blogger seo in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

blogger seo in hindi 2019

blogger seo in hindi for beginners 2019

blogger seo in hindi 2019 अगर आप Search Engine Optimization (SEO) सीखना चाहते है। तो blogger आपके लिए सबसे best plateform है। बिना blog seo किये कोई भी blogger अपने blog पर traffic नही gain कर सकता है। अपने blogger blog पर organic traffic increase करने के लिए आपको search engine optamization करना पड़ेगा।

Blogger blog seo

आज नए blogger के लिए on page seo technic के बारे में बताया जाएगा। जिसकी help से आप organic traffic gain कर सकते है।
इसके पहले भी मैंने seo से related कई post लिखें। आप use seo level जाकर read कर सकते है।
अगर आपने उस पोस्ट को पढ़ लिया है। तो अच्छी बात है। यह blog पोस्ट नए blogger के लिए काफी usefull होने वाला है।

तो चलिए जानते है। best On-page SEO Tips for Blogspot Blogs इस blog post को last तक पढ़ना न भूलें। इसे पढ़ने के बाद आप basic और आवश्यक जानकारी को सीख पाएंगे।


On Page seo *Search Engine Optimization )Technic For Blogspot blogger

इस blog post में बताए गए technic को सिख कर आप अपने ब्लॉग को google या अन्य किसी भी search engine में rank करा सकते है। इस tips को आप अपने blog में जरूर यूज करें।






#1 Custom Robots Header Tags

अगर आप अपने blogger blog में on page seo करना चाहते है। तो आपको अपने blog सेटिंग में जाकर इसे on करना होगा।
blog के इस setting को enable करने से आपका blog search engine में रैंक होने लगेगा। यह on page seo का एक important part है। custom robots header tags को enable कैसे करें। पर क्लिक करके पूरा tutorials पढ़ सकते है।


#2 Custom Robots.txt


blogger blog को search engine में लाने के लिए आपको seo करना जरुरी है। आप अपने blog setting के search preference में जाकर custom robots .txt को enable करें।  Googlebot (Web Crawling Robot of Google) के कुछ अपने rules है। उन्हें follow करके आपको seo करना पड़ता है। अगर आप google algoritham को ध्यान में नही रखेंगे। तो आपका blog rank नही करेंगा। जब आप इस setting को enable लर देंगे। तो google के crawler अपने blog post को index करेंगे। इसे कैसे enable करना है। जानने के लिए पढ़ें custom robots.text को कैसे enable करें।

#3 Optimize Blog Post Titles


अगर आप blogging के क्षेत्र में नए है। तो आपने blog में नया template जरूर यूज किया होगा। आपको blog की setting में जाकर कुछ changes करने पड़ेंगे। अगर आप ऐसा नही करेंगे। तो आपके blog पर organic traffic नही आएगा।

#4 Image Optimization

जब आप अपने blogger blog का seo करेंगे। तो यहां आवश्यक हो जाता है। कि आप अपने blog में यूज किये गए image को optamize करें। आपको अपने blogके image को compress करके यूज करना चाहिए। जब आपका blog fast load होगा। तो search engine में आपके blog की ranking increase होगी। इसके अलावा आपको attractive image का यूज करना चाहिए।


#5 Internal Linking SEO

blogger blog को rank कराने के लिए blog में interlinking जरूर करें। यह on page seo का इम्पोर्टेन्ट step है। बहुत से blogger इन कार्य को नही करते है। जब आप अपने ब्लॉग post में अपने दूसरे पोस्ट यूआरएल को लिंक करते है। तो आपका page views imcrease होता है। जिसकी वजह से bounce rate reduce होता है। जिस blog का bounce rate कम होता है। उसकी ranking बढ़ने लगती है।


#6 Search Engine Submission

जब हम अपने blog को ready कर लेते है। तो उसे google webmaster में जरूर submite करना चाहिए। blog को webmaster में submite करने से सभी post जल्दी से index होने लगते है। यदि blog में किसी प्रकार का issue आता है। तो उसे webmaster टूल से fix किया जा सकता है। इस article को पढ़ें  blogger blog को google वेबमास्टर में कैसे submit करें।

#7 Improve Your Blog Load Time


blog seo का यह सबसे महत्वपूर्ण part है।
अगर आपका blog जल्दी से load नही होता है। तो google में आपके blog की ranking डाउन हो जाएगी। अगर यूजर भी आपकी website या blog पर visit करना पसंद नही करेंगे। google ने भी यह criteria रख दिया है। जो website या blog AMP supported होंगे। वे जल्दी रैंक किये जायेंगे। यानी यह google के algoritham में शामिल हो चुका है। इसलिए अपने blog को fast loading बनाने के लिए इसमे ठीक प्रकार से seo करें। अगर आप जानना चाहते है। कि blogger blog की speed कैसे increase की जाएगी। तो इस post को पढ़ें। blogger blog की speed बढ़ाने के tips

Conclusion-
आज के इस post में आपने सिख लिया है। कि blogger blog seo कैसे करें। ऊपर जो on page seo के tips बताए गए है। उसे follow करके आप अपने blogger blog की traffic और ranking google या किसी भी search engine में increase कर पाएंगे।  यदि आपके पास भी seo से related कोई tips है। तो उसे commmet box में जरूर share करें। यह जानकारी आपको अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon