बैटरी को सुपरफास्ट चार्ज करने के लिए करें यह सेटिंग ~ shoutmeloudonline

बैटरी को सुपरफास्ट चार्ज करने के लिए करें यह सेटिंग

बैटरी को सुपरफास्ट चार्ज करने के लिए करें यह सेटिंग 


बैटरी किसी भी फोन की पावर सोर्स होती है बैटरी के बिना स्मार्टफोन कुछ भी नहीं है। स्मार्टफोन को आमतौर पर पूरी तरह से चार्ज होने के लिए 1 या 2 घंटे लगते हैं कई बार ऐसा होता है कि फोन की बैटरी पूरी तरह से डाउन हो जाती है इसे चार्ज करने के लिए हमारे पास समय भी नहीं होता ऐसे में हम सोचते हैं।
 


बैटरी को सुपरफास्ट चार्ज करने के लिए करें यह सेटिंग


कि काश हमारे फोन की बैटरी जल्दी चार्ज हो जाए लेकिन वास्तविकता यह है कि ऐसा कभी नहीं हो सकता। आजकल कई स्मार्टफोन निर्माता फोन में क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे फोन 15 से 30 मिनट के अंदर ही आधा चार्ज हो जाता है हालांकि यह फीचर काफी महंगे फोन में मिलता है।यदि आपके फोन में क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी नहीं है तो कोई बात नहीं। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसी 5 टिप्स जिनसे कि आप अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज कर सकते हैं।

फ्लाइट मोड को करें ऑन
बैटरी को सुपरफास्ट चार्ज करने के लिए करें यह सेटिंग

एरोप्लेन मोड आपके फोन के सभी वायरलेस रेडियो को बंद कर देता है जैसे मोबाइल नेटवर्क, जीपीएस, ब्लूटूथ, वाईफाई आदि।इससे इनके द्वारा उपयोग किया जाने वाला पावर बचता है और बैटरी ज्यादा जल्दी चार्ज होती है।

फोन को करे स्विच ऑफ

यदि आप बैटरी को और भी ज्यादा जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो फोन चार्ज करते समय इसे स्विच ऑफ कर दें।फोन को स्विच ऑफ कर देने पर यह किसी प्रकार से बैटरी की ऊर्जा का उपयोग नहीं करता जिससे बैटरी तेजी से चार्ज होती है।

सही चार्जर का इस्तेमाल करें

कई लोग अपने फोन को कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर के अलावा दूसरे चार्जर से चार्ज करते हैं। दूसरे चार्जर से फोन को चार्ज करने से आपके फोन का नुकसान हो सकता है या फोन की चार्जिंग स्पीड कम हो सकती है।सिर्फ कनेक्टर फोन में फिट बैठता है इसका मतलब यह नहीं है कि फोन चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके द्वारा प्रयोग किया जाने वाला चार्जर ओरिजिनल चार्जर की स्पेसिफिकेशंस के मुताबिक मेल नहीं खाता तो यह आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है या यह आपकी बैटरी को धीमी गति से चार्ज करता है। इसलिए हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही प्रयोग करें जो कि मैन्युफैक्चरर्स के स्पेसिफिकेशन के मुताबिक हो।

पावर सेविंग मोड का इस्तेमाल करें

फोन को चार्ज करते समय पावर सेविंग मोड का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। पावर सेविंग मोड सिस्टम की परफारमेंस को घटाता है और बैकग्राउंड में चल रही एप्लीकेशंस को बंद कर देता है जिससे कि चार्जिंग की स्पीड बढ़ जाती है।

फास्ट चार्जिंग एप का प्रयोग करें

प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे ऐसे एप्स मिल जाएंगे जो बैटरी को तेजी से चार्ज करने का दावा करते हैं। वास्तव में यह सभी एप्लीकेशन आपके फोन में चल रही बैकग्राउंड सर्विस और एक्स्ट्रा फीचर्स को बंद कर देते हैं जिससे की बैटरी तेजी से चार्ज होती है। यदि आपके फोन में पावर सेविंग मोड का ऑप्शन नहीं है तो आप इन एप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपके पास कंपनी का ही चार्जर है फिर भी आपका फोन स्लो चार्ज हो रहा है तो जांच करें कि यूएसबी केबल टूटा हुआ तो नहीं है या यूएसबी की पिन या मोबाइल फोन का चार्जिंग पोर्ट गंदा तो नहीं है। क्योंकि कई बार चार्जिंग पोर्ट या यूएसबी केबल की खराबी के कारण फोन जल्दी चार्ज नहीं होता। यदि यूएसबी केबल या चार्जिंग पोर्ट खराब हो तो इसे रिप्लेस करें।


आज दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले स्मार्टफोंस ड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। इसके पॉपुलर होने की सबसे बड़ी वजह है इसके लिए बने एप, हर किसी के इस्तेमाल के लिए आसान इंटरफेस और इसके ढेर सारे फीचर्स। जब हमें अपने फोन में कोई सेटिंग करनी है होती है तो हम अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर उसे एडजस्ट कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी सेटिंग से जिन्हें सिर्फ कोड के माध्यम से ही किया जा सकता है। आज हम आपको बताने वाले हैं एंड्राइड के सीक्रेट कोड्स के बारे में जो कि आपके बहुत ही काम आएंगे।

स्मार्टफोन सीक्रेट कोड 

*#*#4636#*#* इस कोड से आप अपने फोन की जानकारी ले सकते हैं साथ ही बैटरी और डाटा यूसेज से जुड़ी जानकारी भी ले सकते हैं।
*#*#7780#*#* इस कोड से आप अपने फोन को सॉफ्ट रिसेट कर सकते हैं। सॉफ्ट रिसेट का मतलब है इससे आपके फोन की एप्लीकेशन से जुड़े डाटा और एप्लीकेशंस ही डिलीट होते हैं बाकी फोन की सेटिंग्स में कोई भी बदलाव नहीं होता।
*2767*3855# इस कोड से आप अपने फोन को रीस्टोर कर सकते हैं। यह कोड खासतौर पर सैमसंग डिवाइस पर काम करता है लेकिन यह बाकी कई एंड्राइड फ़ोंस पर भी काम करता है। इस कोड से फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है।
*#*#34971539#*#* इस कोड को इंटर करके आप अपने फोन में लगे कैमरे के बारे में पूरी डिटेल्स जान सकते हैं।

*#*#0*#*#* कई बार ऐसा होता है कि फोन की डिस्प्ले में झिलमिलाहट दिखाई देती है। इस कोड को इंटर करके आप यह जान सकते हैं कि यह समस्या सॉफ्टवेयर से है या डिस्प्ले से।

*#*#0673#*#* OR *#*#0289#*#* स्पीकर यार रिंगर से आवाज ना आने की स्थिति में इस कोड को इंटर करके चेक किया जा सकता है कि प्रॉब्लम स्पीकर से है या सॉफ्टवेयर से।

*#*#0842#*#* इस कोड की मदद से आप वाइब्रेशन और बैकलाइट चेक कर सकते हैं।
*#*#2663#*#* इस कोड को इंटर करके आप अपने फोन में लगे टच स्क्रीन का वर्जन जान सकते हैं।

*#*#2664#*#* इस कोड को इंटर करके आप अपने फोन की टच स्क्रीन को चेक कर सकते हैं।

*#*#3264#*#* इस कोड को इंटर करके आप अपने फोन में लगे रैम का वर्जन जान सकते हैं।

*#*#4986*2650468#*#* इस कोड को इंटर करने से आप अपने फोन, इसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं
*#*#1234#*#* इस कोड को इंटर करके भी आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
*#06# इस कोड को इंटर करके आप अपने फोन का IMEI नंबर जान सकते हैं।

*#0000# इस कोड को इंटर करने से किसी भी चाइनीज मोबाइल में आप लैंग्वेज को डिफॉल्ट तौर पर अंग्रेजी सेट कर सकते हैं।

Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon