image optimization for blogger in hindi

image optimization for blogger in hindi 2019 


image seo in hindi 2019 

image seo kaise kare- आज के इस post में आपको image optamization के बारे में बताया जाएगा। यह भी seo का एक महत्वपूर्ण पार्ट है। इसके seo से आपका blog या वेबसाइट का traffic और ranking increase होगा। बहुत से blogger यहां गलती करते है। अगर आप image को copy करेंगे। या अधिक capasity वाले image का यूज करेंगे। तो आपके website की रैंकिंग down होगी।
image आपकी user friendly होनी चाहिए। इसके अलावा आप जो भी image use कर रहे है। वह image आपके content के हिसाब से होनी चाहिए। एक attractive image को content का cover image भी बन जाता है। वह आपके यूजर को उस content पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करेगा।
image optimization for blogger in hindi

जब आप अपने blog का image seo या optamzation करेंगे। तो आपके blog की speed increase होगी। और blog जब जल्दी open होगा। तो यूजर आपकी वेबसाइट पर visit करना चाहेंगे। जिसकी वजह से bounce rate reduce होगा। जब किसी blog का bounce rate कम होता है। तो उस ब्लॉग और वेबसाइट की ranking गूगल की नजर में अच्छी हो जाती है। गूगल को यह लगता है। कि इस वेबसाइट या blog पर अच्छे content पब्लिश है। जिसकी वजह से यूजर इस blog पर आते है। और अपना time देते है। तो चलिए जानते है कि image seo या optamization कैसे किया जाता है। आज के इस article में आप iamge seo के 15 best तरीके के बारे में जानेंगे। इस post को अंत तक जरूर पढ़ें। और अपना सुझाव व शिकायतें कॉमेंट बॉक्स में लिखें।
1- post से related image यूज करें।
blog post को rank कराने के लिए आप अपने ब्लॉग में जो article लिख रहे है। उसके अनुसार ही image का प्रयोग करें। यदि आप ऐसा नही करते है। तो यूजर आपके blog पर एक बार आ तो जाएगा। लेकिन वज आपके post पढ़ें बिना वापिस चला जायेगा। उसके मन मे के ही बात आएगी। कि जिसे image यूज करने के बारे में नही पता वह article क्या लिखेगा। इसलिए इस बात को ध्यान में रखकर ही image यूज करें।

2- Stock image का यूज न करें
बहुत सी वेबसाइट या ब्लॉग ऐसे भी है। जहां जरूरत से ज्यादा image का यूज हुआ है। ऐसे में अगर वे ऐसा सोच रहे है। कि अधिक image यूज करने से उनकी website google में rank करेगी। तो ऐसा सोचना गलत है। अधिक image आपकी website या ब्लॉग पर होने की वजह से blog loading time अधिक लगता है। जो blog जल्दी से open नही होता है। उस पर यूजर आना नही पसंद करते है। इसलिए stock image का यूज न करें।
3-Original quality image का यूज करें

 image seo की बात करें। तो यह सबसे महत्वपूर्ण है। कि आप अपने बनाये गए image का यूज करे। यदि आप बहुत अच्छा content लिखते है। और किसी दूसरी website या blog का image अपने blog में यूज करते है। तो गूगल3 bots आपके image के source का पता लगा लेते है। और copy image होने की वजह से आपकी website को कोई rank नही देते है। कभी-कभी copy image की वजह से आपका blog post panalize भी हो जाता है। जिसकी वजह से सर्च में नही आता है। इसलिए हमेसा अपने बनाये गए image का यूज करें।
4- जरूरत के हिसाब से imag यूज करें
बहुत से article ऐसे भी मिल जाते है। जिन पर ऐसा देखा गया है। कि जिस content के नीचे image की जरूरत है। वहां image यूज नही किया गया है। आप अपने पोस्ट में content और image का प्रयोग यूजर को बेहतर तरीके से समझाने के लिए करते है। जहाँ आपको जरूरत है। वहां इमेज का screenshot लेकर उसका यूज करें।
5-Copyright image का यूज न करें

अगर image seo करना है। तो आप कभी भी copyright image का यूज न करें। अगर आप ऐसा करके एक दिन बहुत आगे बढ़ जाते है। तो जिसका आप image यूज किये है। वह आपके ऊपर claim कर सकता है। जिसकी वजह से आपका blogging कैरियर बर्बाद हो सकता है। इसलिए आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट का image यूज न करें।
6- photo editor tool का यूज करें
अगर आप अपनी website और blog के लिए internet का imag यूज कर रहे है। तो उसे किसी भी image एडिटर से मोडिफाई करें। इसके बाद ही image का यूज करें। ऐसा करने से copyright का डर नही रहेगा।
जब भी आप image का यूज करें तो उसे jpg फॉर्मेट में ही यूज करें। इसके अलावा आपका image 100kb से अधिक न हो।
7- GIF का यूज करें
अपने blog पर image seo के लिए आप gif का यूज भी कर सकते है। ऐसा बहुत कम लोग करते है। अक्सर ऐसा देखा गया है। कि बहुत से लोग gif को देखना पसंद करते है। gif आपके यूजर को अट्रैक्ट करेगी। इसकी वजह से यूजर आपकी websit पर समय देगा। और ऐसा होगा। तो bounce rate reduce होने लगा। और आप जानते है। कि जब किसी ब्लॉग या website का bounce rate कम होता है। तो उसकी ranking बढ़ती है।
8- Image compress करके यूज करें
image seo के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण step है। अगर आपके blog image की size 300 kb से अधिक होगी। और आप इतनी ही size का कई image अपने ब्लॉग में यूज कर रहे है। तो आपके blog का loading time अधिक होगा। जो आपके यूजर को इरिटेट कर सकता है। वह यूजर आपकी वेबसाइट को visit नही करेगा। और जब कोई यूजर आपकी website या ब्लॉग पर आकर तुरन्त वापिस छप जाएगा। तो आपके ब्लॉग का bounce rate अधिक होने लगेगा। अब आप सोच सकते है। कि आपकी वेबसाइट की ranking किस स्थान पर होगी। इसलिए आप बड़े size के image को compress करके 100kb या इससे भी कम करके यूज करें।
9- Image caption का यूज करें
image seo के लिए यह बहुत ही आवश्यक step है। आप अपने ब्लॉग के image में caption का भी यूज करें। बहुत से ब्लॉगर इसे स्किप कर देते है। image के caption में लिखा हुआ text image के नीचे दिखाई देता है। जिसे देखकर यूजर उस image और article के बारे जान सकता है।
10- image को Rename करें
image को optamize या seo करने के लिए यह बहुत image में article से related वर्ड्स होने चाहिए। अक्सर जब आप अपने कैमरे से कोई फ़ोटो capture करते है। और उसकी प्रॉपर्टी में जाकर देखते है। तो वहां आपको image का ऑप्सन दिखाई देता है। इस image को आप rename कर सकते है। क्योंकि google के crawler सिर्फ आपके content को ही क्रॉल नही करते है। बल्कि image को भी crawl करते है। और पता लगाते है। कि आपका image किस टॉपिक पर है। इसलिए image में अपने main keyword का यूज जरूर करें।
11- Alt tag का यूज करें
Image seo के लिए आप image alt tag का यूज करें। अगर कोई यूजर सिर्फ image search कर रहा है। और आपका image सर्च result में आता है। और वह यूजर उस पर क्लिक करता है। तो वह आपकी website या blog पर आ जायेगा। इसके अलावा blog पोस्ट को रैंक कराने के लिए image का seo करना बहुत ही आवश्यक है।
12- Image sitemap बनाएं
image optamize के लिए आपको अपने blog के image का sitemap भी बनाना पड़ेगा। इसलिए ब्लॉग post को रैंक कराने के लिए यह एक आवश्यक स्टेप होगा।
13- Alt text का यूज करें
Alt text में आप अपने article के main keyword या related keyword का इस्तेमाल करें, जिससे कि image searches में आपके image का rank ज्यादा बेहतर हो सके। जब आप image के ऊपर क्लिक करेंगे। तो आपको property का ऑप्सन मिल जाएगा। यहां आप alt tag और alt text का यूज कर सकते है।

Conclusion- आज के इस article में आपने सीखा कि blog post को रैंक कराने के लिए image optamization या seo कैसे किया जाता है।
Search Engine में rank करने के लिए एक high quality article लिखना जितना जरूरी है, उसमें use किए गए image को optimize करना भी उतना ही जरूरी है. ऊपर दिए गए steps को follow करके अपने post के image को optimize कर सकते हैं.यह जानकारी कैसी लगी। कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon