Gmail kya hai isake bare me sab kuchh jane ~ shoutmeloudonline

Gmail kya hai isake bare me sab kuchh jane

Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी और इसके फायदे


ईमेल के बारे में तो हम सब जानते है और आज हर जगह ईमेल मांगते है क्योकि कोई भी जरूरी जानकारी ईमेल पर डाल सकते है ई मेल का मतलब है की इलेक्ट्रॉनिक मेल, या ईमेल, कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन के रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर लोगों के बीच डिजिटल संदेशों का आदान प्रदान करने की विधि है और ईमेल ने पहले 1960 के दशक में पर्याप्त उपयोग में प्रवेश किया और 1970 के मध्य से प्रपत्र अब ईमेल के रूप में मान्यता प्राप्त कर लिया था.
यह भी पढ़ें:

Most useful setting of facebook in hindi

Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी और इसके फायदे

जब ईमेल का अविष्कार हुआ था तब किसी को यह नहीं पता था कि इसका उपयोग इतना महत्वपूर्ण हो जाएगा आज सभी ऑफिशियल काम ईमेल की मदद से किए जाते हैं जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां है वह अपना सारा काम ईमेल की मदद से करती है अगर आपकी ईमेल ID नहीं है तो आपको तुरंत अपनी ईमेल ID बना लेनी चाहिए क्योंकि एक ईमेल ID के कुछ सारे फायदे होते हैं जो कि शायद आप नहीं जानते.

Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी और इसके फायदे

अगर आपने नई ईमेल ID बनाई है या Gmail पर अपना अकाउंट बनाया है आज हम इस पोस्ट में आपको Gmail के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसे की कैसे आप किसके पास ईमेल भेज सकते हैं कैसे आप किसी की ईमेल का रिप्लाई दे सकते हैं और कैसे अपनी ईमेल स्कोर डिलीट कर सकते हैं यह पूरी जानकारी आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है.
जब हम Gmail खोलते है तो हमे एक पेज दिखाई देता है जैसा की फोटो में दिखाया गया है ,हमारे फ़ोन के मैसेज Box और जीमेल में ज्यादा अंतर नहीं है ,मैं आपको एक एक करके इसके Option बताया जाएगा। 
यह भी पढ़ें: 

10 Best DJ song maker free android App 2019

Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी और इसके फायदे

1. Compose
कंपोज का मतलब होता है कुछ भी लिखना किसी के पास ईमेल भेजने के लिए हम कंपोज का इस्तेमाल करते हैं अगर आप किसी के पास ईमेल भेजना चाहते हैं तो इसके बारे में हमने अलग पोस्ट में पूरी जानकारी दी है वह आप देख सकते हैं. इसका इस्तेमाल किसी के पास कोई डॉक्यूमेंट ,फोटो, मैसेज, वीडियो, कोई भी फाइल भेजने के लिए किया जाता है.

2. Inbox

इनबॉक्स का ऑप्शन आपको एक साधारण फोन में भी देखने को मिलता है और ईमेल में भी इनबॉक्स का वही काम होता है जो कि हमारे एक सामान्य फोन के अंदर होता है जब कोई व्यक्ति आपके पास कोई मेल भेजेगा तो वह आपको इनबॉक्स में दिखाई देगी जहां से आप उस ईमेल को पढ़ सकते हैं या उसे डिलीट कर सकते हैं.

3. Starred और Important

हमारे पास बहुत सारी ईमेल आते हैं जिनमें से काफी ईमेल हमारे बहुत काम की होती हैं और काफी ईमेल हमारे कुछ काम की नहीं होती या थोड़े बहुत काम की होती है तो इन सभी मेल को अलग अलग रहने के लिए हम Important और Starred फीचर का इस्तेमाल करते हैं अगर कोई ईमेल बहुत ज्यादा जरूरी है तो उसे हम Important या Starred लगाकर अलग से सेव कर सकते हैं. 

4. Sent Mail

जब हम कोई भी मेल कंपोज करके किसी के पास भेजते हैं और वह ईमेल Successfully भेजा जाता है उसके बाद ही वह हमें यह Sent Mail के फोल्डर में मिलेगी. अगर कोई मेल सेंड नहीं होता तो वह आपको इनबॉक्स के फोल्डर में मिलेगी और अगर आपने कोई मेल लिख कर छोड़ दिया तो वह आपको सिर्फ ड्राफ्ट के फोल्डर में मिलेगी.

5. Drafts

जैसा कि मैंने ऊपर के पॉइंट में आपको बताया कि अगर आप कोई ईमेल लिखकर रिपोर्ट देते हैं या उसे भेजना भूल जाते हैं तो वह ईमेल आपको ड्राफ्ट के फोल्डर में मिलेगी ड्राफ्ट के फोल्डर के और भी काफी सारे फायदे होते हैं जैसे कि अगर आप कोई ईमेल सेव रखना चाहते हैं तो उसे ड्राफ्ट की फोल्डर में सेव करके रख सकते हैं और बाद में उसे दोबारा एडिट करके किसी के भी पास भेज सकते हैं.

6. Deleted Items

जब हम कोई भी ईमेल डिलीट कर देते हैं तो वह हमें डिलीटेड आइटम के फोल्डर में मिलेगी अगर मान लीजिए आपने कोई ईमेल गलती से डिलीट कर दिया है और उसे अब आप वापस पाना चाहते हैं तो आप डिलीटेड आइटम के फोल्डर में उसे वापस रिस्टोर कर सकते हैं. 
इनके अलावा Gmail का और भी उपयोग होता है जैसे कि आप एक जीमेल की मदद से गूगल के सभी प्रोडक्ट और वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं जैसे की अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाना है तो आप अपनी ईमेल ID की मदद से YouTube पर लॉग इन करके अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. इसी तरह Google के और भी बहुत सारे प्रोडक्ट और वेबसाइट है जिनमें आपको Gmail ID की जरूरत पड़ती है.

Email ID के फायदे

Google की ईमेल Id बनाने से आप उस के सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास अपनी ईमेल ID है चाहे वह Google की हो या फिर याहू की तो सिर्फ इमेल ID के भी हमें बहुत सारे फायदे होते हैं जो कि आपको नीचे दिए गए हैं.
यह भी पढ़ें:

Top 10 best videos editing software in hindi

  • ईमेल ID से हम किसी के भी पास उसकी ईमेल ID पर कोई भी डॉक्यूमेंट फाइल मैसेज भेज सकते हैं
  • ईमेल ID का इस्तेमाल हम अपने कोंटेक्ट के रूप में कर सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी को अपना कांटेक्ट आईडिया नंबर देना चाहते हैं तो उसकी जगह आप अपनी ईमेल ID दे सकते हैं जिससे कि आप को आपकी ईमेल ID की मदद से कोई भी कांटेक्ट कर सकता है आज लगभग सभी बिजनेस के कोंटेक्ट ईमेल ID की मदद से ही किए जाते हैं .
  • अगर आप हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो हमारे कांटेक्ट इस पेज पर अपनी ईमेल ID भरकर और अपने बारे में बता कर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं.
  • ईमेल ID से आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं अगर आपके पास बहुत सारी ईमेल ID है तो उन पर आप अपने बिजनेस से संबंधित ईमेल भेज कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.
  • Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी और इसके फायदे

आज हमने आपको इस पोस्ट में जीमेल के बारे में पूरी जानकारी दि है. Gmail की तरह और भी कई वेबसाइट है जो कि ईमेल की सर्विस देती है जैसे कि याहू, हॉटमेल, माइक्रोसॉफ्ट लाइव . अगर आप इन वेबसाइट पर भी ईमेल इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह सभी ऑप्शन वहां पर भी देखने को मिलेंगे. अगर इसके बारे में अभी भी कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Arun Kumar
admin
15 January 2019 at 02:32 ×

Really bhai .....mst knowledge.hai mujhe gmail ka aaj asli mean pta chla......thnq yaar ...good bless you

Reply
avatar
Yourphone360
admin
15 January 2019 at 09:16 ×

Thanks good knowledge

Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon