पर pay लिखा है वह तिरछी लिखे या खिंचकर A/c Payee लिखिए।  ताकि ये पैसा सिर्फ लिखे हुए नाम वाले व्यक्ति को दिया जाए। <

तो इस तरह से आप किसी भी bank के cheque को fill up कर सकते है। तो ध्यान रहे Bank Cheque भरते समय इसमें कोई भी काटा पीटी नही करनी चाहिए। पेन से या फिर जो भी नाम दिया है वो spelling सही होनी चाहिए। इसके अलावा आपके sign सही होनी चाहिए। अगर गलत हुए तो cheque वापस हो जाता है। तो ये जरुर बाते ध्यान में रखे बैंक चेक भरते वक्त. Cheque book kaise bhare इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ share करें।

Note:  Cheque book भरते समय न करें यह गलती


Cheque का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी किया ही होगा। किसी को बड़ी राशि देने के लिए लोग cash के बजाए cheque से पेमेंट करना ही पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको cheque bharate samay  भी सावधानी रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि cheque भरते समय अक्सर लोग छोटी-मोटी गलतियां कर देते है, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। ऐसे में shoutmeloudonline.in आपको ऐसी 5 बातें बताएगा। जिन्हें अगर आप cheque भरते समय ध्यान में रखेंगे तो आपका नुकसान नहीं होगा।
1. Cheque पर date जरूर लिखें:
Cheque भरते समय date का विशेष ध्यान रखें। आप को बता दें कि जो डेट आप cheque पर लिखते हैं उससे तीन महीने की अवधि तक चेक मान्य होता है। इसमें महीना, वर्ष और डेट तीनों चीजों को ध्यानपूर्वक fill करें
2. Sign करते समय रहें सावधान:
Bank में लेनदेन करते समय खाताधारक को ध्यानपूर्वक हस्ताक्षर करने होते है। आप को बता दें कि अगर bank अधिकारी को हस्ताक्षर में थोड़ा सा भी शक होता है तो वह cheque cancel कर सकता है। इसलिए ध्यान रहे cheque पर हस्ताक्षर करते समय आपके sign ठीक वैसे होने चाहिए जैसे आपने खाता खुलवाते समय दर्ज किए थे। bank के रिकॉर्ड में वही हस्ताक्षर स्कैन करके आगे के लिए रख लिए जाते हैं।
3. Mobile नंबर दें:
Account होल्डर को कोशिश करनी चाहिए कि चेक के पीछे अपने bank का account number और mobile number लिख देना चाहिए। यह इसलिए ताकि अगर आपके चेक में bank अधिकारी को कोई भी दिक्कत लगती है तो वह आपसे फोन करके उसके बारे में जानकारी ले सके।
4. Cheque पर दो लाइनें खींचे
यदि किसी व्यक्ति या संस्था के नाम पर account payee चेक काटते हैं तो cheque के ऊपर बाईं ओर दो लाइनें जरूर खींचें। यह इस बात का प्रमाण होता है कि चेक पर लिखी राशि को cheque वाहक को नकद न देकर खाते में transfer करनी है।
5. संभाल कर रखें slip
Cheque जमा करते समय जो फॉर्म भरते हैं, वह दो part में होता है। cheque जमा करने के बाद अपनी slip को संभाल कर रखें क्योंकि चेक खो जाने की स्थिति में वही एक मात्र ऐसा दस्तावेज होता है जिस पर आपके चेक की detail होती हैं। cheque kaise bhare और cheque भरते समय किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। इसकी जानकारी आपको हो गई होगी। इस जानकारी को सभी के साथ share करें। ताकि cheque kaise bhare, और क्या गतली नही करनी चाहिए। इस बात की जानकारी सबको हो सके। तो अभी अपने whatsapp, facebook, twitter और instagram पर share करें।


Conclusion- इस Article में आपने पढ़ा , cheque book kaise bhare, उम्मीद है। कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। कॉमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछे आपके प्रश्नों का जबाब और उस पर article जरूर लिखा जाएगा।

Previous
Next Post »