What is SEO and SMO in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

What is SEO and SMO in hindi 2019

What is SEO and SMO in hindi 2019 

What is SEO and SMO in hindi आजकल online content का trend बहुत अधिक बढ़ा है। सभी चीजें online हो रही है। सभी product आपको online उपलब्ध हो जा रहे है। ऐसे में online content राइटिंग का क्रेज भी बढ़ा है। अब blog और website बनाकर लोग विभिन्न तरह की जानकारी share कर रहे है। ऐसे में सभी का एक हो target रहता है। कि उनका article कैसे search engine में सबसे ऊपर आये। ऐसे भी अपने blog का seo और smo करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

 


SEO aur SMO kaya hai (full guide in hindi)


अगर आप अपने blog content को seach में लाना चाहते है। तो seo और smo सीखना ही पड़ेगा। अगर आप seo और smo कैसे किया जाता है। नही जानते है। तो इस article को पूरा पढ़ें। आज आपको एक- एक topic विस्तार से बताया जाएगा। इसके बाद भी seo aur smo से सम्बंधित कोई समस्या आती है। तो कॉमेंट करके पूछ सकते है।
What is SEO and SMO in hindi 2019 

online content लिखकर आप अपने विचार  लोगो तक पहुचाकर आप पैसे भी कमा सकते है। जब आप अपने blog पर अधिक traffic drive करेंगे। तो आप ads से अधिक पैसे भी कमा पाएंगे। traffic drive तभी होगा। जब आप seo aur smo करना जानते है। इसलिए पहले seo expert बनिए।
इसके लिए आपको website और blog का SEO और SMO करना जरूरी है। अपने blog का seo और smo करने के लिए किसी को hire न करें। क्योंकि google का algoritham change होता रहता है। आपको जरूरत के अनुसार analysis करके seo और smo करना पड़ेगा।
आज हम आपको बताएँगे कैसे आप खुद अपनी website औए ब्लॉग का SEO कर सकते है और online content  में सफलता पा सकते है।
What is SEO and SMO in hindi 2019 

सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि SEO क्या होता है?
SEO का fullform– सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (Search Engine Optimization). यह प्रक्रिया वेबसाइट के owner के द्वारा उपयोग की जाती है । Webpages और blog page को rank करने में मदद करने के लिए, Search Engine पर खोज को आसान बनाने के लिए, प्रतियोगियों की वेबसाइटों से ऊपर रैंक लाने के लिए इस तरीके का उपयोग किया जाता है। जबकि कई Search Engine हैं जिन पर आप रैंक कर सकते हैं, जिसमें bing और yahoo शामिल हैं, अधिकांश internet search (80%) Google के माध्यम से किया जाता है।
Search Engine आपकी साइट को रैंक कराने पर इन चीजों पर ध्यान देता है।
google हमेसा यही प्रयास करता है। कि वह अपने यूजर को सही result दे। इसके लिए विभिन्न तरह के algoritham तैयार किए जाते है। इस algoritham को google सीक्रेट रखता है। लेकिन प्रोफेशनल blogger इस technic को समझते है। और उसे apply करते है। जिसे seo और smo कहा जाता है। इसके अंतर्गत आपको यह समझना आवश्यक है। कि google किसी blog पोस्ट कैसे rank करता है। google कहां कहां से data pick करता है। आज के इस अंक में आपको इसके बारे में ही बताया जाएगा।  What is SEO and SMO in hindi 2019 

कितने समय से आप blogging कर रहे है।
अगर आप इस क्षेत्र में नए है। तो आपको google कम प्राथमिकता देगा। जबकि old blogger को अधिक प्राथमिकता मिलती है। उसके पीछे कई वजह है। सबसे बड़ी वजह यही होती है। कि आपके blog पर अधिक content नही होता है। जिसकी वजह से seo और smo ठीक प्रकार से नही हुआ रहता है।
Keyword का उपयोग –
जब search engine के google bots आपकी साइट पर जाते हैं तो वे page और meta जानकारी को देखते है कि यह क्या है। जब लोग इन keyword को search करते है। तो result page आपके सामने आ जाता है। इसका मतलब यह है कि आपके लिए यह जानना जरूरी है। कि search engine पर कौन से शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग लोग कर रहे है।
Outgoing link –
google या अन्य search engine आपके blog post में यह भी देखते है। कि इन्हें कहां कहां से backlink मिला हुआ है। आप अपनी website और blog के लिए google algoritham के अनुसार backlink भी बनाइये।  इसके लिए आप social media का भी help ले सकते है। यह भी seo और smo का एक महत्वपूर्ण part है।
Incoming links –
अपने blog और website और लिए अगर आप seo aur smo करना चाहते है। तो इस important seo को करना न भूले। आप किसी high ट्रैफिक वाले blog से backlink ले सकते है इसके लिए आप guest post करें। कोई भी search engine यह देखता है। कि इस post या blog पर traffic कहां से आ रही है इसके अनुसार आपके blog ranking को improve करता है।
Responsive web design for seo smo –
सब कुछ online होता जा रहा है। अगर आपको कोई product खरीदना है। तो भी आप online shop का हेल्प लेंगे। क्योंकि यहां सब कुछ आसान है आप कहीं से भी order करके कोई भी प्रोडक्ट ले सकते है। सभी लोग इस कार्य के लिए मोबाइल का help लेते है। एक सर्वे के अनुसार website या blog पर search करने में 95 प्रतिशत mobile का योगदान रहता है। यानि कि mobile से लोग अधिक search करते है। इसलिये अपने blog को mobile फ्रेंडली बनाइये। जो website या blog mobile फ्रेंडली होता है। google उसे पहले rank करता है। इसलिए इसे भी seo का एक महत्वपूर्ण part मान सकते है।


SEO औए smo के लिए useful tips      
जब आप अपने blog और website का seo aur smo करते है। तो निम्न बातों पर जरूर ध्यान दीजिये। अगर आप इनका यूज करेंगे। तो निश्चित रूप से आपका blog google के पहले page में आएगा। इस प्रकार आपके blog पर organic traffic जरूर मिलेगा।
टिप 1: blog post को लिखने से पहले सही keywords को choose करें।
टिप 2: अगर आप blogging करना चाहते है। तो सही domain name का चयन करें। आप हमेसा .com और .in डोमेन का यूज करें।
टिप 3: जब भी अपने ब्लॉग पर कोई फ़ाइल अपलोड करते है। तो उसमें भी आप main keyword का यूज करें।
टिप 4: अपने blog और वेबसाइट content में google algoritham के अनुसार main keyword का यूज जरूर करें।
टिप 5: अपने blog के नेविगेशन में भी keyword का use करें।
टिप 6: जो keyword अधिक search किये जा रहे है उन्हें अपने blog post में जरूर include करें।
टिप 7: अपने ब्लॉग post के meta में अपने targeted keyword का यूज करें।
टिप 8: high qaulity backlink बनाये।
टिप 9: अपने लिंक में keyword text का यूज करें, आप कभी भी click here का उपयोग नहीं करे।
टिप 10:  आप अपने blog का एक site map जरूर बनाएँ। यूजर अक्सर यह जानने का प्रयास करते है कि latest पोस्ट कौन सी है।
अगर आप उपर्युक्त सभी टिप्स follow करेंगे। तो आप अपने blog का seo अच्छे से कर पाएंगे।
अब आप seo के बारे में जान चुके होंगे। अब हम बात करते है SMO की –
सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) आपके इंटरनेट search ranking में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बहुत से लोग इसे avoid कर देते है। आपको बता दें। कि
1. प्रत्येक सोशल नेटवर्क के अंदर (smo)search function होते है।
2. Google search में भी यह function है।
SMO किसी भी product, brand or business की awareness को social media outlets, communities or platform पर increase करने का एक process है। और SMO का लक्ष्य आपके business को social platform पर marketing करते हुए ज्यादा से ज्यादा traffic को आपकी website पर लाना | आजकल तो social मीडिया का जमाना है। अधिकतर log facebook, इंस्टाग्राम और twitter जैसे platform पर एक्टिव रहते है। आप यहां अपना product या content share करके या ads करके अधिक traffic प्राप्त कर सकते है।
SMO और seo
आज की date मे कहा जाता है की अगर आप SMO को effectively manage कर पाते है तो आप एक successful business plan कर सकते है क्योकि social media की reach आज हर व्यक्ति तक है | जैसे जैसे smartphone device बढ़ रही है अब social platforms पर traffic के साथ साथ users की पहुँच भी आसान हुई है | अगर आपने अपने blog या website के लिए SMO नहीं किया तो आप पीछे रह जायेंगे क्योकि कोई भी business अपनी branding के लिए social media को सबसे अच्छा platform मानती है और आज हर business and brand का social media पर एक अलग advertisement budget होता है |
Social media मे RSS feeds, social news and bookmarking sites के साथ साथ social networking sites जैसे की Twitter, facebook, blogging sites और video भी आते है | SMO को SEO के similar माना गया है क्योकि दोनों का लक्ष्य एक ही है | जैसे जैसे online users बढ़ रहे है।
अगर आप SMO को improve करना चाहते है तो निचे दिए गए कुछ tips को use कर सकते है  –
Social Platform पर हमेसा active रहे और इस तरह के content share न करे जो किसी को hurt करे|
Build Reputation for seo smo
अपने यूजर को हमेसा रिसपेक्ट दें। उनके querry को reply करें।  
Social बने – Social platform पर social and अच्छे relationship होना बहुत जरुरी है 
links  को इनक्रीस करें - हमसे कोशिश करें। कि एक निश्चित समय पर आप एक्टिव रहकर अपने social मीडिया group को विस्तार दें। ताकि आपका ग्रुप बड़ा हो सके।
अपने follower की help करें
अपने group यूजर के प्रश्नों को सॉल्व करें। ताकि उनसे आपका अच्छा relation बना रहे।
giveway जरूर दें।
आप अपने यूजर के लिए समय-समय से rewards भी दें। इस प्रकार एक छोटा सा प्रतियोगिता रखें। इस शर्त को पूरा करने के लिए यूजर को आपकी वेबसाइट पर आना पड़े।
यदि आप हमेसा अपनी ऑडियंस के साथ जुड़े रहते हैं तो आपकी पोस्ट की रीच ज्यादा होगी। मतलब ज्यादा लोग आपकी पोस्ट को देखेंगे।

यदि आपके पास एक अच्छा audience traffic है तो आप आपने Bussiness को कुछ ही देर में pramote कर सकते है, जैसे की आपको कोई नया प्रोडक्ट या कोई न्यू पोस्ट.
What is SEO and SMO in hindi 2019 

जितना अधिक आप अपने यूजर्स के साथ contact में रहेंगे उतना ज्यादा आप की reach बढ़ेगी और यह चीज जब सर्च इंजन ट्रक करता है, तो आप की वेबसाइट की रैंकिंग और भी बढ़ जाती है.

SMO में आप Local ऑडियंस के साथ साथ इंटरनेशनल ऑडियंस भी टारगेट कर सकते हैं।
Conclusion- आज के इस पोस्ट में सीखा कैसे अपने blog या website के लिए seo और smo करेंगे। यह जानकारी आपको कैसी लगी। हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप seo और smo से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते है। तो निःसंकोच पूछ सकते है।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon