google adsense full guide in hindi 2019

Google adsense full guide in hindi 2019 


अगर आप adsense search करके इस blog पर आए है तो इसके बारे में थोड़ी जानकारी जरूर रखते होंगे। आपके अंदर की उत्सुकता आपको ये keyword search करने के लिए आपको प्रेरित की है। बहुत से यूजर सर्च करते है how to earn adsense, adsense full tutorial in hindi, what's google adsense, aasense kya hai, ये keyword search करने वाले सभी यूजर के लिए यह post बहुत ही महत्वपूर्ण है। google adsense के बारे में सब कुछ जानना चाहते है। मुझे उम्मीद है। कि आप एक blogger होंगे। ये बहुत अच्छी बात है। आप digital world और digital india में ये सब कुछ सीखने की इच्छा रखते है। आपकी मेहनत एक दिन जरूर रंग लाएगी। अगर आप adsense के बारे में पूरी जानकारी चाहते है। तो समय निकालकर आराम से शांत दिमाग से इस पोस्ट को पढ़िए। इसे पढ़ने के बाद आपके मन मे जो प्रष्न आये उसे comment बॉक्स में जरूर लिखिए।  

google adsense full guide in hindi 2019

adsense kya hai यह कैसे काम करता है। इसकी पूरी जानकारी पढ़ें। सभी ब्लॉगर जो online पैसे कमाना चाहते है। वे इतना जरूर जानते होंगे। कि adsense क्या है। फिर भी मैं आपको बता देता हूँ।  internet का प्रयोग करने वाले बहुत से users को इस के बारे में पता नहीं है.
लेकिन Online earning में  इंटरेस्ट रखने वाले यूजर जरुर Adsense के बारे में सुने होगा.

यह product गूगल ने 2003 में launch किया था. Advertiser, website publishers और खुद गूगल के फायदे के लिए Google Adsense लांच किया गया था। और बेहतर रूप से चल रहा है।
google adsense full guide in hindi 2019 

गूगल adsense  के अनुसार एक वर्ष में पब्लिशर्स को $10 Billion (639400000000 Rupees) दे चुका है.
आपके mind में एक question आ रहा होगा। Adsense  website owners/publishers को पैसे क्यों देता है? आपने देखा होगा। क्रिकेट स्टेडियम में बहुत सारे ads बैनर लगे होते है। इसका सीधा सा मतलब है। कि इस जगह को बहुत बड़ी संख्या में देख रही होती है। कुछ live तो कुछ tv और अन्य मीडिया साधनों के द्वारा ads देने वाली कंपनियां यही चाहती है। कि उनके प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोग जाने। वही proccess यहां भी आप ब्लॉग लिखते है। तो आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिये यूजर आते है। और आपके blog पर लगे। ads को भी देखते है। ये ads आप adsense से लेकर लगाते है। तो ads कंपनियां adsense को पैसे देती है। और adsense उसमे से 68 प्रतिशत आपको देता है। अब तो समझ गए होंगे।



ADSENSE KYA HAI? google adsense full guide in hindi 2019 


गूगल adsense, गूगल Incorporated द्वारा चलायी जा रही ads available कराने वाली सेवा है, जो की audience को automatic text, image, video, or interactive media advertisements blog या website के द्वारा दिखाती है.

Google Adsense अन्य सभी  advertisement नेटवर्क से बेस्ट होने का कारण है,adsense users को relevant ads show कराता है
यह CPC (Cost per click) या CPM (Cost per 1000 impression) के अनुसार काम करता है.

Adsense ही तय करता है की आपके साईट पर CMP ads दिखानी है या CPC ads, ज्यादा तर CPC ads ही आपके blog पर दिखाए जाते है.

आपको अपने website पर adsense द्वारा दिखाई जाने वाली advertise को लगाना  होता है और जब कोई विजिटर उन ads पर click करता है तो आपको Adsense 68% revenue share करता है
यह भी पढ़ें:-
  1. 21 amazing advance seo tips 2019 
  2. Blog post ke niche adsense ads kaise lagaye 
  3. Image optamization 2019 
  4. Off page SEO kaise kare 2019 
  5. Bounce rate kam karke blog rank karaye 
  6. keyword stuffing kya ise kaise check kare Custom permalink kya hai full guide 
  7. blog में custom permalink का प्रयोग कैसे करे 
  8. 10 best on page seo 2019 
  9. Google Adsense se $500 per kamaye
  10. Backlink kya hota hai full guide 
  11. high quality backlink kaise banate hai 
  12. blog par organic traffic kaise badhaye

ADSENSE KAISE WORK KARTA HAI?

Google ने एक और प्रोडक्ट अपने adsense से जोड़ा है। जिसका नाम adwords है। इसी से google earining करता है। अगर आप ads करवाना चाहते है। तो आपको इसी से contact करना होगा। जबकि adsense रेवेन्यु share और analysis करने का माध्यम है।

Adsense ctr कैसे कंट्रोल करें 

Adwords से advertiser अपने product,business की advertisement करने के लिए गूगल को पैसे देकर ads कराते है। और गूगल हमे उन प्रोडक्ट की ads अपने site पर लगाने के लिए आफर करता है। जिसका analysis blogger adsense के द्वारा करते है।


जब अपने blog पर विजिटर आकर किसी ad पर click करते है तब CPC के अनुसार 68 % का फायदा हमें मिलता है और 32% फायदा गूगल अपने पास रखता है।

जब आप adsense code अपने blog पर लगाते है। तब adsense आपके content के अनुसार उसके गूगल search history के  हिसाब से उसकी दिलचस्पी जानने की कोशिश करता है और ऐसे ही अन्य factors के मुताबिक relevant ads blog और website पर show करता है.

ADSENSE SE PAYMENT KAISE RECEIVE करते किया जाता है। 

Google Adsense से payment receive करने के लिए आपके adsense account में minimum $100  होना चाहिए। जब ये थ्रेसहोल्ड पूरा हो जाता है। ये पैसा आपके बैंक एकाउंट में आ जाता है।

इसके पहले भी एक process होता है। जब adsense एकाउंट में $10 की कमाई होगी adsense आपके address पर PIN भेजेगा। और आप इस पिन को अपने adsense में fill up करते है। जब $100 होने के बाद आप wire transfer से direct आपके bank account में doller से rupees में convert होकर पैसे जमा कर दिए जाते है।


इसके लिए आपको adsese में अपना bank अकाउंट detail भरना पड़ता है. और monthly आपकी जितनी कमाई होगी उतनी आपके बैंक अकाउंट में google adsense के द्वारा जमा कर दी जाती है।

ADSENSE GUIDELINE

google adsense ने कुछ सख्त guideline बना रखी है। अगर आपका blog इसे पूरा करता है। तभी आपको google adsesne का aproval मिल पाता है।
यानि आपको quality blog बनाना पड़ेगा तभी adsense अकाउंट मिलेगा और adsense से पैसे आप कमा पाएंगे

Adsense account मिलने के बाद भी adsense की conditions है, जिन्हें आपको follow करना पड़ता है। अगर आप इसे follow नही करते है। तो आपका adsense account बन्द होने का खतरा रहता है। इसलिए आप इसके rule को जरूर पढ़ें। blog बनाने से पहले इस बात को ध्यान में रखें। कि
Adsense account पाने के लिए आपके साईट पर adult content, hacking content,gambling content,etc नहीं होना चाहिए.

किसी और का copyright content आप अपनी साईट पर नहीं publish करेंगे। अगर आप किसी का content कॉपी करते है। तो आपका adsense बन्द हो सकता है। इस प्रकार आपकी सारी मेहनत बेकार जा सकती है।


Adsense account approved होने के बाद आप invalid clicks न कीजिये। यानि अपने ब्लॉग के ads पर क्लिक नही करना है। और अपने friends, relatives से क्लिक करवाना, visitors को encourage करना ads पर click करने के लिए, ऐसा करने से account बंद हो जाता है. User का इंटरेस्ट हो तभी वो क्लिक कर करेंगे। यही google का मुख्य उद्देश्य है।
अगर आप adsense guideline follow करते है, तो आप का adsense account सुरक्षित रहेगा.


Conclusion- मुझे उम्मीद है। कि आप google adsense क्या होता है। इसके बारे में जान चुके होंगे। लेकिन यह full guide आपको कई step में बताया जाएगा। आप हमें फॉलो करें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। आपके कॉमेंट हमें wait रहता है। 
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
12 February 2019 at 06:23 ×

Good

Congrats bro rohit samlodhya you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon