off page seo kaise kare in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

off page seo kaise kare in hindi 2019

off page seo kaise kare in hindi 2019 

किसी भी blog या website के लिए seo बहुत ही आवश्यक step है। आज के इस article में आप off page seo के बारे में सीखेंगे। आज के समय मे blog पोस्ट को रैंक कराना बहुत आसान नही है। बिना seo किये आप अपनी website को google सर्च में rank नही करा सकते है।


off page seo kaise kare in hindi 2019
आज हम आपको बताएँगे की SEO Kaise Kare और इसके साथ ही आप Off Page SEO कैसे किया जाता है। जितना जरूरी on page seo है। उतना ही जरूरी off page seo भी होता है। हम आपको बताएंगे की SEO हमारी Website और Blogger के लिए क्यो ज़रूरी है। अगर आप अपनी Website या blog पर Visitors को बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए आपको यह post अंत तक पढ़ना होगा।
 
यह भी पढ़ें 

blog या वेबसाइट बना लेने मात्र से Visitors अपने आप आपके blog पर Visit करने लगेंगे। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। उसके लिए आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट का SEO करना पड़ेगा।

अगर आप जानना चाहते है। कि ब्लॉग post का off page seo kaise करें। तो इस post को last तक पढ़ें। 

off page SEO Kaise Kare

आज के समय में इंटरनेट का क्रेज बढ़ा है। आज से 20 वर्ष पहले blogger की संख्या कम थी। इसलिए कॉम्पटीशन कम था। लेकिन आज के समय मे ऐसा नही है। बहुत से blogher ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपना career बना रहे है। इसलिए इस क्षेत्र अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बिना seo किये rank करा पाना काफी कठिन है। आज के समय गूगल search में उन्ही लोगो की वेबसाइट post search result में top पर आता हैं जो google algoritham को ध्यान में रखकर अपने ब्लॉग का seo कर चुके है।
 


SEO Kaise Sikhe

आपकी वेबसाइट या blog पर visiters तभी आएंगे।जब आपका post गूगल search में पहले पेज पर आएगा। क्योंकि कोई भी यूजर जब कुछ सर्च करता है। तो वह कभी भी दूसरे page पर नही जाता है। अब आप सोच सकते है। जो वेबसाइट या blog दूसरे page पर आ रहा है। उसके visiter कैसे बढ़ेंगे। यह भी जरूरी नही है। कि एक blogger के सभी post गूगल के पहले page में आते हो। अगर आप गूगल के algoritham के अनुसार off page seo करेंगे। तो आपकी website जरूर पहले page में आएगी।
 

सभी Search Engines में ज्यादा उपयोग किये जाने वाला Search Engine Google है क्योंकि Google सभी Information अच्छे तरीके से Adjust करके Search Engine में दिखता है Google सभी Content को Index Organise करता है जैसे ही किसी यूज़र द्वारा Google पर कोई Content Search करता है तो Google उस Content को Keywords के आधार पर सर्च result यूजर के सामने show करता है। 

How To Learn SEO

अगर आपका Blog या Website नई है तो सबसे पहले आप अपने website या blog को सभी Search Engine जैसे Google,bing,Yahoo  पर सबमिट करे।

SEO (Search Engine Optimize) के लिए आपको target Keywords का यूज  करना होगा। आप गूगल adword के keyword planner का यूज करके keyword को सर्च कर सकते है। जिस keyword पर अधिक search और कम competition है। उस keyword को target करें। 

some important topic for off Page seo


आपका Domain काफी old होना चाहिए। ।
अपनी Website का Sitemap Google में Submit करे Sitemap.Xml होती है जिसमे हमारी Site के सभी Information होती है।

Blog पर Useful Content ही डाले जिससे आपकी Site पर रिटर्निंग Visitor बढ़ेंगे।

अपने वेबसाइट या Blog पर नियमित quality Content डाले और Blog Content, Lengthy हो।

Blog का Title और Description Attractive और eye catching होना चाहिए। 

On Page SEO Kaise Kare

On Page SEO को सिंपल भाषा मे कहे तो  एक प्रोफेशनल blogger अपने post को rank कराने के लिए google algoritham को ध्यान में रखकर वे सभी एक्टिविटी करता है। जो उसके ब्लॉग को सर्च में सबसे ऊपर लाये। 

On Page SEO Karne Ke Tarike

अभी हमने जाना की On Page SEO Kaise Kare अब हम On Page SEO Karne Ke Tarike के बारे में जानते है की किस तरह से On Page SEO किया जाता है:



Title में Keywords का उपयोग करके।

Post के पहले Paragraph में Keyword का Use करके।

Permalink (Post URL) में Keyword का Use करके।

Image के Alt Tag में Keyword का Use करके।

H2 And H3 Heading में Keyword का Use करके।

Blog में Related Article को Interlink करके।

Post के Description को कम से कम 1000 Words में लिखे।

Image को Upload करने से पहले Optimize करके देखे। यानी इमेज 100 kb से अधिक न हो। 

Website की Loading Speed को बढ़ा कर रखे।

Description Title से Related डाले।

हाँ तो दोस्तों हमने आपको On Page SEO Techniques In Hindi को कुछ महत्वपूर्ण Point में सरल भाषा में बताया जिनको Follow करके आप अपने Blog को On Page कर सकते है।

Off Page SEO Kaise Kare

Off Page SEO Optimization, SEO करने का एक ऐसा Trika है जिससे हम अपनी Site को Search में लाने के लिए अपनी Site के अलावा दूसरी जगह पर कुछ ऐसा करते है जिससे हमारी Site की Ranking बढ़ जाती है और वह सबसे उपर दिखाई देती है।

हम अपनी Site को Improve करने के लिए जो भी काम करते है उसे Off Page SEO कहते है Off Page SEO का मतलब ये है की ये अपने Blog से Related न होकर दूसरे Blog से Related होता है Blog के Traffic बढ़ाने और Keywords को Rank करवाने के लिए Off Page SEO बहुत ही Helpful है।

On Page SEO का काम पूरा हो जाने के बाद अगला काम Off Page SEO करने का होता है इसका काम Link Building का होता है Off Page SEO से मतलब ये होता है की आप अपने Site की Ranking को बढ़ाने के लिए किसी दूसरी जगह कुछ ऐसा करते है जिससे की आपकी Site की Ranking बढ़ जाए।

अभी हमने Off Page SEO Kaise Kare के बारे में विस्तृत तरीके से जाना अब हम किन Off Page SEO Karne Ke Tarike को Follow करके Google Ranking को बढ़ा सकते है तो चलिए जानते है।

Off Page SEO Techniques

अब हम आपको बताने जा रहे है की किन Techniques के द्वारा आप अपने Blogs को और अधिक Imprsive और Benificial बना सके जिससे आपके Blogs पर ज्यादा से ज्यादा यूज़र Visit करे इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को Follow करना होगा।

जरूर पढ़े: WordPress Kya Hai? WordPress Ke Fayde Kya Hai? – जानिए WordPress Par Blog बनाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!

Off Page SEO में Social Newtworking Site का Use प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

आप अपने Blog को Popular बनाने के लिए Search Engine Submission का Use करके भी Traffic बढ़ा सकते है।

आप Forum Posting Use करके भी Ranking को बढ़ा सकते है।

जब भी आप Blog पर New Artical Post करते है तो उस Artical को Famous Artical पर ज़रूर Publish करे।

Blog Comment करके भी आप अपनी Site पर Traffice बढ़ा सकते है।

Site पर Traffic बढ़ाने का एक अच्छा तरीका ये भी है की आप Youtube Channel पर किसी Video की Discription के नीचे Link Add करके Traffic बढ़ा सकते हो।

किसी Blog के लिए Post लिख कर उस पर Publish करना मतलब Guest Post करना लेकिन याद रहे की उसकी Rank अच्छी हो।

आप अपनी Website या Blog की Images को Photo Sharing वेबसाइट पर Add करके भी Traffic बढ़ा सकते है।

Conclusion

आज आपने सीखा off page seo कैसे किया जाता है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी जिसमे आपको SEO Kaise Kare और Off Page SEO In Hindi के बारे में आसान तरिके में समझाया मुझे आशा है कि आपको हमारी पोस्ट समझ में आई होगी। off page seo से सम्बंधित अपने प्रशन कॉमेंट box में पूछ सकते है। 

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
BloggingStar
admin
27 June 2019 at 09:55 ×

Off page seo ke bare me bahut achi jankari shere ki h aap ne

Congrats bro BloggingStar you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon