website aur blog ko popular kaise banaye

website aur blog ko popular kaise banaye 

Blog ko popular banane ke liye kya kare, best tips for blogging 

आज के समय में, ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हर ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर आता है कि “अपने ब्लॉग को कम समय में Successful, Famous और Popular कैसे करें?” क्योंकि अब ब्लॉगिंग में Competition बहुत ज्यादा हो गया है और हर कोई कम से कम समय में सफल होना चाहता है। इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपके ब्लॉग को कम Time में Popular बना सकते हैं। How to Make Blog Popular in Short Time – Beginner Guide in Hindi.

website aur blog ko popular kaise banaye


सबसे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि Famous Blogger बनना और Blogging में Success होना, एक ही बात है। क्योंकि जब आप सफल ब्लॉगर बन जाएंगे। तो उस दिन आपकी मेहनत सफल मानी जायेगी। 

blogging में सफल होने और सफल blogger बनने के बारे में पहले से ही कई आर्टिकल में बताया गया है।  

लेकिन यहां पर सिर्फ सक्सेज होने की नहीं बल्कि कम समय में success होने की बात हो रही है। इसलिए हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो हमारे Blog को Short Time में success और लोकप्रिय बना सके।

इसके लिए हमें यह देखना होगा कि बहुत जल्दी सफल होने वाले blogger क्या करते हैं और जो लोग blogging में फेल हो जाते हैं वह कौन कौन सी गलतियां करते हैं।

उन सब के आधार पर ही हमें ब्लॉगिंग करनी चाहिए। ताकि हम गलतियां करने से बच सकें और कम से कम समय में अपनी website और blog को पॉपुलर बना सके।


website और blog को कम समय में पॉपुलर बनाने के 10 तरीके

यहां पर बताई गई टिप्स और ट्रिक्स को follow करके आप बहुत ही कम समय में अपने ब्लॉग और अपने आप को पॉपुलर बना सकते है। 


1. एक brand के साथ शुरू करें

कम समय में success ब्लॉगर बनने के लिए, सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी तैयारी के साथ blogging शुरू करें। इसके लिए आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले, ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

जब आपको ब्लॉगिंग की Basic जानकारी हो जाए तो उसके बाद ही ब्लॉगिंग को start करें। 


 जानकारी के अभाव में ब्लॉगिंग की शुरुआत करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे आंखों पर काली पट्टी बांधकर उबड़-खाबड़ रास्ते पर दौड़ने का  प्रयास करना। यह आपको कभी भी कामयाब नहीं बना सकता।

2. अपने blog में निवेश करें

अगर आपको कम से कम समय में अपने blog को popular बनाना है तो आपको अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने में Invest करना होगा। तभी लोग आपकी website  की ओर attract होंगे।

आप शुरू से ही अपने ब्लॉग को Brand बनाएं। इसके लिए आप अच्छा और सर्वश्रेष्ठ Blogging Platform (WordPress), Theme चुनकर अपने ब्लॉग को Professional Look में Design करें।

3. कुछ अलग लिखें

blogging में fail होने की सबसे बड़ी वजह होती है, दूसरों की तरह लिखना। अगर आप कम Time में Blogging में Success होना चाहते हैं तो आपको सबसे अलग और बढ़िया लिखना होगा।

दूसरे blogger की Copy न करें। अगर आप ऐसा करते है। तो लोग आपके blog पर एक बार जरूर आएंगे। लेकिन (आपके ब्लॉग पर कुछ स्पेशल नहीं है) सोच कर दोबारा आपके ब्लॉग पर visit नहीं करेंगे।


4. आर्टिकल अच्छा और बेहतर लिखें

blogging के क्षेत्र में ब्लॉगर तो बहुत सारे हैं और हर रोज हजारों ब्लॉगर blog शुरू करते हैं। लेकिन अच्छा और बेहतर लिखने वाले blogger बहुत कम हैं। अगर आप अन्य blogger से बेहतर लिखने में सक्षम है तो आप बहुत कम समय में star बन जाएंगे। 

क्योंकि quality content मिलने पर एक विजिटर बार-बार आपकी साइट पर आना पसंद करेगा।  और इससे आपकी साइट पर प ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाएगा, मतलब साफ है ऐसा होने पर आपका ब्लॉग popular बन जाएगा।

