Aadhar Card se Pan Card kaise link kare

<>
>

Aadhar Card se Pan Card kaise link kare 



Aadhar Card से pan card kaise link kare, इसके बारे में जानकारी सभी को होना चाहिए। आप सभी जानते है। कि link करना कितना जरूरी हो चुका है ये आप अच्छी तरह जानते होंगे। क्योंकि अब भारतीय सरकार ने aadhar card को pan card से link करना अनिवार्य कर दिया है। अगर अपने अभी तक अपना पैन कार्ड को लिंक नही किया है तो आप इस Post को पढ़ने के बाद आसानी से aadhar card से pan card link कर सकते है।



इसे पहले भारतीय सरकार ने mobile number को aadhar card से link करने की घोषणा की थी। ताकि हर तरह के गैर कानूनी कामों को रोका जा सकते है। 


Aadhar card से pan card link करने के बाद ही आप टैक्स रिटर्न्स की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इसलिए अगर आप टैक्स देते है तो आपके लिए aadhar card से pan card link करना बेहद जरूरी हो गया है। हालांकि जो लोग टैक्स नही देते उनके लिए भी आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।


तो दोस्तो अब हम आपको ऐसे दो तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसकी Help से आप घर बैठें अपने addhar card से pan card link कर सकते है।अगर आप pan card link करना चाहते है तो इसे पोस्ट को अच्छे से पढ़े।


Aadhar Card se Pan Card link kaise kare


हम आपको aadhar card से pan card link करने के दो तरीकों के बारे में बताने वाले है। इन दोनों तरीको में से जो आपको आसान लगता है आप उसका use करके घर बैठे से pan कार्ड को link कर सकते है। तो चलिये जानते है
Pan card Link with aadhar card through website
पैन कार्ड को link करने के लिए आपको ई-फाइलिंग की website पर visit करना पड़ेगा। इस बात को ध्यान में रखें। कि aadhar card से pan card link आप तभी कर सकते है जब आपके दोनों card की information समान होती है। अगर information अगल है तो इस condition में आपको पहले उसे सही करना है इसके बाद ही आप यह process कर सकते है।
Step-1
सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना है या फिर aadhar card Link with Pan card पर क्लिक करें।

Step- 2
जैसे ही आप website पर पहुच जाते है आपको quick link के नीचे aadhar link का option मिलता है उस पर क्लिक करें।

Step- 3
जैसे ही आप aadhar link पर क्लिक करते है तो एक windown open होती है जैसे नीचे दिखाई गई है।

Step- 4
अब आपको यहाँ पर अपनी details fill करनी है जैसे

-Pan Number

-Aadhar Number

-Name as Per Aadhar

-Captcha code

Step- 5
Captcha code enter करने के बाद Link aadhar button पर क्लिक करें

Step- 6
अब आपको एक message दिखाई देखा जिसमे लिखा होगा कि आपका aadhar card से pan card link successfull हो चुका है।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने aadhar card से pan card link कर सकते है यह बहुत आसान और सरल तरीका है। इसमे आपको सिर्फ़ एक मिनट का समय लगता है। परन्तु एक बात याद रखे अगर pan card और aadhar card details समान नही होती है तो आपको पहले उसे सही करना है उसके बाद ही आप pan card link कर सकते है।
Pan card Link with aadhar card through SMS
पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आप sms का इस्तेमाल भी कर सकते है। क्योंकि बहुत बार website पर ज्यादा traffic होने के कारण Pan card link करने में समस्या का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए income tax deparment ने sms के द्वारा आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने की सुविधा दी है।
Step- 1
सबसे पहले अपना inbox open करें

Step- 2
एक message Type करें उसके लिए नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करें।

UIDPAN[स्पेस]आधार कार्ड नंबर[स्पेस]पैन कार्ड नंबर
Step- 3
अब आपको इस 567678 पर भेज दे।

Step- 4
अब आपको एक message आता है जिसमे आपको बताया जाता है कि आपका aadhar card से pan card link किया जा चुका है।

तो दोस्तो हमे आपको pan card को link करने के दोनों तरीकों के बारे में बता दिया है। आपको जो तरीका अच्छा लगता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। और अगर यह Post आपको helpful और useful लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तो के साथ Share करे जो aadhar card से pan card link करना चाहते है।
Previous
Next Post »