कंप्यूटर में फोल्डर का कलर कैसे बदले ~ shoutmeloudonline

कंप्यूटर में फोल्डर का कलर कैसे बदले

कंप्यूटर में फोल्डर का कलर कैसे बदले

हम हर रोज कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है ,चाहे वो हमारे पर्सनल काम के लिए हो या फिर एंटरटेनमेंट के लिए . कई बार हमें किसी फोल्डर को हाईलाइट करना पड़ता है वो किसी भी काम के लिए हो सकता है , मानलो हमारे एजुकेशनल नोट्स , या Videos या Movies ETC. ऐसे बहुत सारे काम हो सकते है जिस से हमें फोल्डर को औरों से अलग दिखाना पड़ता है लेकिन विंडो में तो ऐसा ऑप्शन है नहीं कि हम फोल्डर को सबसे अलग दिखा सके .

original
लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसा बताऊँगा जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर फोल्डर का कलर अलग अलग कर सकते है . हर एक फोल्डर को अलग अलग कलर का बना कर आप अपने कंप्यूटर को एक अलग ही लुक दे सकते है , इस से आपके फोल्डर भी हाईलाइट होगी और आप भी एक ही कलर के फोल्डर देख देख कर अब बोर नहीं होंगे.

कंप्यूटर में फोल्डर का कलर कैसे बदले

इसके लिए आपको कुछ सिंपल से स्टेप्स करने की जरूरत है और एक छोटा सा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत है .उसके बाद जो कलर आप चाहो वही आपके फोल्डर का कलर बन जायेगा.
1. सबसे पहले निचे रेड कलर के बटन पर क्लिक करके रेनबो फ़ोल्डर्स टूल को डाउनलोड और इनस्टॉल करे. ये डाउनलोड का Direct Link है इस पर क्लिक करते ही नेक्स्ट पेज पर ये सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.
2. अब इस सॉफ्टवेयर को ओपन करे ये आपको डेस्कटॉप पर होगा या स्टार्ट बटन पर क्लिक करके आल प्रोग्राम्स में देखे वंहा पर ये आपको “Rainbow Folders” नाम से मिलेगा.


original
3.इस पर क्लिक करते है ये ओपन होगा और आपके सामने कुछ सिंपल से ऑप्शन आएंगे जिनकी मदद से आप अपने फोल्डर का कलर चेंज कर सकते है .


original
इस फोटो में मैंने 5 पॉइंट्स बनाये है जिस से आप कलर को चेंज करेंगे .
  1. सबसे पहले आपको फोल्डर सेलेक्ट करना है अगर आप एक साथ ज्यादा फोल्डर सेलेक्ट करना चाहते है तो Multiple Select पर क्लिक करे. और फिर एक से ज्यादा फोल्डर सेलेक्ट करे.
  2. फिर आपको स्टाइल सेलेक्ट करना है यंहा आपको 3 तरह के Style मिलेंगे जो कि विंडोज के वर्शन के हिसाब से है आप इनमें से कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते है .
  3. Hue के ऑप्शन से आपको कलर सेलेक्ट करना है जो कलर आप फोल्डर में भरना चाहते है या जिस कलर का फोल्डर आप बनाना चाहते है .
  4. Saturation से आप कलर की क्वालिटी कम या ज्यादा अपने हिसाब से करे.
  5. फिर Colorize पर क्लिक करे आपके फोल्डर में कलर भर जायेगा.
इस तरह आप किसी भी फोल्डर का कलर बड़ी ही आसानी से बदल सकते है इसके लिए आप एक और ऐप्प का भी इस्तेमाल कर सकते है जिसका नाम है ‘FolderIco” .अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो निचे कमेंट और इसे शेयर करना न भूले.
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
16 January 2019 at 03:05 ×

Very nice topic and knowledgeable hindi shayari

Congrats bro Sukhjeet Singh you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon