Blogger me High quality content kaise likhen ~ shoutmeloudonline

Blogger me High quality content kaise likhen

Blogger me High quality content kaise likhen 


high quality content क्या है - हाई क्वालिटी कांटेक्ट कैसे लिखा जाए इसे लिखने के लिए किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए आज हम लोग इस आर्टिकल में हाई क्वालिटी कॉन्टेंट लिखने  के क्या स्टेप होने चाहिए आज के इस आर्टिकल में हम लोग हाई क्वालिटी कांटेक्ट लिखने के बारे में सीखेंगे हाई क्वालिटी कंटेंट क्या होता है सबसे पहले आप इसके बारे में जान लीजिए जो भी आर्टिकल आप लिख रहे हैं वह आर्टिकल किस विषय पर आधारित है इस बात को ध्यान में रखकर लिखा जाए।  आप जो भी लिखे हैं वह यूजर के समझ में आए। उसको बेहतर तरीके से समझाने का प्रयास करें। ताकि वह आसानी से समझ सके। blogger me high quality content article likhne ke bare me sabhi log search karte hai.
High quality content kaise likhen

आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने वाला यूजर आपको कमेंट करने के लिए मजबूर हो जाए वह यह साबित कर दें कि आपका कांटेक्ट उसकी समझ में आया वह आपके article से संतुष्ट है अगर आपको पॉजिटिव कॉमेंट्स मिल रहे हैं तो आप यह मान लीजिए कि आपका आर्टिकल एक हाई क्वालिटी कांटेक्ट बन चुका है आप अपने यूजर को रिप्लाई भी करें यह भी आपके हाई high quality content को आगे बढ़ाने में मदद करेगा अगर आप किसी को ब्लॉग बनाने के लिए सिखा रहे हैं तो आप अपने ब्लॉग वाले इस आर्टिकल को हाई क्वालिटी आर्टिकल बनाने के लिए उस ब्लॉग की एक-एक स्टेप को ठीक प्रकार से इमेज के साथ समझाइए ताकि आपके आर्टिकल को पढ़कर वह बहुत ही आसानी से अपना एक ब्लॉग बना सके अगर आप SEO Sikha raha hai तो प्रूफ के साथ बताएं ताकि यूज़र आपके इस आर्टिकल से संतुष्ट हो जाए तो चलिए जानते स्टेप बाय स्टेप कि हाई क्वालिटी आर्टिकल कैसे लिखा जाए।
High quality Article kya hai- किस तरह के आर्टिकल को हाई क्वालिटी आर्टिकल कहा जाय।  यह जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है हाई क्वालिटी आर्टिकल में आप अपना ओरिजिनल कंटेंट लिखें अगर आप कहीं से कॉपी पेस्ट करते हैं तो यह हाई क्वालिटी आर्टिकल में नहीं आएगा। इस तरह के Article को गूगल रैंक नहीं करने देता है अगर आप इंटरनेट से इमेज डाउनलोड करते हैं और उसे अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं तो भी आपका आर्टिकल हाई क्वालिटी आर्टिकल नहीं कहा जाएगा इसलिए कभी भी अपने आर्टिकल में किसी थर्ड पार्टी का इमेज या कॉन्टेंट यूज ना करे। जो भी आप आर्टिकल लिख रहे हैं उसमें आप अपने द्वारा बनाए गए इमेज अपने द्वारा लिखे गए कॉन्टेंट का यूज करें। अगर इस तरह से आप अपना आर्टिकल लिखेंगे तो आपका आर्टिकल एक हाई क्वालिटी आर्टिकल की श्रेणी में आ जाएगा। और आपका आर्टिकल गूगल में रैंक भी करेगा। हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के 10 स्टेप आज यहां बताए गए हैं। अगर आप इस स्टेप को फॉलो करते हैं तो आप एक अच्छा आर्टिकल लिख पाएंगे
1- Do research before Write High quality article- सबसे पहले जब आप एक हाई क्वालिटी कॉन्टेंट लिखने जा रहे हैं तो आपको अच्छे से रिसर्च कर लेना चाहिए कोई भी व्यक्ति अपने आप में पूर्ण नहीं है सभी लोग कहीं न कहीं से कुछ सीखते हैं इसके बाद ही लोगों को सिखाते हैं अगर आप किसी विषय पर एक अच्छा आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए अगर नहीं है तो सबसे पहले आप उस विषय पर गहन अध्ययन करें इसके बाद ही आप एक अच्छा आर्टिकल लिख पाएंगे और अपने यूजर को सेटिस्फाई कर पाएंगे अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो आपका आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाएगा जिसकी वजह से आपका आर्टिकल गूगल में रैंक करेगा और आपका ब्लॉग ग्रोथ करने लगेगा
2-Write catchy heading- एक हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहला स्टेप आपके आर्टिकल का हेडिंग होता है हैडिंग और टाइटल आपका अट्रैक्टिव होना चाहिए जब आप किसी विषय पर गूगल में जाकर सर्च करते हैं तो आपके सामने गूगल के पहले पेज पर बहुत सारी वेबसाइटें आ जाती हैं इन वेबसाइटों में जो आर्टिकल की हैडिंग या टाइटल आपको पसंद आता है उसे आप क्लिक करके पढ़ते हैं उसके अंदर क्या लिखा हुआ है आप उसकी हेडिंग और टाइटल से नहीं जान पाते हैं लेकिन आपको विश्वास होता है कि आप जो ढूंढ रहे हैं वह इस ब्लॉग या वेबसाइट पर जरूर मिलेगा ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसका हैडिंग और टाइटल आपको अट्रैक्ट करता है इसलिए जब भी आप हाई क्वालिटी कॉन्टेंट लिखें तो उसका टाइटल और हेडिंग अट्रैक्टिव होना चाहिए क्योंकि गूगल आप की हेडिंग टाइटल को सबसे पहले सर्च करता है और यूजर के सामने दिखाता है
3-Write SEO friendly article-.  एक हाई क्वालिटी कांटेक्ट लिखने से पहले आपको सोच लेना है कि आप अपने आर्टिकल के पेज को कैसे SEO फ्रेंडली बनाएंगे। SEO फ्रेंडली का मतलब यह है कि आपको कीवर्ड रिसर्च करना है किस कीबोर्ड पर सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है। इसको आप गूगल कीवर्ड प्लानर से पता कर सकते हैं जिस कीबोर्ड पर लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं उस कीवर्ड पर आप आर्टिकल अगर लिखने जा रहे हैं तो main keyword को अपने आर्टिकल में शामिल करें जैसे मेन कीबर्ड आप की हेडिंग में हो आपके आर्टिकल के टाइटल में हो डिस्क्रिप्शन में हो आपके आर्टिकल के पहली और दूसरी हेडिंग में जरूर हो अगर ऐसा होता है तो आपका आर्टिकल  SEO फ्रेंडली आर्टिकल बन जाएगा जिसकी वजह से आपका आर्टिकल गूगल में रैंक करेगा।
4-Long Tail keyword- हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के लिए आपके टाइटल में अधिक सर्च वाले कीबोर्ड का यूज होना चाहिए गूगल किसी sentence  को सर्च नहीं करता है गूगल words के हिसाब से आर्टिकल को सर्च करता है जिसे आप गूगल कीवर्ड प्लानर की मदद से जान सकते हैं कि किस-किस किस कीवर्ड पर सबसे ज्यादा सर्च हो रही है आप अपने आर्टिकल की टाइटल को बहुत लंबा ना लिखें. उदाहरण के लिए अगर कोई यूजर गूगल में जाकर लिख रहा है High quality content तो आप यहां देख सकते हैं कि यहां तीन keyword का यूज़ किया जा रहा है जिस पोस्ट में यह तीन keyword पोस्ट की टाइटल डिस्क्रिप्शन पहली हेडिंग दूसरी हेडिंग,  लेबल, मेटा डिस्क्रिप्शन में शामिल होगा । उस वेबसाइट के आर्टिकल को गूगल पहले पेज पर दिखाएगा।  यह गूगल का एल्गोरिथ्म है इसके आधार पर है गूगल रिजल्ट को दिखाता है इसलिए हमेशा कीबोर्ड को बहुत लंबा ना लिखें आपके आर्टिकल का टाइटल 70 अक्षरों से अधिक ना हो।
5-Create heading- High quality Article लिखने के लिए आपको अपने आर्टिकल में हेडिंग जरूर बनाना चाहिए आर्टिकल के टाइटल को लिखने के बाद पोस्ट के बॉडी में आप आर्टिकल के टाइटल को heading के रूप लिख सकते हैं इसके बाद इसके नीचे आप इसके बारे में कुछ लिखें जो लगभग एक पैराग्राफ का हो 5 लाइन से कम ना हो।
6- Write Sub-Heading- एक हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के लिए आपके आर्टिकल में हेडिंग के साथ साथ Sub-Heading का होना भी आवश्यक है अब आप सोच रहे होंगे । कि Sub-Heading  कैसे लिखा जाए उदाहरण के लिए अगर आप अपना आर्टिकल ब्लॉग बनाने के लिए लिख रहे हैं तो आप का टाइटल होगा। कि ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं । आप की हैडिंग भी यही होनी चाहिए और अब हम बात करेंगे कि Sub-Heading को कैसे बनाना है आप जान गए होंगे। कि  हैडिंग क्या है सब वेडिंग के रूप में आप लिख सकते हैं की ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास इन चीजों का होना आवश्यक है जैसे एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, एक जीमेल आईडी इत्यादि ।
 7- Set article format- एक हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के लिए आपको अपने आर्टिकल में जो भी कंटेंट लिखना है उसे स्टैप बाय स्टैप लिखें। आवश्यक हो तो इमेज का भी प्रयोग करें इमेज में आप आवश्यक टेक्स्ट को इंडिकेट करें। ताकि यूज़र की समझ में आ जाए।  कि आप इस आर्टिकल के द्वारा क्या बताने जा रहे है।
8-Image SEO-  एक high quality आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिकल के साथ-साथ आप जो इमेज article में सबमिट कर रहे है। उस आर्टिकल के properties में main कीवर्ड और ब्लॉग यूआरएल को जरूर शामिल करें। यदि कोई यूजर आपके इमेज पर क्लिक करेगा। तो आपकी वेबसाइट पर आ जायेगा। गूगल के क्रॉलर इस तरह से लिखें गए आर्टिकल को सर्च में लाते है।
9- On page SEO- जब भी आप एक हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखे तो आपको On page SEO जरूर करना चाहिए। आपके आर्टिकल में आवश्यक मुख्य शब्दो को हाइलाइट करें।  जहां जरूरत है ऐसे शब्दों को इटैलिक करें।  मुख्य कीवर्ड को डिस्क्रिप्शन में लिखें।
10-Dont use keyword many times-
अगर आपके आर्टिकल में अधिक बार main कीवर्ड को लिखा जा रहा है। तो भी आपका article रैंक नही करेगा। क्योकि यह ब्लैक हेड SEO के अंतर्गत आ जायेगा। अगर आपका आर्टिकल 500 शब्दो का है। तो आप अपने आर्टिकल main कीवर्ड को 5 से 6 बार यूज करें। इसके अलावा जिस विषय पर आप आर्टिकल लिख रहे है। उस विषय से सम्बंधित अन्य कई article आपके पास है। तो उसे अपने आर्टिकल में लिंक करें। ऐसा करने से यूजर आपकी वेबसाइट पर देर तक रुकेगा। और उसकी नॉलेज भी बढ़ेगी। अगर आप अच्छा आर्टिकल लिखते है। तो वह आपका रेगुलर रीडर बन जायेगा। interlinking करना SEO के दृष्टिकोण से अच्छा होता है।
Conclusion- आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा कि एक high qaulity article कैसे लिखा जाता है। अगर आप बताये गए स्टेप को फ़ॉलो करेंगे। तो आपका ब्लॉग जरूर ग्रो करेगा। आप अपने सुझाव कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ताकि हम आपके लिए और अच्छा लिख सकें। आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत है। 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon