21 amazing advance seo in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

21 amazing advance seo in hindi 2019

21 amazing advance seo in hindi 2019  

आज मैं आपको 21 amazing Advance Seo tips के बारे में बताने वाला हूँ। जो आपके website या blog पर traffic increase करने में help करेगा। जब आप कोई blog बनाते है। तो आपका पहला उद्देश्य यही होता है। कि blog पर traffic कैसे बढ़ाया जाए। जब तक आपके blog और website पर traffic नही आएगा। तब तक आप इस क्षेत्र में सफलता नही प्राप्त कर पाएंगे। आज के समय मे comption अधिक बढ़ गया है। जिसकी वजह से आपको seo करना ही पड़ेगा। blog का advance seo कैसे करे। इसे जानने के लिये इस blog पोस्ट को पूरा पढ़िए। तभी आप अपने blog का advance seo कर पाएंगे।  

21 amazing advance seo in hindi 2019


1- Blog title में eyecatching word का यूज करें
जब भी blog post लिखें। उसमें कुछ ऐसे words का यूज जरूर करें। जिस पर आपके यूजर को क्लिक करना ही पढ़ें। अब आप ये सोच रहे होंगे। कि ये कैसा words है। जिसका यूज किया जाय। मै आपको इसके बारे में भी बताऊंगा। जिसका यूज करके आप अपने blog का advance seo कर सकते है। इसका एक उदाहरण आप इस post नके title में देख चुके होंगे। अगर अपने blog post का title कुछ ओस प्रकार लिखें। कि Advance Seo for blogger ये नॉर्मल title है। यदि आप इसे लिखतें है। advance awesome seo 2019 तो इस post पर क्लिक अधिक आने का चांस रहेगा। क्योंकि इसमें awasome और 2019 words यूज किया गया है। जो यूजर को एक बार जरूर क्लिक करने पर विवश करेगा। यदि आप इसमें अच्छा content डालते है। तो यूजर आपके post को पढ़ेगा। और इस blog का रेगूलर यूजर बन जायेगा। some useful eyecatching words (Amazing, fast, killer, proven, how to, awesome,new, step by step, guide, crazy, research) आप अपने ब्लॉग का amazing advance seo करने के लिए इन words यूज जरूर करें।

2- Maintain pogo-sticking for advance seo
जब कि seo की बात आती है। तो pogo sticking जरूर आता है यह आपकी मेहनत को खराब करने वाला है। ये क्या होता है। चलिए इसे इस प्रकार समझ लेते है। जब आप किसी keyword को google में search करते है। और किसी blog पर जाते है। जो सोचकर आप उस blog पर जाते है। और वहां आपको वैसा article नही मिलता है। तो आप तुरन्त back हो जाते है। और किसी दूसरी website को open करते है। अब जिस blog को आपने अभी छोड़ा है। उस blog के लिए google एक negative messege भेजता है। यानी google यह बताने का प्रयास करता है। कि इस ब्लॉग का आर्टिकल ठीक नही है। इस वजह से यूजर इस पर अपना टाइम नही दे रहे है। इसी एक्टिविटी को poso sticking कहते है। आप सोच सकते है। कि कितनी मेहनत करके आप google के top पर पहुचे थे। लेकिन पोगो-sticking की वजह से आपकी ranking down हो गई है। मुझे उम्मीद है। कि आप इसे समझ गए होंगे।
pogo-sticking fix करें।

21 amazing advance seo in hindi 2019


यह भी पढ़ें:



1- use bullets before words or sentence- किसी भी blog post में आप किसी टॉपिक को अच्छे से समझाने के लिए अपने blog post में (Dots)बुलेट्स का यूज़ करें। इससे यूजर्स को आपका article पढ़ने और समझने में आसानी होगी।
2- Sub-heading- अपने ब्लॉग post को pogo-sticking से बचाने के लिए आप इसका यूज जरूर करें। इससे यूजर को टॉपिक समझने में आसानी रहती है। जब आप blog पोस्ट 2000 words से अधिक का लिखेंगे। तो आपको heading और sub-heading का यूज करने की जरूरत पड़ेगी। जब आपका कंटेंट लांग होगा। तो यूजर आपकी website पर अधिक देर तक रुकेंगे। जिसकी वजह से bounce rate कम होगा। और bounce rate कम होता है। तो google में आपकी ranking अच्छी हो जाती है। और इस प्रकार आपका blog ग्रो करेगा।
3-Quality content - pogo-sticking से बचने के लिए यह एक महत्वपूर्ण step होगा। अगर आप अपने blog या website की ranking करना चाहते है। तो आप अच्छे article लिखें। क्योंकि जब आपके blog पर
अच्छे post नही होते है। तो यूजर आपके blog पर नही रुकते है जिसकी वजह से pogo-sticking का शिकार होना पड़ता है।


4-Delete all zombie page form blog 
अगर आप अपने blog का advance seo करना चाहते है। तो आपको अपने blog का analysis करना होगा। आप अपने ब्लॉग का analysis तभी कर पाएंगे। जब आपका blog गूगल analytics में submit रहेगा। जम्बो page को remove करने के लिए आपको google analytics का page open करना होगा। वहाँ सबसे नीचे आपको pages की list मिल जाएगी। यहां आप देख सकते है। कि किस page पर कितना views आ रहा है। जिस पेज पर व्यू नही आ रहा है। उसे remove करें। यह आपके blog की ranking को down करते है।
5-Hummingbirds के अनुसार content लिखें
अपने blog का seo करने के लिए आपको google algoritham के सभी नियम को समझना होगा। जब आप इसे समझ जाएंगे। तो आप किसी भी post को google में rank करा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे। कि hummingbirds क्या है। यह गूगल का algoritham है। जो यूजर के द्वारा search किए गए words को keywords के हिसाब से search में लाता है। इस लिए अपने blog post में main keywords को जरूर शामिल करें। अगर आपको keywords सर्च करना है। तो बिना किसी टूल के भी इसका पता लगा सकते है। उदाहरण कस लिए आप google में search करें।( custom permalink ka prayog kaise kare ) जब आप इस keywords को सर्च करेंगे। तो page में सबसे निचे related keyword का ऑप्सन आएगा। इसके नीचे दिये गए keyword का यूज कर सकते है। क्योंकि ये words यूजर के द्वारा सर्च किये जा रहे है।
6- blog में video एड करें
बहुत से blogger इस काम को नही करते है। या सभी लोगो के पास एक youtube channel नही होता है। इसलिए उनके पास कोई video लिंक नही होती है। लेकिन इसका बहुत ही अच्छा फायदा मिलने वाला है। अगर आप related आर्टिकल का एक वीडियो अपने blog के last में लिंक करते है। तो यूजर post को पढ़ने के बाद आपके वीडियो को भी देखेगा। इसकी वजह से वह अपना time spent करेगा। google के algoritham के हिसाब से जब कोई यूजर आपकी website या blog पर अधिक देर तक रुकेगा। तो bounce rate कम होगा। और जिस blog का bounce rate कम होता है। उस blog की रैंकिंग अच्छी हो जाती है।

7- Old post को मॉडिफाई और पब्लिश करें
blog या वेबसाइट पर
advance seo करने के लिए समय-समय से अपने ब्लॉग का analysis करते रहे। यह बहुत ही आवश्यक है। google analytics में जाकर उस post को देखें। जिस पर सबसे कम traffic आ रहा है। उस post को edit करके उसमें कुछ और content जोड़े इसके बाद उसके titile और डिस्क्रिप्सन को भी change करें। इसके बाद जब आप इसे पब्लिश करेंगे। तो आपके post पर traffic बढ़ने लगेगा।


8-Build backlink 
एक blogger को अपने blog के advane seo के backlink भी बनाने पड़ते है। इसके लिए आप किसी अच्छे blogger का interview अपने blog पर publish करें। इसके दो फायदे मिलते है।

  • 1- अगर आप किसी का interview पब्लिश करेंगे। तो आपके blog से लोग परिचित होंगे। 
  • 2- इसके अलावा आपके blog को backlink भी मिलेगा। जो आपके ब्लॉग traffic को increase करेगा। 

9-  Google correlate tool का यूज करें
blog के advance seo के लिए केवर्डस find करना भी बहुत जरूरी है। जब आपको ये बता नही रहेगा। कि कौन सा keywords लोग search कर रहे है। तो आप article नही लिख पाएंगे। इसलिए आप इस google correlate का यूज कर सकते है। यह आपको keywords suggest करेगा।
10- Create own keywords 
advance seo के लिए keyword का बहुत बड़ा योगदान रहता है। जब अपने post में search किये जा रहे है। keywords का यूज करेंगे। तो आपका post rank करेगा।
इसके अलावा आप खुद का keywords यूज कर सकते है। ऐसा भी हो सकता है। कि आपका keywords भविष्य में search होने लगे।
11- Find keywords from other search engines and youtube
आप keywords सर्च के लिए yahoo, bing, के अलावा youtube यूज करें। जब आप इनके search baar में जाकर कोई word search करते है। तो आपको उस कीवर्ड के नीचे भी कुछ keyword दिखाई देते है। ये वे keyword है। जो पहले search किये जा चुके है।
12- Write awesome डिस्क्रिप्सन
आप जब भी blog post लिखें। उसमे आप डिस्क्रिप्सन ऐसा लिखें। कि यूजर उसे पढ़ने के लिए मजबूर हो जाये। उसे post का title और डिस्क्रिप्सन पढ़ने के बाद ऐसा लगे। कि इस post में कुछ यूनिक जानकारी दी गई है। अगर आप wordpress यूज करते है। तो yoast plugin में आपको अलग से डिस्क्रिप्सन लिखने का ऑप्सन आता है। उसे यूज कर सकते है।
13- title में number का यूज करें 
blog का advance seo करने के लिए आपको अपने blog का title attractive रखने के साथ ही इसमें numbers का यूज करने होगा। जिस title में number का यूज होता है। उसपर अधिक क्लिक आते है। जैसे आप google में सर्च कर सकते है। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 121 तरीक़े) यहां आप देख सकते है। कि इसमें नंबर का यूज किया गया है। यूजर जो ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में जानना चाहता है। वह इस blog पोस्ट पर जरूर क्लिक करेगा।

 14- Blog पोस्ट में table का यूज करें
अगर आपको अपने blog का advance seo करना है। तो आप अपने blog में टेबल का भी यूज करें। इस टेबल में आप अपने blog post की heading की एक लिस्ट बना सकते है। जिस पर यूजर क्लिक करके आपके उस टॉपिक को बढ़ सकता है। इसके अलावा इस table में दिए गए words search में आ कर आपके blog को रैंक कराने में help करते है।
15- Use link color in your articles
यह बहुत हो महत्वपूर्ण टॉपिक है। जब आप किसी word पर लिंक ad करते है। तो इसका colour blue होता है इस clour को change करके आप इसे और भी attractive बना सकते है। बहुत सारे ब्लॉगर का मानना है। कि atractive colour होने पर उस यूजर अधिक क्लिक करते है।
16- Trending topic पर post लिखें
अगर आप अपने blog का seo करना चाहते है। और traffic बढ़ाना चाहते है। तो trending टॉपिक पर article लिखें। गूगल trends का यूज करके सकते है।
17- write bloggers earning proof
अगर आपको अपने blog का advance seo करना है। तो आपको कुछ अलग करना पड़ेगा। अगर आपकी webite या blog पर सबसे अलग तरह का content रहेगा। तो आपके पोस्ट अधिक पढ़े जाएंगे। बहुत से यूजर motivation के लिए इस तरह के post पढ़ते है। इसलिए आप अपने blog post में प्रोफेशनल blogger की earing से सम्बंधित article लिखें।

18- Modify articles date 
यह बहुत ही महत्वपूर्ण topic है। सभी के blog post में date show होती है। आप इसे hide कर सकते है। ऐसा करने से आपके blog पर ट्रैफिक बढ़ने का chance रहेगा।
19-  Google search console का यूज करें
यह बहुत ही awesome advance seo idea है। सभी blogger को इसका यूज जरूर करना चाहिए। अपने गूगल webmaster में जाकर search analysis पर क्लिक करके keyword searches के बारे में जान सकते है।
20- Use surprising keywords
ब्लॉग में advance seo करने के लिए आप अपने blog में कुछ ऐसे words का prayog करें। जो यूजर को अट्रैक्ट करें। जैसे what is advance  seo, what is keyword research इत्यादि। इस प्रकार के वर्ड्स क्लिक करने के लिए अट्रैक्ट करते है।


21- Use main keywords In article 
अगर आप advance करना चाहते है। तो आप अपने target keyword का use अपने blog post के h1,h2 और h3 में जरूर करें। इसके अलावा आप इसका इस keyword का यूज permalink और image में भी कर सकते है। लेकिन google algoritham का ध्यान जरूर रखें। अगर आपका article keyword stuffing का शिकार होता है। तो आपकी ranking down हो जाएगी।
Conclusion- आज के इस पोस्ट में आपने अपने blog के लिए advance seo करना सीखा। blog पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए seo करना बहुत ही जरूरी है। अपने जो कुछ सीखा वह जानकारी आपको कैसी लगी। coment box में जरूर लिखें। आप अपने प्रश्न और सुझाव भी लिख सकते है। इस advance seo टिप्स को अपने friends के साथ share जरूर करें।

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
24 May 2019 at 18:21 ×

Gjb bhai good information mai bhi yahi theme use kar raha hu ☺

Congrats bro 5G Tech Hindi you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon