SEO kya hai yah kaise kam karta hai aur isaka use kaise karen ~ shoutmeloudonline

SEO kya hai yah kaise kam karta hai aur isaka use kaise karen

SEO kya hai yah kaise kam karta hai aur isaka use kaise karen 

क्या आप भी यह जानना चाहते है >> What is search engine optimization -SEO- का क्या मतलब है वह भी Hindi में


तो आप बिल्कुल निश्चिन्त हो जाइए। क्योंकि हम आपकी मदद करेंगे। आपकी सेवा में shoutmeloudonline.in ब्लॉगिंग के साथ SEO सिखाने के लिए हमेसा तैयार है।

BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE


मै आप को बहुत ही आसान तरीके से  SEO को हिंदी में बताने वाला हूँ।

वैसे इतना तो आप जानते होंगे। कि SEO का पूरा मतलब है Search Engine Optimization. होता है।

अगर आप किसी website या blog की ranking बढ़ाना चाहते है। तो  अपने blog या website पर SEO करना बहुत ही आवश्यक है।

BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE  
जब भी हम SEO सीखने के बाद किसी website या blog को create करते है । तो इसका एक ही मतलब होता है। कि लोग अधिक संख्या में आपकी वेबसाइट को visite करें। आपकी website तभी visit की जाएगी। जब वह google के पहले page में आएगी। किसी website को google के पहले page पर लाने के लिए SEO करना बहुत ही जरूरी है। आप SEO तभी कर पाएंगे। जब आपको SEO की अच्छी जानकारी होगी। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। Website या BLOG  बनाना और लोगो का उसको देखना दोनों बहुत ही अलग-अलग बातें हैं।
WEBSITE या BLOG बनाने के लिए programming languages या wordpress का प्रोयग  करना जरुरी है।
ज्यादा से  ज्यादा लोग उस वेबसाइट को देखें इसके लिये SEO करना आवश्यक है।
BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE  


BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE
उदहारण के लिये –

जैसे मैंने अपना एक BLOG shoutmeloudonline.in  बनाया। इस blog को मैने blogger पर बनाया है। आप तो जानते ही होंगे। कि blogger पर hosting free होती है। जबकि wordpress पर आपको hosting खरीदनी पड़ती है। अगर आप अपना blog बनाना चाहते है। तो blogger का यूज कर सकते है। अगर blogging और seo सीखना चाहते है तो आपको bloggr पर sub domen लेकर काम शुरू करना चाहिए। यहां आपको एक भी पैसा नही खर्च करना है। अब लोग कहते है कि ब्लॉगर पर seo करना काफी कठिन होता है। यह बात सही है। कि आपको SEO करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। जबकि WORDPRESS में ऐसा नही है। WORDPRESS में बहुत से ऐसे PLUGIN मिल जाएंगे। जो SEO करने में आपकी HELP करते है जबकि BLOGGER में SEO आपको MANUAL तरीके से करना पड़ता है।
Search Engine Optimization (SEO) in Hindi 

SEO को अगर आप हिंदी में समझना चाहते है। तो आपको बता दें। कि SEO आपके BLOG या WEBSITE के POST को GOOGLE SEARCH में लाने का काम करता है। आसान शब्दो मे आप यह जान लीजिए। कि गूगल आपकी WEBSITE को पहले PAGE ने लाएगी। जब आप अपनी WEBSITE को पहले PAGE पर लाने के लिए GOOGLE को पैसे देंगे। यानी कि ADS देंगे। अब GOOGLE किस TECHNIC का यूज करके WEBSITE को पहले PAGE पर लाता है। इसे ही SEO कहते है अब GOOGLE आपको यह कभी नही बताएगा। कि वह ऐसा कैसे करता है। लेकिन आप GUESS करके यह जान लेते है। कि SEO कैसे किया जाय। अगर आप ऐसा कर सकते है। तो आप seo expert कहे जाएंगे।

BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE  

Website पर traffic जरूरी है क्योकि जहाँ traffic है वही आपको adsnse का ads लगाने और पैसा कमाने का मौका मिलेगा। आपकी वेबसाइट पर तभी traffic बढ़ेगा। जब आपकी website का कोई post पहले page पर आएगा। पोस्ट को पहले page पर लाने के लिए ही seo किया जाता है। आप blogging के क्षेत्र में तभी सफल हो पाएंगे। जब आपको SEO की अच्छी जानकारी होगी।

SEO सीखने के लिए आवश्यक स्टेप्स 
SEO एक बहुत ही बड़ी field है। इसे सीखना बहुत कठिन तो नही है। अगर आपका interest है। तो आपके लिए कोई कठिन नही है। जब आप यह जानने की कोशिश करते है। कि google seo कैसे करता है। वहा बड़े-बड़े expert है। और बिना उनसे मिले उनकी तकनीक को जानकर अपने page का SEO करके उसे GOOGLE के पहले पेज पर लाते है। तो सोचिए यह आपके लिए काफी गर्व की बात है।
अगर आप SEO में beginner है और इसे सीखना चाहतें हैं , तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा। कि आप सबसे पहले SEO के  Basics समझे। कुछ terms हैं जो आप search engine optimization में बार बार सुना जाता है। उसे समझना बहुत ही जरूरी है। 
जैसे की –
 Search  Engines क्या है और कैसे काम करतें हैं ?
वैसे Google, Yahoo , Bing etc. सभी popular Search engines हैं। google के बारे में तो बच्चा-बच्चा जानता है। अक्सर लोग कहते है। कि google पर सर्च कर लो। 
सर्च इंजन की popularity का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब भी  कुछ जानकारी चाहिए होती है तो हम उसे Google पर जाकर ढूंढ़ते हैं।
सभी सर्च इंजिन्स के अपने SEO rules  ( SEO की term  में कहे तो Algorithms  ) होते हैं।
उसी के आधार पर वह किसी भी website को रैंकिंग मिलती है।
 SERP(Search engine result page ) क्या है। (SERP).
Google में search  box  में कुछ Type  करने पर जो page  खुल  कर आता है उसे SERP कहते हैं।




Organic और inorganic results क्या है ?

SERP पर दो तरह की listings होती हैं – Organic  और inorganic .
Inorganic Listing के लिया हमें Google  को पैसे देने होते है।
Organic  लिस्टिंग  free होती है यानि बिना पैसे दिये हम Google के पहले page पर अपने पोस्ट को ला सकते हैं।
पर उसके लिये SEO करना होता है।
SEO की मदद से हम Google के top results में आ सकते है।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना  किसी भी website के लिये बहुत ही जरुरी है। 

BLOG AUR WEBSITE PAR SEO KAISE KARE
नीचे के पेज में आप देख रहे होंगे। कि मैंने google में type किया Google Adsense Lab kya hai. तो रिजल्ट पहले page पर आया है। यहां आप देख सकते है। पहला inorganic है। जो google की website है। और उस पर google ads लगाया हुआ है। यानी कि यह ads की वजह से पहले नम्बर पर है। जबकि उसके ठीक निचे आप देख सकते है। कि यहां मेरी website www.shoutmeloudonline.in है।जो organic है। यहां पहले page और दूसरे नम्बर पर मेरा आर्टिकल show हो रहा है। ऐसा SEO करने की वजह से हुआ है। आप live प्रूफ देख चुके होंगे। कि SEO कैसे किया जाता है। आप आप जानना चाहते है। कि यह सही है या गलत तो आप इस KEYWORD को GOOGLE में TYPE करके SEARCH करें।

SEO के STEPS

1-यूनिक article 

2-Keyword Research करें

3 . On-page SEO सीखे

4 . Off – page SEO सीखें

5 . Local SEO सीखें

6 . इन सभी concepts को practically apply करें और analyze करें।

SEO  करना क्यों जरुरी है ? Why  is  SEO important ?


  1. 90 % से ज्यादा लोग जब गूगल जैसे सर्च इंजन पर कुछ search  करते है तो सिर्फ first  page पर आयी हुई websites  को ही visit  करतें  है।  बहुत काम लोग ही second page  तक जाते  हैं।
  2. हमारी website  या blog पर traffic  increase करने  के लिये SEO करना जरुरी है।
  3. SEO करके हम बिना  Google को पैसे दिये  top page पर आ सकते है।
आज कल किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो लोग सबसे पहले google  पर search  करते हैं।
ऐसे में अगर आप की website  google के टॉप पेज पर आती है तो यह आपकी Brand Goodwill के लिये भी अच्छा है।  क्योंकि “ जो दिखता है , वही बिकता है। ”

Conclusion- आज के इस article में आप जान चुके है। कि SEO क्या है। आपकी WEBSITE और BLOG को GOOGLE के पहले PAGE पर लाने के लिए SEO कितना जरूरी है। उम्मीद है। कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आप अपने सवाल कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। आप अपने सुझाव भी लिख सकते है। आपके सुझावों का हृदय से स्वागत है। 






Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon