SEO vs Social Media Marketing in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

SEO vs Social Media Marketing in hindi 2019

SEO vs Social Media Marketing in hindi 2019 


Which is Best SEO vs Social Media Marketing? ये प्रश्न सभी blogger के मन मे एक बार जरूर आता होगा blog पर traffic बढ़ाने के लिए SEO और Social Media Marketing (SEO or SMM) में कौन सा अच्छा है।  आज इसी topic पर चर्चा होगी। अगर आप एक blogger है। तो यह post आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। 

SEO vs Social Media Marketing in hindi 2019

ब्लॉग लिखना सिर्फ काफी नही होता है। आपके blog पर traffic आये ये महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपने blog को  successful बनाना चाहते है। तो आपको content marketing करनी चाहिए। इसके लिए आप seo और social media दोनों का help ले सकते है।



Blogging Kaise Kare, Ek Successful Blogger Kaise Bane 

जितने नए blogger है। उनके मन में इस तरह के विचार आते रहते है। वे लोग अधिक असमंजस में रहते है। कि किसे प्राथमिकता दें। अगर आप जानना चाहते है। तो अंत तक पढ़ें।

Organic SEO Kya Hai?

ये बहुत ही महत्वपूर्ण topic है। ये प्रश्न सभी नए blogger के मन आता है।

Organic SEO digital marketing
का  grandfather है।  SEO या search engine optimization karke आप अपने ब्लॉग को ko search engines results pages(SERP) में top पर ला सकते है।



अगर आप organic traffic अपने blog पर लाना चाहते है। तो आप keyword का यूज करके अपने ब्लॉग post को गूगल में टॉप पर ला सकते है।


Social Media Marketing Kya Hai?

social media किसी content blog या website को share औऱ pramote करने के एक बहुत ही शसक्त माध्यम है।
आज के समय में बहुत सारे लोग social मीडिया plateform से जुड़े हुए है। अगर आप एक blog owner है। तो  उसके  articles को social media sites (facebook, twitter, google+, linkedin, pinterest etc.) पर share करके  traffic boost कर सकते है।


SEO Vs Social Media Marketing – कौन सा अच्छा है


seo और social media को traffic के लिए compare किया जाए तो यह आपके work पर निर्भर करता है। अगर आपका blog affiliate से संबंधित है। तो आपको तुरन्त traffic की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि बहुत से आफर ऐसे होते है जो सीमित समय के लिए आते है। ऐसे में आपको अपने ऑडिएंस को टारगेट करके work करना होता है। अगर seo की बात करें। तो यह सबसे बेस्ट way है। अगर आप एक content writer है। blog का seo करने से आपके blog पर organic traffic आने लगता है।


आपको हमेसा seo फ्रेंडली content लिखना चाहिए। इसके अलावा अपने post को social मीडिया पर भी शेयर करना चाहिए। आपका एक मात्र उद्देश्य होना चाहिए। कि चाहे जैसे आपके blog या website पर traffic आये।



1. Website aur Blog

अगर आपके पास कोई blog या website है। तो आपको सबसे ज्यादा seo(search engine optimization) पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है। तो आपके ब्लॉग पर लंबे समय तक traffic आएगा। वहीं यदि आपके ब्लॉग पर affiliate से जुड़े
प्रोडक्ट है। तो आपको सोशल media का हेल्प जरूर लेना चाहिए।


4. Event Blogging

आज के समय में event blogging का दौर चल रहा है। आप जानते है कि इवेंट ब्लॉगिंग के लिए स्क्रिप्ट टेम्प्लेट बनाना पड़ता है। यह सीमित समय के लिए होता है। इस पर भी adsense का ads लगाकर पैसे कमा सकते है। इस पर ट्रैफिक लाने के लिए social media का हेल्प लेना चाहिए।

5. News portal

यदि आपने news blog बनाया है। तो आपको social media और seo दोनों का help लेना चाहिए। इसके अलावा यदि आप email  subscribe का हेल्प लेंगे। तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। आप ईमेल पर नोटिफिकेशन भेजकर ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

  1. 21 amazing advance seo tips 2019 
  2. Blog post ke niche adsense ads kaise lagaye 
  3. Image optamization 2019 
  4. Off page SEO kaise kare 2019 
  5. Bounce rate kam karke blog rank karaye 
  6. keyword stuffing kya ise kaise check kare Custom permalink kya hai full guide 
  7. blog में custom permalink का प्रयोग कैसे करे 
  8. 10 best on page seo 2019 
  9. Google Adsense se $500 per kamaye
  10. Backlink kya hota hai full guide 
  11. high quality backlink kaise banate hai 
  12. blog par organic traffic kaise badhaye
  13. Google adseAds full guide in hindi 2019 



6. Coupon Website
अगर आपके पास कूपन blog या website है। तो आपको seo पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा social media भी traffic बढ़ाने में काफी helpfull रहता है।
Conclusion-
आज के इस post में आपने पढ़ा कि blog बनाकर उसे कैसे pramote किया जाय। किसी वेबसाइट पर traffic बढ़ाने के लिए seo और social media का कितना बड़ा योगदान होता है। किस तरह के blog पर seo जरूरी है। तो कहां social media का help लेना चाहिए। यह सब कुछ आपने जाना। अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है। तो कॉमेंट करके जरूर बताइये। इस post को अपने दोस्तों के साथ share कीजिये।


Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon