google algoritham kya hai full guide 2019

<>
>

google algoritham kya hai full guide 2019 

सभी blogger के लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है। कि google का algoritham कैसे काम करता है। यदि आप इसके में नही जानते है। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।
इसे जानने के बाद आप अपने blog या website के आर्टिकल को आसानी से rank करा सकते है। यदि आप गूगल के algoritham को नही जानेंगे। तो गूगल आपके ब्लॉग को पेनेलाइज कर सकता है।

जिसकी वजह से वेबसाइट की rank down हो जाएगी।
अगर आप इसके rule को नही जानेंगे। तो आपकी वेबसाइट हमेसा के लिए डिलीट हो सकती है। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक कराना और पेनाल्टी से बचाना चाहते है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
google algoritham kya hai full guide 2019



चलिए जानते है।

Google Algorithm Kya Hai

All Google Algorithm List here

1. Google Panda Algorithm Kya Hai

2. Google Penguin Algorithm Kya Hai

3. Google Pirate Algorithm Kya Hai

4. Google Hummingbird Algorithm Kya Hai

5. Google Pigeon Algorithm Kya Hai

6. Mobilegeddon Algorithm (Mobile Friendly)

7. Google RankBrain Algorithm

8. Google Possum Algorithm

9. Google Fred Algorithm

10. Google EMD Domain (Exact-Match Domains)

Google Algorithm के महत्वपूर्ण  points

Google Algorithm Kya Hai

आपको बता दें। कि गूगल कभी भी अपने algoritham को नहीं बताता है। आपको बता दें। कि गूगल हर महीने इस changes करता है। जिसकी जानकारी सभी को नही हो पाती है। इस बदलाव की वजह से बहुत सी वेबसाइट और blog की ranking down और up हो जाती है। जो blogger rule को follow करते है। उनकी वेबसाइट up हो सकती है। expert हमेसा यह जानने का प्रयास करते है। कि google कैसे काम करता है।

गूगल अपने सभी latest updates अपने  twiiter account पर शेयर करता है।
कौन-सी website और blog को search engine में ranking डाउन और किसे रैंकिंग up करना है। यह सब कुछ google algoritham पर निर्भर करता है।

Google Algorithm kaise kaam karte hai? puri jankari

गूगल का हमेसा यही प्रयास रहता है। कि वह अपने यूजर को best result दे। इसके लिए ही वह अनेक तरह के रूल को apply करता है। expert के अनुसार गूगल एक वर्ष में 600 बार अपने algoritham में बदलाव करता है। google के पास दो सबसे बड़े tool है। जिसकी हेल्प से गूगल इस rule को apply करता है।  ये Google Panda and Google Penguin है।

अगर आप गूगल algoritham से अपडेट रहना चाहते है। तो आपको seo की सबसे बड़ी website Moz को फॉलो करना होगा। यहां से आपको सभी latest अपडेट आसानी से मिल जाते है।

All Google Algorithm List

Panda

Penguin

Pirate

Hummingbird

Pigeon

Mobilegeddon (Mobile Friendly)

RankBrain

Possum

Fred

EMD (Extra Match Domain)

Note: Google algoritham में हर महीने एक छोटा सा अपडेट जरूर आता है।
गूगल अपने सभी रूल high quality content website को ऊपर लाने और अपने यूजर को अच्छा रिजल्ट देने के लिए बनाता है।

1. Google Panda Algorithm Kya Hai
गूगल का पांडा कैसे काम करता है। और यह आपके blog से क्या स्कैन करता है। चलिये इसके बारे में जान लेते है। यहां नीचे लिस्ट देख सकते है।

Duplicate content

Plagiarism

Thin content

User-generated spam

Poor user experience

Low Quality Content

keyword stuffing


Blog को कैसे safe रखें। 

1. चेक Duplicate Content

बहुत से नए ब्लॉगर इस तरह की गलती करते है। वे अपने blog पर ज्यादा content publish करना चाहते है। इसके लिए वे लोग दूसरी वेबसाइट से content को copy करते है। और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है। इस तरह के ब्लॉग को google पांडा स्कैन करके पेनेलाइज करता है।

अगर आप नए ब्लॉगर है। तो पोस्ट पब्लिस करने से पहले उसे एक बार जरूर चेक करें। इसे चेक करने के लिए आपको गूगल पर बहुत से फ्री plagiarism tool मिल जाएंगे।नीचे कुछ लिस्ट दी गई है। आप इसकी हेल्प से content को चेक जरूर करें।
Free plagiarism Tools

Smallseotools

Prepostseo

Siteliner

Note: जब भी आप अपने ब्लॉग content
चेक करेंगे। अगर वह आर्टिकल copy पाया जाता है। तो red colour में show होने लगेगा। उस पर क्लिक करके आप जान सकते है। कि वह आर्टिकल कहां से कॉपी किया गया है।

2.poor content

Google Panda Algorithm सभी वेबसाइट को स्कैन करता है। जिस blog में कम words वाले कंटेंट पाए जाते है। उसे search engine में rank नही करता है।
आपने देखा होगा। कि बहुत से blogger अपने blog पर कम शब्दों वाले अर्टिकल पब्लिश करते है। अगर आप अपने blog पोस्ट को rank कराना चाहते है। तो 1500 से अधिक शब्दों वाले अर्टिकल लिखें।
कम words वाले content को गूगल पांडा कभी रैंक नही कराता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग में अधिक शब्दो वाले आर्टिकल ही लिखें। 

3.Keyword Stuffing
गूगल पांडा हमसे ऐसे blog को पेनेलाइज करता है। जो अपने ब्लॉग को rank कराने के लिए black hat seo का help लेते है। keyword stuffing भी इसी श्रेणी में आता है। आप आप सोच रहे होंगे। कि keyword stuffing क्या होता है। जब किसी आर्टिकल में main keyword को अधिक बार यूज किया जाता है। उसे कीवर्ड stuffing कहते है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है। तो main keyword को अपने आर्टिकल में 2% से अधिक बार यूज न करें। इस तरह के आर्टिकल को गूगल पांडा स्पैमिंग मानता है। और उसे रैंक नही होने देता है। इसलिए हमेसा google algoritham के अनुसार article लिखना चाहिए।  
 2. Google Penguin Algoritham Kya Hai

Google Penguin भी seo algoritham का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह निम्न पॉइंट्स को कवर करता है। 

Reason:

Unwanted links

Links coming from irrelevant sites

Paid links

Different Anchor Text


how to keep safe from Google Penguin


1. Paid links
यह सभी ब्लॉगर को पता है। कि backlink क्या होता है। अधिक backlinks होने की वजह से ब्लॉग या वेबसाइट रैंक करती है। लेकिन high quality backlink न होने की वजह से आपकी wesite रैंक नही होती है। google penguin इस तरह के ब्लॉग को scan करके पेनेलाइज कर देता है। अक्सर बहुत से ब्लॉगर इसे purchase करते है। जहां से उन्हें हाई quality backlink नही मिलता है। और इस प्रकार ब्लॉग या स्पैम score बढ़ जाता है। जो ब्लॉग के growth के लिए नही है। 

2. Different Anchor Text


बहुत से लोग इस तरह की spaming करते है। जिसका पता गूगल लगा लेता है। आपने देखा होगा। कि जिस anchor text पर links लगाए जाते है। उस पर उससे संबंधित article नही होता है। वह लिंक किसी पोस्ट का न होकर किसी दूसरी वेबसाइट का होता है। जिसकी वजह से visitor को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गूगल कभी नही चाहता है। कि उसका रेपुटेशन खराब हो। इसलिए इस तरह की गलती करने वाले blog को रैंक नही होने देता है। आप इस तरह की गलती न करें।  

for example

अगर आपका ब्लॉग tech से संबंधित है। और अपने blog में जो anchor text पर लिंक बनाते है। वह health से संबंधित रहे। तो यह google algoritham के हिसाब से ठीक नही है। ऐसे links को google पता करके उस ब्लॉग को पेनेलाइज करता है। 

3. huge Links

बहुत से ब्लॉगर जिन्हें seo की अच्छी जानकारी नही होती है। वे लोग एक दिन में ही बहुत से backlink बनाते है। या buy करते है। जिसे google पता कर लेता है। ऐसा करना गूगल algoritham के अनुसार ठीक नही रहता है। आप एक दिन में 10 backlink से अधिक न बनाए। यह high quality का होना चाहिए। गूगल penguin ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट की ranking down कर सकता है। 

Links coming from irrelevant sites

बहुत से ब्लॉगर जो नए है। उनसे इस प्रकार की गलती जरूर होती है। यदि आपकी वेबसाइट हेल्थ से सम्बंधित है। और उस पर traffic किसी टेक साइट से आ रहा है। इसका मतलब है। कि उस टेक वेबसाइट पर बैकलिंक बना हुआ है। इसे irrelevant backlink कहते है। जो रूल के opposite है। backlink अपनी कैटेगरी वाली वेबसाइट से ही create करें। इसके अलावा जिस वेबसाइट से आप backlink बनाने जा रहे है। उसका DA, PA और spam score जरूर चेक करें। इसके बाद ही link बनाये। यदि कोई वेबसाइट पेनेलाइज है। तो आपकी वेबसाइट पर भी उसका इफ़ेक्ट पड़ेगा। इसलिए जल्दीबाजी में कोई ऐसा कार्य न करें। 
blooging में ऐसे अनेक rule है। जिन्हें follow करना पड़ता है। तभी आपकी वेबसाइट रैंक हो पाएगी।  

 3. Google Pirate Algorithm Kya Hai


अगर आपकी वेबसाइट पर किसी दूसरी वेबसाइट का content है। तो ऐसे ब्लॉग को यह scan करके उसे पेनेलाइज करता है। 
नीचे दिए गए neche पर ब्लॉग नही बना सकते है। अगर आप इस कैटेगरी पर ब्लॉग बनाते है। तो आपको google adsense का aproval नही मिलेगा। 

Book sell

Books

Premium theme sell
Song

Movie and Serials Download Blog

Software Download Blog

इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाने के लिए उस साइट से आपको अनुमति लेनी पड़ेगी। इस तरह के ब्लॉग को ये Google pirate algorithm scan करता है। 


4. Google Hummingbird Algorithm Kya Hai


Google Hummingbird Algorithm सभी यूजर को एक अच्छा रिजल्ट provide कराने के लिए बनाया गया है। इसका सिर्फ एक ही काम है। कि आपके कीवर्ड के अनुसार आपको best रिजल्ट show कराना । जिस वेबसाइट का आर्टिकल best होगा। उसे Hummingbird सबसे ऊपर लाएगा। इसलिए हमेसा यूनिक आर्टिकल लिखें।  

5. Google Pigeon Algorithm Kya Hai

गूगल Pigeon Algorithm accurate local search result देने के लिए बनाया गया है। इसका यूज अक्सर map में किया जाता है। यदि आपके पास कोई business है। तो उसे आप google बिजिनेस में जरूर submit करें। 



6. Mobilegeddon Algorithm


Mobilegeddon algorithm Mobile friendly वेबसाइट के लिए बनाया गया है। 

किसी भी blog या वेबसाइट को mobile में ठीक प्रकार से दिखाने के लिए इसे बनाया गया है। क्योंकि ज्यादातर यूजर mobile का यूज करके साइट पर आते है। आप अपने ब्लॉग को एक बार जरूर चेक करें। कि वह mobile friendly है या नही। अगर ऐसा नही है। तो उसे फिक्स करें। 
 7. Google RankBrain Algorithm


Google RankRrain algoritham के बारे आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 
यह latest algoritham tool है। इसे निम्न 3 भागों में विभाजित करके जानने का प्रयास करेंगे। 

RankBrain machine learning artificial intelligence system hai.

Artificial intelligence kya hai?

जब कोई कंप्यूटर स्वयं प्रॉब्लम को सर्च करें। और उसे सॉल्व करने में सक्षम बन जाएं। तो उसे Artificial intelligence  कहते है। 

RankBrain Search queries ko समझने में हेल्प करती है। यानि कि यूजर को सबसे अच्छा रिजल्ट देने का प्रयास करती है। 
जब 
Search Engine से organic traffic आपकी वेबसाइट पर आता है।  उस समय RankBrian आपकी वेबसाइट को रैंक कराने में help करता है। गूगल के सभी rule follow करने पर ही आपको organic traffic मिल पायेगा। 

8. Google Possum Algorithm


कोई वेबसाइट या ब्लॉग अपनी country या city में कैसे रैंक करेगा। इससे संबंधित सभी काम Google Possum Algorithm है। 
यदि आप अपने business को local list में submit करते है। तो वहां के यूजर को आपकी वेबसाइट दिखाई देगी। 

For example: अगर आपका कोई business आगरा में है। और आपकी एक seo company है। तो आपको अपने business को रैंक कराने के लिए seo company agra लिखना पड़ेगा। तभी यह वहां के local यूजर के सामने दिखाई देगा।इसे manage करने के लिए Google Possum Algorithm कार्य करता है।  

9. Google Fred Algorithm


google algoritham का यह tool ये देखता है। कि कौन-सी वेबसाइट पर अधिक ads लगाए गए है। अधिक ads लगे होने पर google उसे पेनेलाइज कर सकता है। गूगल कभी नही चाहता है। कि उसके यूजर किसी वेबसाइट के कंटेंट से इरिटेट हो। अधिक ads होने की वजह से ऐसी स्थिति आती है। आप देखे होंगे। कि जो पॉपुलर वेबसाइट होती है। उस पर अधिक ads नही लगे होते है। 

Note:

ब्लॉग में adsense या अन्य किसी ads provider का अधिक ads न लगा हो। 

affiliate links का अधिक यूज न हो। 

आपके ब्लॉग पर सभी पोस्ट 1500 words से अधिक का हो। 

Conclusion- आज के इस पोस्ट में आपने जाना google algoritham क्या है। यह कैसे काम करता है। अगर आप इसके rule को follow नही करेंगे। तो आपकी रैंकिंग down हो सकती है। या आपका blog रैंक नही करेगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। 

Previous
Next Post »