5. निर्धारित समय पर article publish करें

अगर आप एक डायरी ब्लॉग writer हैं तो कोई बात नहीं आप जब चाहें अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरों के लिए blogging कर रहे हैं और ऊपर से आप को कम समय में लोग को सफल बनाना है तो आपको लगातार लिखना होगा।

post को समय से publish करने के साथ ही पोस्ट शेयर करने का एक समय होना चाहिए। आपको Continue ठीक उसी समय पर पोस्ट शेयर करनी है। 

आप अपना एक रूटीन बना लें।  Daily, 2 दिन में, 5 दिन में या फिर हफ्ते में एक पोस्ट लिख सकते हैं। बस आपके पोस्ट शेयर करने का एक निश्चित time होना चाहिए ताकि आपके audience को पता रहे कि आप के blog पर नई पोस्ट कब आएगी।


6.   Professional  बने Beginner नहीं

आपको Professional ब्लॉगर बनकर काम करना है newbie बन कर नहीं। ताकि लोग आपके blog इसलिए ignore ना करें क्योंकि आप शुरुआती (Newbie) हो।

आपके readers को ऐसा लगना चाहिए कि आप Professional हैं और आपका ब्लॉग उनके लिए helpful है, जिससे उन्हें हर रोज बेहतर और नया सीखने को मिलेगा। यह आपको जल्दी top ब्लॉगर बना देगा।

7. social Media का use करें

कम समय में अपने blog को popular बनाने में, Social Media आप की सबसे ज्यादा help करेगा। सोशल मीडिया पर actice हैं और नए नए लोगों से जुड़े। उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं।

साथ ही अपने ब्लॉग के नाम से हर एक social media website पर account बनाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग से जोड़ने प्रयास करें। फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, ट्विटर सब का इस्तेमाल करें।

8. सभी ब्लॉगर के साथ जुड़े

सिर्फ audience तक ही सीमित ना रहे, बल्कि अपने जैसे बाकी blogger से जुड़े। उनसे बात करें और उनके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग को Link करने के लिए कहें। आप दूसरों के ब्लॉग पर Guest Posting भी कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके blog पर ट्रैफिक बढ़ेगा। 

यहां ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो Guest Post लिखने के बदले आपको Dofollow लिंक provide करेंगे। जिससे आपकी साइट की Search Engines (Google, Bing, Yahoo..) में rank बढ़ेगी और आपको ज्यादा Organic Traffic मिलेगा।

9. website की SEO Optimizing करें

जब आपके blog पर ज्यादा ट्रैफिक होगा तो निश्चित रूप से आपका ब्लॉग popular होगा। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट और ब्लॉग का टॉप रैंक करना जरूरी है।

सर्च Engines में Top Rank पाने के लिए आपको अपने blog का Search Engine Optimization यानी SEO करना बहुत ही जरुरी है। 

इसके लिए आप अपने blog की पोस्ट के content में Keywords का सही सही use करें, SEO Friendly Title चुनें, SEO Friendly Content लिखें। ताकि वह गूगल में top सर्च में आए।

10. website के लिए YouTube Channel क्रिएट करें

आज के समय में लोग Text content की तुलना में Video content ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए आपके पास ब्लॉग के साथ उसके लिए एक यूट्यूब कि channel भी होना चाहिए।

अपने ब्लॉग के नाम से या ब्लॉग के लिए एक youtube channel बनाएं और उस पर अपनी पोस्ट के कंटेंट से Related Videos बनाएं। वीडियो में अपने ब्लॉग की पोस्ट के लिंक को शामिल करें और पोस्ट में भी वीडियो को Add करें।


निष्कर्ष,

website aur blog ko popular kaise banaye 

ये blogging में कम समय में सफल होने की 10 best और आसान tips है, जो आपको और आपके blog को कम समय में popular बना सकती हैं। इनकी help से आप जल्दी ही एक प्रसिद्ध blogger बन सकते हो।

अपने ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर बनाना है तो आपको दिन-रात मेहनत करनी होगी क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा है जिससे अपने ब्लॉग को टॉप में लाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन यह नामुमकिन नहीं है।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon