Attractive blog title kaise likhe 2019 ~ shoutmeloudonline

Attractive blog title kaise likhe 2019

Attractive blog title kaise likhe 2019


6 Tips To Make SEO Friendly Attractive blog title 


एक SEO Friendly Optimized Title blog post को SEO friendly बनाने और उसे google search engine में top पर rank कराने के लिये बहुत important होता है. Google bot और अन्य search engine के crawlers किसी blog post को index करते समय सबसे पहले Title को समझने की कोशिश करते है. इसके अलावा एक SEO optimized Title लोगों को भी अपनी तरफ attract करता है.

Attractive blog title kaise likhe 2019


अगर आप भी कोई Blog या Website चलाते है या आपका कोई अन्य business, online products या किसी अन्य topic से related blog है, तो आपको अपने blog या website में daily information update करना चाहिए। यह आपके user और google search bots दोनों के लिए अच्छा होता है।



कई बार हमारी blog में publish की गई post Search result में show नही होती या top rankings में नही आती है। ऐसा इसलिये होता है क्योंकि या तो post में वह जरूरी information नही होगी। या आपने keywords research करके title नही लिखा है। अगर आप attractive blog post title लिखेंगे। तो आपके blog post पर clicks जरूर आएगा।


What is SEO? seo क्या है


अगर आप SEO के बारे में नही जानते हैं तो blog post को atrractive बनाने से पहले इस Search Engine Optimization को जान लें। google के algoritham के अनुसार आप अपने blog का seo करके उसे search में सबसे top पर ला सकते है। जिसमें blog post को attractive बनाना भी seo में आता है।


अगर आप blog post को attractive बनाना चाहते है। तो इस SEO के 3 part को भी समझे।

(1) ON PAGE SEO,
(2) OFF PAGE SEO.
(3) Technical SEO,


Title blog post को attractive और SEO friendly बनाने और उसे google search engine में top पर rank कराने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह On Page SEO का ही एक part हैं.


SEO Friendly Title(attractive blog post) किसे कहते है?


blog post को attractive बनाने के तरीकों को जानने से पहले ये जानना ज्यादा अच्छा रहेगा कि SEO optimized title किसे कहते है.


एक SEO friendly Title वह होता है जिसमे blog post के सभी Target keywords ठीक तरह से link हो, जिसे Google और अन्य search engines आसानी से समझ सकें, और finally जो काफी attractive title हो. Post का title ऐसा रखे जिसे पढ़कर ये आसानी से समझ मे आ जाये कि post में किस बारे में बताया गया है। और यूजर उसे पढ़ने के लिए विवश हो जाये। एक बात का और ध्यान रखे। attractive title के साथ ही आप qauality content लिखें। ताकि यूजर को बेनिफिट मिल सके।


How To Make attractive Blog Post Title

आशा है। कि आप एक SEO optimized या attractive title कैसा होता है ये समझ चुके होंगे। अब आप इस बात को ध्यान में रखकर नीचे दिए गये तरीको द्रारा ही Title बनाये. यहा मेने आपको SEO friendly title create करने के 5 तरीके बताये है. अगर आपको कही confusion हो तो please comment जरूर करें।

(1). Get Title And Keyword Ideas From Google search!

अगर आप एक attractive title create करना चाहते है। और चाहते है कि आपका ब्लॉग post search engine में top पर rank करें। तो Google आपके लिए बहुत Helpful होने वाला है! आपने बहुत बार देखा होगा, जब हम किसी topic के बारे Google search box में लिखना शुरू करते है तो Search box के नीचे Google हमें हमारे Topic या question से related अनेक suggestions देने लगता है। जबकि उस keywords को हम इसके पहले search नही किये होते है। इसका यही मतलब है। कि suggested keyword को लोग search कर रहे है।




 एक SEO Friendly या attractive blog post title create करने के लिए आपकी first job ये है कि आप जिस topic के बारे में post लिख रहे है उस topic के बारे में Google search engine में search करें, और उन सभी keywords को note करे जो आपके post topic से related है और लोगो द्रारा सबसे ज्यादा search किये जा रहे हैं।


आप अपने topic से related keywords जो लोगो द्रारा सबसे अधिक search किये जाते है उन्हें Google पर निम्न जगहों पर देख सकते है-


1. जब आप अपने topic से related search box में लिखते है तो suggestions में आने वाले सभी keywords को ध्यान से पढ़े, और जो keywords importent लगे और आपके content से match करता हो। तो उसे अपने title में add करें।

2. जब आप Google search engine में कुछ search करते है, तो search result में एक People Also Ask का section होता है. इसमे पूछे गए प्रश्न को भी ध्यान से पढ़े। और उसके हिसाब से attractive blog post title बनाये।

3. Search Result page में last में दिये गये Related Search से भी importent keyword का पता करें। यहां भी वही keywords show होते है। जो यूजर search कर चुके है। आप यहां से keyword लेकर अपने attractive blog post में add कर सकते है।


अब आप उन सभी targeted keywords को post title में add करें जो mostly search किये जाते है और आपके topic से related है. यह popular keywords पता करने का एक free और smart तरीका है.आप keywords seach के लिए adwords का keyword planner भी यूज कर सकते है।

(2). Do Not Add Many Keywords In Title

ऐसा नही है। कि blog post title को attractive बनाने के चक्कर मे आप google algoritham को भूल जाए।
Keywords को लेकर अनेक beginners और newbie bloggers confuse रहते है कि post title में keyword किस प्रकार add करना google algoritham के विपरीत नही है।

यह बहुत simple है. Google के algorithm (guideline) के अनुसार अगर आप अपने blog post title में keyword stuffing करते है तो आपकी post को Google index नही करेगा या बहुत कम rank मिलेंगी. कुछ bloggers सोचते है कि यदि blog post को top पर show कराना है तो post के content और title में ज्यादा से ज्यादा keywords add करना चाहिए
 जबकि यह सोचना बहुत ही गलत है। आपके content में main keyword 1 से 2% होना चाहिए। अगर इससे अधिक बार यूज किया जाएगा। तो आपका content keyword stuffing का शिकार होगा। और आपका post रैंक नही होगा। एक ही keyword को title में दो बार यूज न करें।



(3). Title Length

blog post को attractive बनाने के साथ ही इस बात पर ध्यान दें। कि
Title length का SEO पर सीधा असर पड़ता है. आपको अपने post topic के अनुसार सही title length का title लिखना चाहिए. Google guidelines के अनुसार blog post का Title अधिकतम 50 charactor का होना चाहिये। title में long words होने की वजह से google bots आपके title को skip कर देंगे।


(4). Add Power Words In Your Title

जैसा कि मैने post की शुरुआत में बताया है, की post Title SEO friendly होने के साथ-साथ attractive भी होना चाहिए, जिसे पढ़कर आसानी से समझ मे आ जाये कि blog post किसके बारे में है और साथ मे ऐसा होना चाहिए जिसे एक बार देखकर user को आपकी post पढ़ने के लिए क्लिक करना ही पड़े।


अगर आपका post Title SEO frendly तो है लेकिन attractive नही है, तो आप अपना लगभग 80% traffic स्किप कर रहे है और search result में आपकी ही post के ऊपर या नीचे show हो रही website को भेज रहे है. ऐसे में आपकी मेहनत के अनुसार आपको traffic नही मिलने वाली है। आपका blog post rank होकर क्या करेगा। अगर blog post का title attractive नही रहेगा। .



ऐसे में जरूरत उत्पन होती है Power Words की. Power Words उन्हें कहते है जिसे देखकर user के मन मे उत्सुकता हो। कि इसमें क्या ऐसा लिखा गया है।  For example: awesome, Amazing, Most Popular, Stunning, Grateful, Miracle, new आदि.


आप इन words को post title के शुरुआत में जोड़ सकते है. इससे आपका post Title काफी attractive और intresting बन जायेगा
(5). Do Not Make Fake Title

अगर आप ये सोचते है कि अपने post content से अलग title बना कर आप अपनी website का traffic बड़ा लेंगे तो आप एक बड़ा mistake कर रहे है. ऐसे में यदि कोई user आपकी website में आ भी जाता है तो उचित content ना मिलने के कारण तुरंत आपकी website skip कर देता है। जब कोई यूजर आपकी website या ब्लॉग से तुरन्त चला जाता है। तो आपके blog का bounce rate increase होगा।
जब किसी blog का bounce rate बढ़ता है। तो उस blog की ranking search engine से decrease होने लगती है। अब आप सोच सकते है। कि आपकी छोटी सी गलती से आपका blogging career खराब हो सकता है।यह भी पढ़ें-



(6). Add Some Numbers before title


अपने blog post को attractive बनाने के लिए आपको कुछ अलग करना होगा।
अगर आप अपने post title में numbers भी add करते है तो ये तरीका आपके Title को दूसरे blog post title से अलग intresting और attractive बनाता है। ऐसे title वाले post को यूजर पढ़ना पसंद करते है।

अगर आपने किसी ऐसे topic पर post लिखी हो जिसमें अनेक sub-topic भी हो तो अपने Post Title में numbers add करना मत भूले. ये आपकी blog post Title को SEO friendly भी बनाता है.

यह भी पढ़ें-




Conclusion- आज के इस blog में आपने पढ़ा कि किसी blog post के title को कैसे attractive बनाते है। blog post को attractive बनाना भी on page seo का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप इस magic को सिख जाएंगे। तो आप bloggig के क्षेत्र में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते है। seo से संबंधित कोई भी सवाल आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। यह post आपके लिए कितना helpful रहा हमें comment करके जरूर बताएं। 
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
28 January 2019 at 19:49 ×

Very nice post keep it up Amie exams

Congrats bro Sukhjeet Singh you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon