10 best On-Page SEO tips to rank blog post in hindi 2019 ~ shoutmeloudonline

10 best On-Page SEO tips to rank blog post in hindi 2019

10 best On-Page SEO tips to rank blog post in hindi 2019 


क्या आप अपने blog post को keyword को ध्यान में रखकर on page seo करना चाहते है। तो आप आप यह सीखने के लिए इस article को पूरा पढ़िए।इस article को पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग पर traffic  बढ़ा सकते है। 


10 best On-Page SEO tips to rank blog post in hindi 2019


अपने ब्लॉग में ऐसे keyword को इन्सर्ट करिए जो गूगल bots को सर्च करने में आसानी हो। तभी आपका ब्लॉग रैंक कर पायेगा। जब भी आप blog पोस्ट लिखें। तो keyword को target करके लिखे। जिस पर लोग ज्यादा सर्च कर रहे है। जब ऐसा आर्टिकल लिखा जाएगा। तो आपकी पोस्ट रैंक जरूर होगी। ब्लॉग और वेबसाइट को optimize करने के दो फैक्टर होते है।
1- on page seo
2-off page seo



आज हम on page seo पर focus करेंगे। और आपको on page seo technic के बारे में बताएंगे। जो blog post को रैंक कराने में आपकी हेल्प करेगा। on page seo को on page site optamizs के नाम से भी जानते है। इसमे post permalink और sitemap भी शामिल है।

on page seo करने के लिए आपको कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है। जैसे proper headings, proper keyword placement, ensuring content quality इत्यादि ।

Why Do You Need On-Page Optimization?

बहुत से blogger को आप यह कहते हुए सुने होंगे। कि हमसे on page optamization वाले article लिखने चाहिए। आपने ऐसे कीवर्ड का यूज youtube thumbnail पर भी देखें होंगे।
ब्लॉग post  को रैंक कराने के लिए यह सब करना जरूरी है। google या अन्य सभी search engine कुछ नही होता है। जबकि सब कुछ उसके algoritham पर depend होता है। आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने में बहुत से factor यूज़ होते है। जैसे keyword की विशेष भूमिका होती है।
आप क्यों नही अपने blog पोस्ट रैंक नही करा पाते है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। यह भी हो सकता है। कि आप अपने post का ठीक से seo न किया हो। यदि हम अपने post का ठीक से seo करेंगे। तो निश्चित रूप से article google के सर्च में आएगा।
इसके अलावा एक बात और आपको बता दें। कि ब्लॉग post को सर्च में लाने के लिए सिर्फ seo करना हो काफी नही है। आपका blog post social media जैसे facebook, whatsapp, instagram, twitter पर share होनी चाहिए। यहां से आपको direct ट्रैफिक मिलेगा। इस प्रकार गूगल bots यह समझते है। कि आपके blog post पर कुछ तो यूनिक है। जिसकी वजह से ओस पर ट्रैफिक आ रहा है। इस प्रकार google के bots आपके post को सर्च में लाते है और यूजर की जरूरत के हिसाब से आपके पोस्ट को प्राथमिकता देते है।

मुझे उम्मीद है कि आप keyword research के बारे में जानते होंगे। क्योंकि seo करने के लिए keyword research करना बहुत ही जरूरी है। यहां से आप पता लगा सकते है। कि किस कीवर्ड पर कितनी search हो रही है। अगर आप नही keyword research करना नही जानते है। तो इसे पढ़ें।


keyword research के लिए बहुत टूल मिल जाएंगे। ज्यादातर टूल paid होते है। उसे यूज करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। लेकिन google adword आपके liye फ्री है। इसके keyword planner का यूज आप keyword research के लिए कर सकते है।

आपको बता देना चाहते है। कि on page seo में समय-समय से changes होते रहते है इसके off page seo भी post ranking के लिए आवश्यक है। आपको दोनों तरह के seo को ध्यान में रखना होगा।




Content is king.

कुल मिलाकर आपका blog post बहुत हो unique होना चाहिए। अगर आपके blog पर कोई यूजर अपनी समस्या का समाधान लेकर आये। तो उसे  help जरूर मिलें। इस बात को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट लिखें। अगर ब्लॉग को सर्च में लाना है। तो आपके ब्लॉग में video भी होना चाहिए। आपने देखा होगा। कि जब कोई keyword आप google में सर्च करते है। तो video पहले आती है। उसके आर्टिकल आता है। अगर आपके blog post में video भी रहेगा। तो आपका blog पहले row में आएगा। यानि कि यह अभी seo का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

On-Page SEO Techniques To Rank blog post in hindi 2019

seo ट्रिक को जानने से पहले आप अपने यूजर के अनुभव को भी जाने। सभी कमेन्ट का answer करें।

Improve the user experience.
आप ब्लॉग पोस्ट को यूजर फ्रेंडली बनाने का प्रयास करें। बहुत अधिक लिंक अपने ब्लॉग में include न करें। इसकी वजह से आपके यूजर ब्लॉग से move हो सकते है। इसके अलावा आपको बता दें। यदि आपके ब्लॉग post पर यूजर search engine यानि google से आते है। तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर कितनी देर तक रूकते है। इसे एनालाइज जरूर करें। यदि यूजर आपकी website या blog पर अधिक देर तक नही रुकता है। तो आपकी रैंकिंग down हो सकती है। google यह समझता है कि आपके blog पर अच्छे पोस्ट नही है। इस बात को आप भी समझे। कि ऐसा क्यों हो रहा है। यदि आप इसका पता लगा लेते है। तो आप seo में पारंगत हो जाएंगे। इसलिए seo बहुत intersting टॉपिक हो जाता है जब हम किसी समस्या पर इन्वेस्टिगेशन करते है।
इसलिए हमेसा यूजर के हिसाब से post लिखें।



तो चलिए जानते है वे 10 killer on page seo technic के बारे में जो आपके post को google search में सबसे पहले लाएगा।

1. Blog Post Title

blog post को वायरल बनाने के लिए on page seo में title की विशेष भूमिका होती है। आपका title attractive होना चाहिए। कि यूजर आपके title को पढ़कर उसे क्लिक करने के लिए विवश हो जाय। क्योंकि title हो सबसे पहले यूजर के सामने जाता है।

आपको यह प्रयास करना चाहिए।कि आपका main keyword आपके blog post टाइटल में जरूर शामिल हो। जिस keyword को टारगेट करके आप पोस्ट लिख रहे है। वह  title(h1) में में एक बार में जरूर include करें।

मैंने आपको अभी बताया कि main keyword title में सिर्फ एक बार यूज होना चाहिए। अगर आप उसी keyword को दो बार यूज करेंगे। तो आपकी ranking down हो जाएंगे। यह भी सकता है। कि आपके post को google bots skip कर दें। क्योंकि यह google algoritham के खिलाफ है। इसलिए यह गलती भूलकर भी न करें।  title का length 50 से 65 characters के बीच होना चाहिए। इससे अधिक लिखने पर google के सर्च नही आएगा।


2. Post Permalink Structure

post का permalink by default automatic होता है। on page seo के लिए custom permalink का use करें। इसें किसी symble जैसे space , comma, bracket का प्रयोग न करें। आपके permalink में आपका main keyword जरूर होना चाहिए।  petmalink में आप dashes(-) का यूज जरूर करें। जैसे https://www.shlutmeloudonline.in/on page seo kaise kare
custom permalink - https://www.shoutmeloudonline.in/on-page-seo-kaise- kare
ऊपर आप देख सकते है। कि title के बीच मे डैश का यूज किया गया है। यहां आपको स्पेस नही देना है।

3. Heading Tags

blog में on page seo के लिए post में heading और subheading tag को highlight जरूर करें। आप अपने post में h2 और h3 tag का यूज एक बार से अधिक न करें।


4. Keyword Density

ब्लॉग में कभी भी main keyword का यूज 2% से अधिक न हो। यह google algoritham के खिलाफ है। आप main keyword का यूज एक बार first पैराग्राफ में और दूसरी बार last पैराग्राफ में करें। इसके अलावा आवश्यक हो तो post content में कर सकते है।

5. Meta Tags

meta tags का यूज करने ज्यादातर ब्लॉगर भूल जाते है। जबकि on page seo के लिये
आपके सभी blog post में meta tags का यूज जरूर होना चाहिए। इसलिए आप main keyword को meta टैग में जारूर सामिल करें। google bots meta टैग्स को target करके search result देते है। जबकि कुछ सर्च ingene jaise bing yahoo इस पर विशेष ध्यान नही देते है। आजकल 80% यूजर google का यूज करते है।

6. Images

on page seo करने के लिए image पर main keyword का यूज करना भी जरूरी है।  image के title tag और alt tag में main keyword के जरूर इन्सर्ट करें।
इसके अलावा बहुत हैवी image का यूज न करें। यह आपके blog को down कर सकता है। image 100 kb से अधिक न हो।
image को compress करके भी use कर सकते है।


10 Absolutely Free Websites To Download Stock Images

5 Best WordPress Plugins For Finding Images From The Dashboard

7. Word Count Per Post
blog के on page seo में word count
पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आपकी post में कम word है। तो आपकी post रैंक नही करेगी। क्योंकि एक टॉपिक पर लिखा गया अधिकword वाले post को google पहले सर्च में लाता है। इसलिए अपनी post को कम से कम 1500 शब्दों में में लिखें।



How To Make A Content Marketing Strategy That Works!

Content Marketing: 6 Essential Elements You Can’t Ignore

Write A High-Quality Blog Post With These 6 Tips

8. Internal Linking

अपने ब्लॉग post में आप अन्य atticle के लिंक भी इन्सर्ट करें। अगर आपके article यूजर like करेगा। तो यहीं से लिंक पर क्लिक करके आपके दूसरे पोस्ट को पढ़ सकेगा। इस प्रकार वह आपके ब्लॉग पर अधिक समय देगा। तो आपकी रैकिंग बढ़ेगी। आप अपने main keyword पर inter linking कर सकते है।



9. External Linking

seo की दृष्टि से यह एक अच्छा step होगा। यदि आपके पास कोई दूसरी website भी है। तो उसके article का लिंक यहां insert कर सकते है। इससे आपके दूसरी website को एक back link मिल जाएगा। ययानी इस प्रकार आप nofollow और dofollow लिंक का यूज कर सकते है।


10. Write Engaging Content

ययदि आपके blog पोस्ट का आर्टिकल अच्छा नही है। आपने post को रैंक कराने के लिये चिट किया है। तो आपके blog post पर यूजर एक जरूर आएगा। लेकिन वह बहुत देर तक आपके blog पर नही रुकेगा। जिसकी वजह से आपका सारा seo करना फेल हो जाएगा। यानि कि आपकी रैंकिंग डाउन हो जाएगी। bounce rate बढ़ेगा। जो ब्लॉग के लिए ठीक नही है।
conclusion- आज के इस अर्टिकल में आपने सीखा कि on page seo क्या होता है। आप कैसे किसी blog पोस्ट को रैंक करा सकते है। अगर आपके पास कोई एक्स्ट्रा जानकारी है। तो आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।


Don't do this 
  • एक से ज्यादा H1 Tags को बिलकुल न use करें. आपके post का title already H1 में होता है.
  • Same H2 और H3 Tags को repeat न करें.
  • Keywords को article में stuff न कीजिये

Always do this 

Keyword Placement के बारे में:
  • Title में keyword
  • Permalink में keyword
  • पहले paragraph में keyword
  • Image के alt tag में keyword
  • Throught Post में LSI keywords
  • Headings में keywords
  • 1.5% overall keyword density

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Yourphone360
admin
19 January 2019 at 04:18 ×

Nice article on page seo tips in hindi

Congrats bro Yourphone360 you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon