एक नया फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाया जाता है हिंदी में जानकारी ~ shoutmeloudonline

एक नया फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाया जाता है हिंदी में जानकारी

एक नया फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाया जाता है हिंदी में जानकारी 

फेसबुक सबसे ज्यादा यूज होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है यहां लोग अपना फ्री में अकाउंट बनाकर एक दूसरे से अपनी बात साझा कर सकते हैं इसके अलावा फेसबुक पर किसी भी प्रकार का इमेज वीडियो ऑडियो शेयर कर सकते हैं आपको बता दें कि फेसबुक सभी लोग यूज़ करते हैं लेकिन इससे जुड़ी सिक्योरिटी और सेटिंग के बारे में सभी लोगों को जानकारी नहीं होती है फेसबुक पर जो भी सेटिंग या फीचर दिए गए हैं वे सभी इंग्लिश में होने के कारण सभी लोग इसे नहीं जान पाते हैं लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप फेसबुक से संबंधित सभी जानकारी सभी फीचर हिंदी में जान पाएंगे। 

 इस आर्टिकल में आपको फेसबुक अकाउंट कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में बताया जाएगा । लेकिन इसे सीखने से पहले हम फेसबुक के बारे में जान लेते हैं। आपको बता दे। कि फेसबुक एक अमेरिकन वेबसाइट है। इसके संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग हैं।  इस कंपनी का निर्माण जून 2004 में हुआ था।  वर्तमान में फेसबुक 140 भाषाओं में यूज कर सकते हैं। इस वेबसाइट का प्रयोग दुनिया के अलग अलग हिस्से में रहने वाले 2.2 बिलियन लोग करते हैं।  अगर रिवेन्यू की बात की जाए। तो इस समय इस कंपनी का रेवेन्यू 40 बिलीयन डॉलर है जबकि फेसबुक का अलेक्सा रैंक 3 है।  फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए यह आवश्यक होता है । कि आपके पास एक जीमेल आईडी होनी चाहिए । अगर आपके पास जीमेल आईडी नहीं है।  तो आप यहां क्लिक करके जीमेल आईडी बनाना सीख सकते हैं।  फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको आपके मोबाइल या पीसी में दिए गए ब्राउज़र को ओपन करना होगा। 
एक नया फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाया जाता है हिंदी में जानकारी


 Step1- इस ब्राउजर को ओपन करने के बाद आप यहां एड्रेस बार में facebook.com लिख सकते हैं । या यहां क्लिक करके आप फेसबुक के ऑफिसियल पेज पर जा सकते हैं यहां क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा । आपके पास यदि पहले से एक अकाउंट है तो आपको यहां यूजर नेम और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट को खोल सकते हैं।  यदि आपके पास कोई नया अकाउंट पहले से नहीं है तो आपको एक साइन अप का फॉर्म भरना होगा इस फॉर्म को भरने के बाद ही आप फेसबुक पर एक नया अकाउंट बना पाएंगे । तो चलिए जानते हैं।  कि एक नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं। आप यहां नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं । यहां आप create New Account पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का sign up पेज खुल जाएगा। 

Step2- इसमें आपको सबसे पहले आपको अपना फर्स्ट नेम लिखना होगा । दूसरे बॉक्स में आप अपना सरनेम लिख सकते हैं। इसके बाद आपके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें। 

Step-3 यहाँ next बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा। जैसा कि नीचे दिया गया है। इस नए बॉक्स में आपसे जन्म तिथि पूछी जा रही है। ड्राप डाउन विकल्प को चुनकर आप आपकी जन्म तिथि भर सकते है। इसके बाद आप नेस्ट के बटन पर क्लिक करें। 


एक नया फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाया जाता है हिंदी में जानकारी

Step4- यहां आप निचे के बॉक्स में देख सकते है। कि इस बॉक्स में आपसे Email address पूछा पूछा जा रहा है। इसके अलावा आप देख सकते है। कि नेसस्ट के नीचे sign up with phone number पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल नम्बर से भी एक फेसबुक एकॉउंट बना सकते है। तो चलिए जानते है। कि ईमेल से फेसबुक एकॉउंट कैसे बनाते है। इसके लिए आप अपना जीमेल एड्रेस इस नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें। इसके बाद next पर क्लिक करें। 


Step5-इस नए विण्डो में आप देख सकते है। कि इसमें आपका gender पूछा जा रहा है। आप यहां से अपना gender चुनकर next बटन पर क्लिक करें। 

Step6- इस बॉक्स में आप देख सकते है। कि पासवर्ड चुनने के लिए कहा जा रहा है। पासवर्ड स्ट्रांग होना चाहिए।  अक्सर लोग पासवर्ड की जगह अपना मोबाइल नंबर यूज करते हैं।  लेकिन ऐसा करना सही नहीं है आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड चुनना होगा। जैसे Ab123456 इस पासवर्ड में आप देख सकते हैं। कि A कैपिटल है जबकि b स्माल लेटर में लिखा हुआ है। आगे कोई भी अंक आप लिख सकते हैं। पासवर्ड इस प्रकार चुने जो आपको याद रहे। क्योंकि फेसबुक लॉगिन करते समय आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद next बटन पर क्लिक करें। 

   Step6- इस प्रकार आपके सामने एक और पेज खिलेगा। इस पेज में आपसे पूछा जा रहा है ।कि आप अपना फेसबुक एकॉउंट अभी खोलना चाहते है या बाद में ।यदि आप अभी नही खोलना चाहते है। तो not Now पर क्लिक करें। यदि आप अपने फेसबुक एकॉउंट को लॉगिन करना चाहते है। तो ok बटन पर क्लिक करें। तो हमे फेसबुक एकॉउंट अभी लॉगिन करना है। तो हम अभी ok बटन पर क्लिक करते है। 

Step7- यहां आपसे पूछा जा रहा है। कि इस बॉक्स में फेसबुक कोड को भरें। नीचे आप देख सकते है। FB के सामने एक बॉक्स बना हुआ है। जिसमे आपको कोड भरना है। अब आप सोच रहे होंगे। कि यह कोड कहां से मिलेगा। तो आपको बता दें। कि यह कोड आपके जीमेल में जा चुका होगा। जहां से आप इस कोड को देखकर लिख सकते है। यदि आप जीमेल एड्रेस की जगह मोबाइल नम्बर दिए होंगे। तो आपके मोबाइल नम्बर पंर एक ओटीपी नम्बर जाएगा। जिसे भरना भरना होता है। लेकिन आप इस आर्टिकल में जीमेल एड्रेस से एक फेसबुक एकॉउंट बनाना सीखा है। तो आपको अपने जीमेल एकॉउंट में भेजे गए कोड को ही भरना है। इसके बाद आप confirm बटन पर क्लिक करें। इसके अलावा आपको बता दें यदि आपके जीमेल में अभी तक कोई मेसेज नही आया है। तो आप निचे दिये गए। विकल्प I don't receive code पर क्लिक करके दुबारा कोड भेज सकते है। इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करें। 

 Step7- कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। इस पेज आपसे पूछा जा रहा है। कि आप अपने फेसबुक एकॉउंट के प्रोफाइल में कोई इमेज लगाना चाहते है। यदि हां तो आप Ad picture पर क्लिक करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर में रखें गए फोटो को लगा सकते है। यदि अभी नही लगाना चाहते है। तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। 
Step8- नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए चित्र के अनुसार एक नया विण्डो आ जाएगा। यानि कि अब आपका फेसबुक एकॉउंट बन चुका है। अब आप अपने दोस्तों को फ्रेंड रिकवेस्ट भेज सकते है। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंन्ट करके जरूर बताएं। 


एक बात हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप फेसबुक का यूज करें यूज करने के बाद आपको लॉग आउट जरूर कर लेना चाहिए।  क्योंकि लॉग आउट करने के बाद आपका अकाउंट क्लोज हो जाता है और आपके अकाउंट का कोई मिस यूज नहीं कर पाएगा। अगर आप अपना फेसबुक अकाउंट लॉगइन रखते हैं तो आपके फेसबुक अकाउंट का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है इसलिए हमेशा अपने फेसबुक अकाउंट को यूज करने के बाद लॉग आउट जरूर करें फेसबुक से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप  निःसंकोच कमेंट बॉक्स में कमेंट करके आप अपने सवाल पूछ सकते हैं। 

 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon