Youtube channel kaise banaye jankari hindi me ~ shoutmeloudonline

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me
आजकल ऑनलाइन बहुत से सोर्सेस खुल रहे हैं जहां से आप घर बैठे online पैसे कमा सकते हैं जिनमें से youtube एक उभरता हुआ प्लेटफार्म में youtube पर channel बनाकर आप अपने कैरियर को आगे ले जा सकते हैं अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है तो आप एक अच्छे मुकाम पर जा सकते हैं आपके अंदर किसी एक विषय पर अच्छी जानकारी होनी चाहिए।  अगर आपके पास है योग्यता है तो आप अपनी योग्यता को youtube channel के माध्यम से शेयर करें ।

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me


सभी लोगो के अंदर कोई न कोई हुनर जरूर होता है। क्योकि सभी लोग कुछ न कुछ जॉब जरूर करते है। आप अपने इस हुनर को youtube channel बनाकर शेयर करें। इसकी मदद से आप फेमस भी हो जाएंगे। और एक दिन ऐसा आएगा। कि आपका channel अर्निंग भी करने लगेगा। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे youtube channel  बनाकर आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं इस आर्टिकल में आपको एक youtube channel बनाने से लेकर उसपर वीडियो अपलोड करने तक की जानकारी दी जाएगी।  उस वीडियो को कैसे गूगल सच में सबसे पहले लाना है इसकी भी जानकारी आपको दी जाएगी। क्योंकि youtube से बहुत अधिक संख्या में लोग जुड़ते जा रहे हैं। इसकी वजह से कंपटीशन और भी अधिक बढ़ रहा है इसलिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  की जानकारी होनी चाहिए अगर आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की अच्छी जानकारी है तो आप वीडियो या आर्टिकल को गूगल के पहले पेज पर ला सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में आपको टाइटल डिस्क्रिप्शन लिखने कीअच्छी जानकारी होनी चाहिए। कि यहां आपको क्या-क्या सबमिट करना है। एक youtube channel बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके एक जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं।  बहुत से लोग youtube channel बनाकर लाखों रुपए नहीं बल्कि करोड़ों रुपए महीना कमा रहे हैं। youtube पर पैसे कमाने के लिए यहां आप को समय देना होगा। इसके साथ आपको पेसेन्स रखने की भी जरूरत होती है अगर आपके पास सब्र नहीं है। तो आप इस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते। इसके अलावा अगर आप अपना चैनल बनाते हैं अपने चैनल पर आप अपना वीडियो अपलोड करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और दूसरे का वीडियो अपलोड करते है। तो किसी न किसी दिन आपका चैनल हमेसा के लिए बंद हो जाएगा। इसलिए किसी के वीडियो को कॉपी न करें।

आपको बता दें कि यदि आप किसी भी गलत तरीके से अपने चैनल को आगे ले जाने का प्रयास करेंगे। तो आपको सफलता नहीं मिलेगी। youtube से पैसे कमाने के लिए youtube channel को ऐडसेंस से जोड़ना पड़ता है। एक्शन से जुड़ने के बाद ही आप पैसे कमा सकते हैं यदि आप किसी भी तरह की गलती करते हैं तो इस कंडीशन में आपका एडसेंस अकाउंट भी बंद हो सकता है इसकी वजह से आपका कमाया हुआ पैसा एक बार में हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा। इसलिए कभी भी गलत तरीके से आगे बढ़ने का प्रयास करें । एक youtube channel बनाने के लिए आपको गूगल में youtube.com सर्च करने होगा। सर्च करने से पहले आप अपने जीमेल एकाउन्ट से लॉगिन हो जाय। जब आप गूगल में youtube.com सर्च करेंगे। तो सबसे पहले नीचे दी गई वेबसाइट आएगी। इस वेबसाइट पर क्लिक करना है।


Youtube channel kaise banaye jankari hindi me
जब आप youtube.com पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने youtube का official पेज खुल जायेगा। अगर आप chrome browser का यूज कर रहे है। तो आपके सामने नीचे दिए गए चित्र के अनुसार पेज आएगा। यहां आप ऊपर दाहिनी तरफ दिए गए 3 डॉट्स पर क्लिक करके इस browser को desktop मोड में कर लेना है। इसके बाद आप जिस जीमेल आईडी से लॉगिन करेंगे। उसका आइकॉन 3 डॉट्स के नीचे दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके उसकी सेटिंग में जाना है। 

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me

जब आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने नीचे चित्र के अनुसार पेज खुलेगा। यहां आप नीचे देख सकते है। कि बहुत से youtube channel के menu खुल चुके है ।इसमें आप देख सकते है। कि नीचे create a news account लिखा हुआ है । यहां क्लिक करके आप अपना एक नया youtube channel बना सकते है।


Youtube channel kaise banaye jankari hindi me

जब आप create a new channel पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने नीचे दिए गए चित्र के अनुसार पेज आएगा। यहां आपसे brand Account nameपूछा जा रहा है। इस बॉक्स में आप अपने youtube channel का नाम लिख सकते है। जो भी नाम रखना चाहते है । मुझे एक स्मार्टफोन review का youtube channel बनाना है ।इसलिए मैंने इस बॉक्स में अपने youtube channel का नाम लिख दिया। मेरे पास के वेबसाइट भी है। जिसका नाम yourphone360.in है। इसलिए मैंने अपने youtube channel का नाम yourphone360 रख दिया है। आप अपने अनुसार अपने channel का नाम लिख सकते है ।इसके बाद आप create पर क्लिक करें।  
Youtube channel kaise banaye jankari hindi me
जब आप create पर क्लिक करेंगे। तो आपका youtube channel बन जायेगा। अभी सिर्फ आपका यूट्यूब channel बना है। इसकी सभी सेटिंग अभी बाकी है। आप यहां देख सकते है। कि youtube channel Art में कुछ भी नही है। channel art जो इमेज आप लगाएंगे। वह रिस्पांसिव होना चाहिए। जिसका प्रिव्यू आपको सेटिंग करते समय दिखाई देगा।


Youtube channel kaise banaye jankari hindi me
जब आप channel Art पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने नीचे चित्र के अनुसार पेज खुल जाएगा। आप यहां नीचे चित्र में देख सकते है। कि channel Art की साइज 2560x1440 पिक्सल बताई जा रही है। आप channel Art बनाने के लिए फोटोशॉप का यूज कर सकते है। इसके अलावा भी बहुत से एप आते है ।जजिनकी मदद से आप एक अच्छा channel Art बना सकते है। select a photo from computer पर क्लिक करके आप जो channel Art का इमेज बना चुके है। उसे अपलोड कर सकते है। जब आप channel Art को अपलोड करेंगे। तो आपके सामने उसका प्रिव्यू दिखाई देगा। जब channel Art का व्यू सही से दिखाई देने लगे। तो आप इसे सेव कर लें।

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me
Channel Description- जब आप youtube channel के channel Art को सेट कर लेंगे। इसके बाद आपको channel description भी लिखना होगा। यह आपके youtube channel के लिए बहुत ही अनिवार्य है। नीचे के चित्र में आप देख सकते है। channel डिस्क्रिप्सन का विकल्प दिखाई दे रहा है। यहां क्लिक करके आप अपने channel के बारे में लिखकर सेव कर लें। इसके बाद आपको वीडियो upload करना होता है। यहां नीचे channel डिस्क्रिप्सन के नीचे आपको video upload का विकल्प मिल जाएगा। यहां क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से वीडियो को upload कर सकते है। upload करने के बाद आपको वीडियो का टाइटल, डिस्क्रिप्सन और टैग लिखना होता है। 
Title- जव आप कोई वीडियो अपलोड करते है। तो आपको वीडियो का टाइटल लिखना होता है। आपका वीडियो किस टॉपिक पर है। आप टाइटल में लिखें। title बहुत बड़ा नही होना चाहिए। 
Description- वीडियो upload करने के बाद आपको अपने वीडियो के बारे में लिखना होता है। आप अपने वीडियो के बारे में विस्तृत या संक्षेप में लिख सकते है। 
Tag-आपकी वीडियो सर्च में पहले नम्बर पर आए। इसके लिए आपको टैग में लिखना आवश्यक है। tag के आधार पर आपकी वीडियो सर्च में आती है। इसके अलावा थंबनेल भी बहुत ही अनिवार्य है। आपके वीडियो के ऊपर जो इमेज लगा होता है। उसे थंबनेल कहते है । आपने अक्सर देखा होगा। कि वीडियो के ऊपर जो इमेज होता है । वह आपके वीडियो में कही नही होता है। यानी कि thumbnail ही वीडियो पर क्लिक करने के लिए यूजर्स को आकर्षित करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें। कि वीडियो का थम्बनेल वीडियो से सम्बंधित हो। अगर ऐसा नही करेंगे। तो लोगो का विस्वास आपके चैनल से समाप्त हो जाएगा। लोग आपकी वीडियो को लाइक और शेयर नही करेंगे। अगर वीडियो पर लाइक, शेयर और अच्छे कॉमेंट नही आते है। तो आपका वीडियो और channel ग्रो नही करेगा। इसलिए हमेसा एक अच्छा वीडियो बनाने का प्रयास करें।


Youtube channel kaise banaye jankari hindi me

Conclusion- आज के इस पोस्ट में आपने पढ़ा कि एक youtube channel कैसे बनाते है। youttube channel पर वीडियो upload करने के साथ और किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। आपकी वीडियो के लिए थम्बनेल कितना आवश्यक है। इन सभी आवश्यक बातों को आप जान चुके है। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon