Google keyword planner tool kya hai iska use kaise karen ~ shoutmeloudonline

Google keyword planner tool kya hai iska use kaise karen

Google keyword planner tool kya hai iska use kaise karen 

जब भी keyword research planner की बात आती है तो सबसे पहले सभी लोगों के माइंड में यही होता है है की फ्री में कौन सा keywords planner  यूज करें कि हमें keyword research  के बारे में पता चल सके। अगर फ्री free keyword research planner tool की बात करें। तो सबसे पहला नाम हम लेना चाहेंगे। google keywords planner का यह तो गूगल द्वारा प्रोवाइड करवाया गया है इस Google adwords keywords planner tool टूल का आप फ्री में यूज कर सकते हैं। इस google keywords planner टूल से आप पता कर सकते हैं कि किस keyword पर सबसे अधिक सर्च की जा रही है।
Google Adwords keyword planner का यूज करें करें
Google adwords keyword planner 

 ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सभी लोग सफलता हासिल करना चाहते हैं लेकिन अगर आप अगर आप पब्लिक द्वारा सर्च किए जा रहे हैं keyword को ध्यान में रखकर अपना आर्टिकल नहीं लिखेंगे तो आपका article कभी रैंक नहीं करेगा जहां तक क्वालिटी आर्टिकल की बात की जाए अगर आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर बहुत अच्छा क्वालिटी आर्टिकल है तब भी आपको ट्रैफिक नहीं मिलने वाला है जब तक आप keywords planner का यूज नहीं करेंगे। यह एक फ्री का टूल है जिसके द्वारा आप पता कर सकते हैं कि किस कीबोर्ड पर हर महीने कितनी search की जा रही है।  आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए keywords planner  का यूज करके keywords को कैसे सर्च किया जाए।  कैसे जाना जाए कि किस keyword पर हमें आर्टिकल लिखना चाहिए अगर आप अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक कराना चाहते हैं इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े अगर आप एक क्वालिटी आर्टिकल लिख रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि मैंने पेज का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी कर लिया है फिर भी आपकी पोस्ट गूगल के सर्च इंजन में नहीं आ रही है तो इसके पीछे कोई न कोई बड़ी वजह हो सकती है जिसकी वजह से आपकी पोस्ट गूगल सर्च में नहीं आ रही है आखिर गूगल के रोबोट्स आपकी पोस्ट को क्यों नहीं पहचान पा रहे हैं आपको बता दें की अगर आप मेन कीबोर्ड का यूज़ अपने पोस्ट में अधिकार करेंगे तो भी आपका पोस्ट रैंक नहीं करेगा इसके लिए भी अलग से नियम बनाए गए हैं गूगल के द्वारा या दूसरी वजह हो सकती है कि जो आर्टिकल आप ने लिखा है उस आर्टिकल के टाइटल में जो keywords लिखा गया है keywords पर गूगल में कोई भी सर्च नहीं की जा रही है अब आप बताइए कि यदि गूगल में कोई व्यक्ति उस keyword से कोई सर्च ही नहीं करेगा तो आपका आर्टिकल कैसे रीड किया जाएगा। अब आप जान गए होंगे कि keywords का चुनाव करना कितना आवश्यक है। हम ऐसे नहीं जान सकते कि कौन व्यक्ति क्या सर्च कर रहा है। महीने में कितनी सर्च की जा रही है इसके लिए हम किसी टूल का ही यूज करेंगे। वैसे मार्केट में बहुत से ऐसे टोल हैं जो आपको बता देंगे।  कि कौन सी keywords पर कितनी सर्च कहां से की जा रही है। लेकिन यह सभी keywords research planner tool पैड वर्जन के हैं। यानी आपको इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यदि आप  google adwords keyword planner का यूज करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है इसका यूज करके आप जान पाएंगे कि जो आर्टिकल आप लिखने जा रहे हैं उस आर्टिकल पर सर्च हो रही है या नहीं , जिस कीवर्ड पर सर्च की जा रही है उस कीवर्ड पर ही अपना आर्टिकल लिखें। इसके अलावा भी बहुत सारी बातें हैं जिन को ध्यान में रखना आवश्यक है ऐसा नहीं है कि आप keywords planner में कीवर्ड सर्च करने के बाद आप लिख सकते हैं अगर आप एक बिगनर हैं तो इसके लिए आपको कई नियमों को देखना होगा।


Google AdWords keywords planner क्या है  

सबसे पहले हम यह जान ले कि गूगल एडवर्ड्स क्या होता है आपको बता दें कि Google AdWords गूगल का ही एक प्रोडक्ट है गूगल इस प्रोडक्ट के द्वारा एडवर्टाइज करने का काम करता है।  मान लीजिए आपके पास एक कंपनी है और आप चाहते हैं कि हमारी कंपनी का ऐड गूगल पर आए गूगल पर आने का मतलब यह है कि गूगल पर जितनी वेबसाइट हैं उन वेबसाइटों पर आपका विज्ञापन शो हो तो इसके लिए आपको google adwords का यूज़ करना होगा। गूगल एडवर्ड्स का यूज करके यह जान सकते हैं कि आपको एडवरटाइज करने के लिए कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जो शब्द सबसे अधिक सर्च किए जा रहे हैं उन शब्दों पर अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं यह गूगल का एल्गोरिथ्म है। अगर आपके पास एक एप्लीकेशन है उस एप्लीकेशन का नाम मान लीजिए Mcent है अब Mcent की सर्च देखी जाए तो हर महीने 1 से 10 मिलियन है। एक मिलियन में 10 लाख होते है। आप कैल्क्युलेट कर सकते है। कि कितनी सर्च हर महीने की जा रही है। अब उन्ही लोगो की वेबसाइट या ब्लॉग सर्च में आएगा। जिन्होंने Mcent से सम्बंधित कोई article लिखा हुआ है। मान लीजिए कि shoutmeloudonline.in पर Mcent से से पैसे कैसे कमाएँ पर एक article है। अब इस आर्टिकल को लोग पढ़ेंगे। अब मेरी वेबसाइट पर जो एड् लगाया गया है। उस एड के एक क्लिक का कितना पैसा एड देने वाली कंपनी का लगेगा। इसकी जानकारी google adwords से लगाया जा सकता है। आप निचे देख सकते है। कि Mcent पर कितनी search है ।यहां एक क्लिक का 0.70 से 2.81 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यदि shoutmeloudonline.in पर एड चल रहे है। यदि कोई यूजर एड पर क्लिक करता है। तो नीचे दिए गए रेट के हिसाब से गूगल चार्ज करेगा। और उसमें से 45 प्रतिशत वेबसाइट के मालिक को देगा। यही एडवर्डस का काम है। अब तो आप जान चुके होंगे। कि गूगल Adwords keywords प्लानर कैसे काम करता है ।

ऐसे करें Google keywords planner का use 

Step1- सबसे पहले आप अपने जीमेल एकॉइन्ट से गूगल में लॉगिन हो जाय। लॉगिन होने के बाद आप गूगल में सर्च  करें। google adwords । यहां आप देख सकते है। कि कैसे सर्च किया गया है । आप जैसे नीचे के चित्र में लिखा गया है। वैसे भी लिख सकते है। 
जब आप लॉगिन करेंगे। तो आपके सामने नीचे दिए गये चित्र के अनुसार पेज खुल जायेगा। यहां आपको सबसे ऊपर टूल पर क्लिक करना है। 

Step2- जब आप Google Adwords keyword planner को लॉगिन का लेंगे। और टूल पर क्लिक करेंगे। तो नीचे चित्र के अनुसार पेज खुलेगा। यहां आप देख सकते है कि planning पर क्लिक करने के बाद keyword planner भी दिखाई दे रहा है। इस पर आप क्लिक करें।


Step3- जब आप keyword प्लानर पर क्लिक करेंगे। तो कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। इसके आपको पहले वाले ऑप्सन find new keyword पर क्लिक करना है। 

Step4- जब आप Find New keyword पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने इस तरह का पेज खुल जायेगा। आपको अपना keyword सर्च करना है। जैसे मुझे Mcent पर एक आर्टिकल लिखना है ।तो मै Mcent लिखकर Get started पर क्लिक करता हूँ।


Step5- जब आप Get starterd पर क्लिक करेंगे। तो कुछ इस तरह से रिजल्ट आ जायेगा। अब आप यहां देख सकते है। कि Mcent पर हर महीने 100 k से 1 मिलियन तक सर्च किये जाते है। जबकि कॉम्पटीशन कम है। यानी कि इस keyword पर आर्टिकल लिखा जा सकता है ।

Conclusion- आशा करता हूँ कि आज के आर्टिकल में आपने सिख लिया है कि कैसे keyword search किया जाता है। आपने गूगल पर बहुत सी वेबसाइट देखी होंगी। जो हिंदी को हिंगिलिश में लिखी गई है। जिसे पढ़ने में हिंदी भाषी लोगो के लिए कठिन मालूम होता है। आपके इस समस्या का समाधान लेकर आपकी सेवा में shoutmeloudonline.in अग्रसर है। अपने किमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। 
आप सभी को प्रणाम!
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Yourphone360
admin
11 January 2019 at 22:25 ×

Nice good ideas increase traffic

Congrats bro Yourphone360 you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon