Top 10 online make money source in hindi

<>
>

Top 10 online make money source in hindi- online paise kamane ke 10 upay 


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानकारी हिंदी में
आज के समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने के एक नही अनेको रास्ते आपको मिल जाएंगे। यदि आपके अंदर कोई अच्छी जानकारी है। तो आप अपनी जानकारी को शेयर कर सकते है। शेयर करने का मतलब यह नही है। कि आप किसी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे है। तो आपको पैसे मिलेंगे। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर शेयर करेंगे। तो आप पैसे कमा सकते है ।
Top 10 online make money source in hindi

Top 10 online make money source in hindi

1. यूट्यूब - यूट्यूब वीडियो के मामले में दुनिया की नंबर वन वेबसाइट है इसमें आप वीडियो बना कर डाल सकते हैं और जब लोग आपकी वीडियो को देखेंगे तो उसी के बदले आपको पैसे मिलेंगे। ऐसा नही है । यूट्यूब ने भी एक क्राइटेरिया तय किया है । जब आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करेंगे। तो आपका एक वीडियो या सभी वीडियो को मिलाकर 4000 घण्टे का वाच टाइम होना चाहिए। जब आपका वीडियो 4000 घण्टे और 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेगा। तो यूट्यूब आपके वीडियो को मोनेटाइज करेगा। यानि कि आपकी वीडियो पर गूगल के एड आने शुरू हो जाएंगे। यदि आपके वीडियो को लोग देख रहे है । तो एड भी देखेंगे। अगर किसी एड पर कोई यूजर क्लिक करता है। और क्लिक करके उस एड वाले पेज पर जाता है ।तब आपको पैसे मिलेंगे। इस बात का ध्यान रखें। कि आपके चैनल पर आपका अपना वीडियो होना चाहिए। अगर आप अच्छी कॉमेडी कर लेते है । तो वीडियो बनाकर लोगो का मनोरंजन कर सकते है ।यदि आप एक टीचर है। तो वीडियो के द्वारा लोगो को कुछ जानकारी दे सकते है। इस प्रकार आप यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते है।
यह भी पढ़ें:

Youtube channel kaise banaye jankari hindi me


2. फ्रीलांस वेबसाइट्स- फ्रीलांस वेबसाइट्स कुछ ऐसे website होती हैं जिनमें आप अपने हुनर के हिसाब से कैटेगरी चुनकर लोगों से काम ले सकते हैं, जब लोग आपको कोई काम देंगे और आप उसे करके उन्हें देंगे तो बदले में आपको पैसे मिलेंगे। फ्रीलांसिंग website में fiverr, upwork है । यह वेबसाइट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है। यहां आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना पड़ता है। आप अपनी प्रोफाइल के डिस्क्रिप्सन में यह लिखेंगे। कि आपको किस तरह की जानकारी है। यदि किसी क्लाइंट को डेटा एंट्री का काम है। और अपनी प्रोफाइल में डेटा एंट्री का जिक्र किये है । तो क्लाइंट कॉमेंट करके आपसे सम्पर्क करेगा ।काम के बारे में बताएगा। और उस काम के बदले वह कितना पैसा देगा। उसके बारे में भी बताएगा। अब आप सोच रहे होंगे। कि पैसा कैसे मिलेगा। पैसे क्लाइंट के द्वारा सीधे आपके account में नही आता है। जब आप कम कंप्लीट करके क्लाइंट के पास भेज देंगे ।और क्लाइंट आपके काम को एक्सेप्ट कर लिया। तो वह पैसा सीधे फ्रीलांसिंग वेबसाइट के account में भेजता है ।जब  फ्रीलांस वेबसाइट यह देख लेती है ।कि आपने काम को कम्प्लीट करके भेज दिया है। तो फ्रीलांसिंग website 10 से 20 प्रतिशत अपना कमीसन काटकर बाकी पैसा आपके खाते में भेज देती है। इस प्रकार फ्रीलांसिंग पर काम होता है। आपको बता दे। कि फॉरेन कंट्री के क्लाइंट आपको काम के बदले अच्छे पैसे देते है । इस प्रकार की वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए आपको किसी प्रकार के पैसे नही खर्च करने पड़ते है। आप यहां फ्री में जुड़ सकते है।
3. एफिलिएट मार्केटिंग- किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर आप एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं, जब आप कोई सामान किसी को बिकवाते है आप उस सामान का एफिलिएट लिंक बना ले फिर इसके बाद आपको वह लिंक लोगों को देना है और जब उस लिंक के द्वारा कोई व्यक्ति ऑनलाइन खरीदारी करेगा तो आपको 2 से 5 और कभी-कभी 5 से 10 प्रतिशत कमीशन मिल सकता है। आपको बता दें। कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट इस तरह की वेबसाइट है ।यहां समान बेचने वाला भी इस तरह से कम करता है । अमेज़न और फ्लिपकार्ट समान को ग्राहक तक भेजने काम करती है। कुल मिलाकर ये कंपनियां भी कमीसन पर कार्य करती है ।अगर आपके पास पूंजी है। तो आप इस वेबसाइट पर as a seller काम शुरू कर सकते है। इस वेबसाइट से आप बिना पूंजी लगाए affiliate का कार्य करके पैसे कमा सकते है । इस प्रोग्राम से जुड़कर जब आप किसी सामान का लिंक किसी को शेयर करते है । और उस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदता है । तो आपको कमीसन मिलते है। अगर आप अपने व्हाट्सएप्प पर इस तरह के लिंक को शेयर करेंगे। तो आप affiliate से पैसे कमा सकते है। अगर आप जनाना चाहते है ।कि affiliate से पैसे कैसे कमाए। तो हमे कमेंट करें।

4. ऑनलाइन फोटोग्राफ बेचना - कुछ ऐसी वेब साइट्स है जो आपसे फोटो खरीदती हैं, मगर आपको ध्यान रखना होगा कि फोटो अच्छी होनी चाहिए अच्छे कैमरे से खींची हुई होनी चाहिए और एक बात का ध्यान जरूर रखें कि वह फोटो आपने खींची हो।  किसी और की किसी भी फोटो या किसी और वेबसाइट से डाउनलोड की हुई फोटो को आप ना भेजें क्योंकि यह एक अपराध है

5- ब्लॉगर एक गूगल की कंपनी है। यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छे ब्लोग्स बना सकते हैं। ब्लोग्स बनाने के बाद आपको इसे पब्लिश कर देना होगा। होस्टिंग की बात करे तो ब्लॉगर खुद ही फ्री में सबसे अच्छी होस्टिंग देता है। आप यहां पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाइट को पापुलर बनाये। जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विज़िटर्स आने लगेंगे। तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को एक कस्टम डोमेन से जोड़े। इसके बाद आपको एडसेंस एकाउन्ट से जोड़ना होगा। जब आपको अप्रूवल मिल जाएगा। तो आपकी website या blog पर एड आने लगेंगे। इस प्रकार आप यहां से पैसा कमा सकते है। यह भी पढ़ें:

6-वर्डप्रेस से- वर्डप्रेस एक बहुत ही बेहतरीन कंपनी है जिसकी मदद से आप एक बहुत ही प्रोफेशनल दिखने वाली वेबसाइट बना सकते हैं। आज के समय में अगर बात की जाए तो बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनियों की वेबसाइट जो आप इंटरनेट पर देखते हैं वह वर्डप्रेस पर ही बानी होती हैं। इससे वेबसाइट बनाने के बाद आपको होस्टिंग अलग से खरीदना होता है।
7-विक्स-
विक्स एक इजराइल की कंपनी है। यह कंपनी आपको वेबसाइट बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका प्रदान करती है। इसकी मदद से आप ड्रैग एंड ड्राप तरीके से एक बहुत ही ज्यादा कस्टोमीसेड वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आप विक्स के प्लेटफार्म पर अपना वेबसाइट बनाते हैं तो आपको उनकी प्रीमियम सर्विस खरीदनी होगी जिसके बाद आप अपना डोमेन नाम जोड़ सकते हैं। अगर कुल मिलाकर बात की जाए तो ऐसी वेबसाइट जो जल्दी लोड होती हो वह वर्डप्रेस से बनती है और ऐसी वेबसाइट जो गूगल सर्च में आसानी से आ सके उसे विक्स से बनाना चाहिए। ब्लॉगर दोनों मामलो में काफी अच्छा है।
8- UC NEWS- अगर आप किसी विषय पर एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते है ।तो आप यूसी न्यूज़ पर अपना न्यूज़ पब्लिश करके पैसे कमा सकते है। इस पर काम करना बहुत ही आसान है। uc news से जुड़ने के लिए आपके पास जीमेल का account होना चाहिए। इसके अलावा एक बैंक account और एक पैन कार्ड। अगर आपके पास ये सभी चीजें है। तो आप पैसे कमा सकते है। यह भी पढ़ें:

9- News dog- जिस प्रकार का प्लेटफार्म uc news है। उसी प्रकार का news dog भी है। यहां भी आप अपना account बना सकते है। इस पर account बनाने के लिए आपके पास एक पैन कार्ड, एक जीमेल आईडी और paytm account होना चाहिए।
10- Wemedia- इस समय जल्द में ही यह ब्लॉग शुरू हुआ है। जिस प्रकार uc news , news dog काम करता है। उसी प्रकार wemedia भी काम करता है । यहां भी आप फ्री account बनाकर इस आर्टिकल लिख सकते है।इस प्लेटफार्म पर समय-समय से प्रतियोगिता आयोजित की जाती है । उस प्रतियोगिता वाले विषय पर आर्टिकल लिखकर आप और अधिक पैसे कमा सकते है।

Most useful setting of facebook in hindi


Conclusion- आज के इस पोस्ट में आपने top 10 online make money sources के बारे में जान चुके है। यह जानकारी आपको कैसी लगी। हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Previous
Next Post »