High quality backlink banane ke tarike 2019 ~ shoutmeloudonline

High quality backlink banane ke tarike 2019

High quality backlink banane ke tarike 2019 


जो भी नए blogger है। उनके मन मे एक बार ये सवाल जरूर आता होगा। कि blog के लिये link building कैसे करें। या high quality backlink कैसे बनाये।

link building kya hota hai 2019


अगर आप किसी ब्लॉगर से पूछेंगे। कि blog post को कैसे search engine के first page में rank कराएं। तो सभी का यही जबाब होगा। on page seo और off page seo करें।

High quality backlink banane ke tarike 2019 

लेकिन इसके अलावा भी कुछ करना होता है। जो seo में ही आता है। वह backlink यह कितना जरुरी है। किसी ब्लॉग को rank कराने में इसके बारे में जानना चाहते है। तो इसे लॉस्ट तक पढें।
जब आपके ब्लॉग या ब्लॉग post का यूआरएल किसी दूसरे blog पर लिंक हो। और उस लिंक पर कोई यूजर क्लिक करके आपकी website पर आए। इस process को बैकलिंक कहते है।
अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक कराना चाहते है। तो आपको ज्यादा से ज्यादा high traffic वेबसाइट पर अपने blog post का लिंक Create करना चाहिए। वहां से traffic आपके blog पर आएगा। तो आपका blog search engine में रैंक करने लगेगा। आपको हमेसा यह कोशिश करनी चाहिए। कि अपने से अधिक traffic वाले blog या website पर बैकलिंक बनाएं।



Read this :-




  • Blog par organic traffic badhane ke best tarike 2019 



  • Backlinks Kitne Prakar Ki Hoti Hain?
    blog या webiste के लिए backlink दो तरह से बनाये जाते है।
    Dofollow

    Nofollow

    High quality backlink banane ke tarike 2019 


    Dofollow
    google algoritham के अनुसार आपके blog पर जितनी अधिक dofollow backlink होगी। उतनी अधिक आपके ब्लॉग की रैंकिंग
    SERP पर होगी। ये seo का रूल है। यहां google के grawler ये देखते है। कि आपके website पर यूजर किस-किस वेबसाइट से आ रहे है।
    Nofollow
    इस तरह के link का भी seo में महत्वपूर्ण स्थान है। linkbuilding की बात करें। तो दोनों का अपना एक retio होता है। अगर आप उसके हिसाब से linkbuilding करेंगे। तो आपकी website किसी भी search engine में naturally रैंक करेगी। इस तरह के backlink को google bots follow नही करते है। ये सिर्फ यूजर की help के लिए बनाए गए। लेकिन seo में इसका भी विशेष role है।
    Kaise पता करें Backlink Dofollow है या Nofollow?
    जब आप अपने blog किसी text को hyperlink करते है। तो link बॉक्स में आपको ये ऑप्सन दिखाई देता होगा। अगर आप इस box में क्लिक करेंगे। तो यह link nofollow हो जाएगा। जब आप इसे skip कर देंगे। तो ये dofollow ही रहेगा। 
    Backlinks Kaise Banaye?
    पहले blog ज्यादातर english में लिखें जाते थे। लेकिन अब आप अपने रीजनल भाषा मे भी लिख सकते है।  अपना ब्लॉग हिंदी में लिखना चाहते हैं तो आप लिख सकते हैं अभी इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा कंपटीशन नहीं है अभी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के फर्स्ट पेज में rank करा सकते हैं लेकिन अगर आपका कोई compatitor हाई qualify backlink का यूज करके on page seo करता है। तो आपका ब्लॉग पोस्ट नीचे आ सकता है।
    इसलिए आप हमेसा high quality backlink create करे ।
    high quality की बात करें। तो DA (domain authority) sites से हो, जैसे Wikipedia, Huffington Post etc.
    वैसे seo को 3 parts में रखा गया है। जिसमे से white hat seo सबसे best है। आज आपको इसके बारे में बताकर linkbuilding के बारे में भी बताया जाएगा। आप इस post को अंत तक पढें।
    High Quality Content-
    आपने blog post को rank कराने से संबंधित बहुत से blog पोस्ट read किये होंगे। सभी blogger यही कहते है। कि google के first page में top पर रैंक करने के लिए आपको high qaulity article लिखना चाहिए। क्या आपने कभी सोचा है। कि ऐसा क्यों कहा जाता है। यही google algoritham का factor है। google अल्गोरिथम के 200 factor है। जिसमे से ये भी है। seo और linkbulding
    के साथ-साथ आपको unique और अधिक words वाले article लिखने चाहिए। अगर google में ये keyword सर्च करें। कि
    linkbuilding kya hota hai 2019 तो आपके सामने बहुत से रिजल्ट आ जाते है। लेकिन top 1 पर जो blog post आता है। उसके बारे में analysis करें। आपको बता दें। कि top 1 पर वहीं post आएगा। जिसमे अधिक words होंगे। और जिसका seo ठीक तरह से किया गया होगा। google हमेसा अपने यूजर्स को अच्छे results देता है। इसलिए सभी लोग google सर्च engine पर अधिक विश्वाश करते है। google इसके लिए जो नियम बनाया है। उसे technical भाषा में algoritham कहते है। अगर आप कोई keyword search करते है। तो top पर आने वाले blog का words count जरूर देखें। उससे अधिक लिखने का प्रयास करें। लेकिन seo के साथ ही इस बात का ध्यान रखें। कि blog पोस्ट यूजर फ्रेंडली हो। जब आपके readers आपके पोस्ट से संतुष्ट रहेंगे। तो वे दुबारा आपके blog revisit करेंगे। इस प्रकार google को लगेगा। कि आपके blog पर high qaulity post publish किये जाते है। इस प्रकार गूगल बोट्स की नजर में आपके blog कीdomain athority(DA) बढ़ेगी। और आपके blog पर ट्रैफिक बढ़ेगा।
    High quality backlink banane ke tarike 2019 

    Link Relevant Content on blog-
    linkbuilding करने के लिए seo की दृष्टि से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण step है। अगर आप blogging के क्षेत्र में नए है। तो आप अन्य blogger के contact में रहे। आप उन blogger के blog post को अपने blog post में लिंक करें। और उनसे बताए। कि मैंने आपको एक backlink दिया है। अब आप सोच रहे होंगे। कि इससे उसका क्या फायदा है। इस प्रकार समझे अगर आप किसी के blog post को अपने blog में link करें। तो उन्हें share करने के लिए भी कहे। इस प्रकार दोनों blog पर ट्रैफिक आएगा।
    Guest Post-
    blog seo करते समय linkbuilding का सबसे अच्छा और populer तरीका guest posting है। अगर अपने से अधिक traffic वाले blog या website पर जाकर उनके लिए blog post लिखते है। तो आपको वहां से एक backlink मिल जाएगा। अगर उस blog पर daily का 5000 traffic है। तो आपके blog पर 100 से 200 traffic आ सकता है। अगर आप इसी तरह से कई blog पर blog post करेंगे। तो आपके ब्लॉग पर traffic आने लगेगा। और नए यूजर आपके ब्लॉग को जानने लगेंगे। इस प्रकार high quality  backlink के लिए अब तक का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपने guest पोस्ट किया है। तो comment box में ट्रैफिक के बारे में जानकारी जरूर share करें। ताकि नए blogger को motivation मिल सके।



    Blog Commenting for traffic-
    linkbuilding की बात करें। तो यह सबसे अच्छा method है। आपको यहां कुछ विशेष नही करना होता है। यहां से आप backlink create कर सकते है। comment करते समय इस बात का ध्यान रखें। कि उस ब्लॉगर को यह न लगे। कि आप सिर्फ बैकलिंक बनाने के लिए यहां आए है। आप उनके post को पूरा पढ़ें। इसके बाद एक यूनिक comment करें। कोशिश ये करनी चाहिए। कि आप blog post पब्लिश होते ही सबसे पहले कमेंट करें। ताकि आपकी querry सबसे ऊपर हो। अगर ऐसा होता है। तो अन्य यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर आ सकते है। इसके लिए आपको कई ब्लॉग का रेगुलर reader बनाना होगा। आप हमेसा अपने niche के blog पर ही comment करें। इसके अलावा high ट्रैफिक वाले blog को चुने।
    Share On Social Media Sites-
    अगर आप अपने ब्लॉग post के लिए linkbuilding करना चाहते है। तो अपने post को सभी social media account पर share करें। क्योंकि आज के समय मे सबसे अधिक traffic सोशल मीडिया पर होता है। और यहां के सभी यूजर्स active होते है। जितना समय आप अपने blog post को लिखने में देते है। उससे अधिक समय आपको अपने blog को pramote करने में देना होगा। अगर यहां से आपको backlink मिलेगा। तो google search engine में आपकी ranking increase होगी। क्योकि ये high ट्रैफिक वाली website है। आपको सभी social media account पर अपने blog के नाम से एक page बना लेना चाहिए। और उसपर followers बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।



    Forum Aur Ques/Ans Sites-
    सबसे अधिक traffic वाला forum Quora है। यहां से आप free backlink बना सकते है। सभी बड़े blogger यहां से linkbuilding करते है। यहां बहुत से यूजर question करते है। अगर आपका blog post उनके question से match करता है। तो आप उन्हें answer करें। और अपने blog का यूआरएल लिंक करें। इस प्रकार quora से आपके ब्लॉग पर traffic आने लगेगा। इसके अलावा भी बहुत से forum है। जहां से आप backlink बना सकते है।
    किसी भी forum पर url लिंक करने से पहले उनके rule जरूर पढ़ें।
    Steal Competitor Backlinks with tools -
    अगर आप linkbuilding करना चाहते है। तो
    Ahref और Semrush जैसे tools
    का यूज करें। ये आपके competitor के साइट के  backlinks के बारे में पता चल जाएगा। इस प्रकार आप analysis करके अपने ब्लॉग post को edit करें। और उनसे अच्छा लिखने का प्रयास करें। अगर आप ऐसा करने में सफल होते है। तो आपका blog पोस्ट रैंक जरूर करेगा।
    यह भी पढ़ें:- 



  • 21 amazing advance seo tips 2019 

  • Broken Link Building-
    linkbuilding के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। आपको बता दें। कि internet की दुनिया में प्रतिदिन बहुत सी वेबसाइट बनती है। और delete होती है। आपने देखा होगा। कि बहुत से blog post में error show होता है। ऐसे में बहुत से यूजर उस पोस्ट को नही पढ़ पाते है। उसकी कई वजह हो सकती है। आप ब्लॉग owner से contact करके उस broken link से releted post लिखकर पब्लिश कर सकते है। इसके लिए निम्न step follow करें
    सबसे पहले आपको गूगल में search करना है।
    keyword intitle:links (example: dog food intitle:links)

    keyword intitle:resources

    keyword intitle:useful links

    keyword intitle:sites

    keyword inurl:resources

    keyword inurl:sites


    Conclusion

    आज का टॉपिक था। High quality backlink banane ke tarike 2019 

    आज के इस पोस्ट में अपने पढ़ा linkbuilding क्या है और blog और website के लिए high quality back link कैसे बनाते है। इसके लिए guest posting कितना helpfull होता है। साथ मे आपने ये भी जान लिए है। कि शेयर करके और comment करके backlink कैसे create किया जाता है। यह जानकारी आपको कैसी लगी। comment करके जरूर बताएं। इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें। 
    Previous
    Next Post »

    thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon