webpage test kya hai 5 best free test tool ~ shoutmeloudonline

webpage test kya hai 5 best free test tool

webpage test kya hai 2019 


webpage test kya hai 5 free webpage test tool


जब भी किसी blog या website के webpage test की बात आती है। तो सबसे पहले किसी bloggger के माइंड में यही बात आती है कि वह अपने blog और website के loading speed को कैसे बढ़ाएं। यह बहुत ही जरूरी है। कि आपके blog की speed fast होनी चाहिए। यह भी seo के अनेक factor में से एक है। किसी blog या website को search engine में रैंक कराने के लिए advance seo की जानकारी होनी चाहिए। आज हम webpage test free tool के बारे में जानकारी देने वाले है। यह क्या है और क्यों जरूरी है।नसब कुछ आप जानेंगे। तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहे।

webpage test kya hai 5 best free test tool


यह article Blog और website के loading speed को बढ़ाने से सम्बंधित लिखा जा रहा है।
कुछ यूजर्स का प्रश्न यह होता है की हम अपने blog की loading speed कैसे चेक करें जब भी दुसरे page speed checker से चेक करते हैं तो speed different different show होती है| लेकिन बहुत अधिक अंतर नही पाया जाता है। आप अपने blog या website के स्पीड चेक करने के लिए यहां क्लिक करके इस website को visit कर सकते है। यह काफी populer website है। ज्यादातर प्रोफेसनल blogger इसी का यूज करते है। ढेर सारे लोग केवल homepage का speed चेक करते हैं जबकि आपको homepage के साथ साथ आपके किसी specific पोस्ट का भी loading speed चेक करना चाहिए क्योंकि Google post के loading speed चेक करके आपके blog को rank करता है| तो चलिए अब देखते हैं की blogger blog की loading speed बढ़ाने के लिए क्या क्या करना चाहिए?
इस article में आपको webpage test के बारे में बताया गया है। कि free webpage test कैसे कर सकते है। अगर आपको अपने blog की speed improve करना है। तो यह article( Blog की speed कैसे बढ़ाएं 2019) पढ़ें।
5 free Webpage test tool

अगर आप एक नए ब्लॉगर है। तो ब्लॉग में कैसी theme और किस तरह से आर्टिकल लिखने से स्पीड improve होगी। इसकी जानकारी के लिए आप ऊपर दिये गए article को पढ़ सकते है। यहां मेरा एक और ब्लॉग है। जिसे टेस्ट करके आपको स्क्रीन शॉट के द्वारा बताया गया है।

5 Free Tools Website Blog Ka Loading Time Check Karne Ke Liye

इस webpage test tool पर आप आपकी website का loading speed चेक करें। और दिये गए suggestion को फॉलो करके अपने blog की स्पीड को बढ़ाये।

1. Google PageSpeed Insights:
Google PageSpeed Insights tool
काफी पॉपुलर और फ्री टूल है। इस टूल के यूआरएल बॉक्स में अपने blog का url type करके अपने blog की स्पीड चेक कर सकते है। रिजल्ट में आपको speed बढ़ाने के लिए guideline भी suggest की जाती है। अगर आपके blog की स्पीड कम है। तो आप webpage test suggestion को फॉलो करके इसे इम्प्रूव कर सकते है।
webpage test kya hai 5 best free test tool


2. GTmetrix:
यह भी काफी पॉपुलर site है। यहां से आप webpage test कर सकते है। इस टूल पर चेक करने का एक बड़ा फायदा यह है। कि आप अपने blog की स्पीड को इनक्रीस कर सकते है। आपको बता दें। कि blog का loading टाइम कम होता है। उसके ब्लॉग का bounce भी कम होता है। आपको पता होना चाहिए। कि बाउंस रेट कम होने पर कोई भी ब्लॉग जल्दी रैंक करता है। जिसकी वजह से अधिक traffic आता है। GTmetrix आपको performance report, pagespeed time or yslow score के बारे में भी जानकारी देता है। यदि आप wordpress यूजर है। तो इस GTmetrix plugin को इनस्टॉल कर सकते है।

3. Pingdom Website Speed Test:
webpage test के लिए Pingdom एक बेहतरीन टूल है। यह टूल Google pagespeed or GTmetrix
के बाद तीसरी सबसे अच्छी वेबसाइट है। ये आपके ब्लॉग की loading speed चेक करने के साथ-साथ ब्लॉग के परफॉर्मेंस को भी बताती है। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग की स्पीड को कैसे इनक्रीस करेंगे। ये भी suggestion मिलता है। इस रिपोर्ट में आप देख पाएंगे। कि आपके blog या वेबसाइट का कौन सा पार्ट load होने में सबसे अधिक समय ले रहा है।

4. Sucuri Load Time Tester:
webpage test टूल में ये भी एक फ्री टूल है। इसे भी आप यूज कर सकते है।  ये टूल global location के अनुसार  site laoding speed को दिखाती है। यदि आप इस website के द्वारा अपने ब्लॉग की स्पीड को चेक करते है। तो ये कई लोकेशन पर ब्लॉग की loading स्पीड चेक करके बताती है। अगर आप अपने hosting server को चेक करना चाहते है। तो ये एक बेहतर टूल है।

5. Webpagetest: Test a websiye’s performance:
webpagetest tool या वेबसाइट ब्लॉग के loading टाइम और performance टेस्ट करने वाली सबसे अच्छा टूल है। इस टूल में आप लोकेशन को चुनकर अपने blog की स्पीड को चेक कर सकते है। इस टूल को यूज करने के लिए आप chrome, mozilla firefox किसी भी ब्राउज़र को यूज कर सकते है।

Conclusion- आज के इस article में आपने जाना webpage test क्या है। और वेबसाइट या blog की स्पीड कैसे फ्री में चेक करें। मेरे अनुभव के अनुसार यदि आपका blog 4 सेकंड में open होता है। तो बहुत अच्छी बात है। यदि इससे अधिक समय लगता है। तो आपको अपने blog की स्पीड को improve करना चाहिए। यह कैसे करना है। आप यहां से पढ़ें। blog ki speed kaise badhaye- 8 best tips 2019


अगर आपको जानकारी अच्छी लगी। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आप webpage test के लिए कौन-सा टूल यूज करते है। कॉमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon