(121) Blog aur Website par traffic badhaane ke 121 powerful tarike SEO 2019 ~ shoutmeloudonline

(121) Blog aur Website par traffic badhaane ke 121 powerful tarike SEO 2019

Blog aur Website par traffic badhaane ke 121 powerful tarike 2019 



ब्लॉगिंग को आज बहुत से लोग अपना कैरियर बना रहे हैं ब्लॉगिंग करना एक शौक था आज से 10 साल पहले।  लेकिन आज यह कहा जाए कि ब्लॉगिंग को कैरियर बनाया जाए या नहीं तो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आप अपना कैरियर बना सकते हैं आने वाले समय में ब्लॉग एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म होगा जहां से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं यहां आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ-साथ गूगल ऐडसेंस का एड लगाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आपको किसी एक क्षेत्र में अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है ।

Blog aur Website par traffic badhaane ke 121 powerful tarike SEO 2019www.shoutmeloudonline.in
Blog aur Website par traffic badhaane ke 121 powerful tarike SEO 2019

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 121 नए तरीके 

इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है बहुत से बडे ब्लॉगर इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ऐड भी चलाते हैं। लेकिन छोटे ब्लॉगर के लिए ऐसा करना संभव नहीं है फिर भी अगर आप इस आर्टिकल में बताएं गए तरीके को फॉलो करते हैं तो आप बिना किसी तरह का इन्वेस्ट किए ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक महारत हासिल कर सकते हैं सभी लोग ब्लॉग बना लेते हैं लेकिन ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है जिसकी वजह से उनका ब्लॉग ग्रो नहीं करता है जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा। तो आप अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमा पाएंगे। चाहे आपका ब्लॉग कितना ही अच्छा क्यों ना हो। अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है तो गूगल के एल्गोरिथ्म के अनुसार अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करना बहुत ही जरूरी है। आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO )की जानकारी होनी चाहिए।  आज के इस पोस्ट में आपको blog par traffic badhane ke tarike के बारे में बताया जाएगा। इसलिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए । अगर इसमें बताया गए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीकों के बारे में आप जान लेंगे। तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज पाएंगे। क्योंकि इन्हीं तरीकों का सभी बड़े-बड़े ब्लॉगर यूज करते हैं तो चलिए शुरू करते हैं कि अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए। शुरू करने से पहले आपको हम बता दें । अगर आपके पास फ्री का ब्लॉग है और आप चाहते हैं उसको ग्रो कराना तो आप करा सकते हैं कोई जरूरी नहीं है कि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर हो आप ब्लॉगर पर एक फ्री ब्लॉग बनाइए।  उस ब्लॉग को कस्टम डोमेन से अटैच कीजिए आपको जहां होस्टिंग लेने की कोई ज़रूरत नहीं है आप इसी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 151 तरीके बताए जाएंगे। अगर आप इसे फॉलो करेंगे। तो आप निश्चित रूप से ब्लॉगिंग केक्षेत्र में सफल रहेंगे।
 

Blog par traffic badhane ke 121 tarike 

1 quality content- ब्लॉग लिखते समय हमेशा ध्यान रखें आपका ब्लॉग पोस्ट सभी ब्लॉगर से अच्छा हो अपने ब्लॉक के माध्यम से जो आप जानकारी देना चाहते हैं वाह जानकारी पढ़ने वाले को समझ में आए वह आपकी जानकारी से संतुष्ट हो जब आपके द्वारा दी गई जानकारी से पढ़ने वाला संतुष्ट रहेगा तो आपके ब्लॉग को फॉलो करेगा और आपके ब्लॉग की हर पोस्ट को पढ़ना चाहेगा।
2-Use high traffic content- ब्लॉगर या वेबसाइट पर कॉन्टेंट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग पोस्ट एक ऐसे टॉपिक पर लिखा गया हो जिसे लोग सर्च कर रहे हैं अगर आप एक ऐसे टॉपिक पर अपना कांटेक्ट लिखते हैं जिस पर किसी भी प्रकार का कोई सर्च नहीं है तो आपके ब्लॉग वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का कोई ट्रैफिक नहीं आएगा
3-Use maximum word - ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके आर्टिकल का लेंथ अधिक हो अगर आप के 8 दिन में अधिक शब्द रहेंगे तो आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में आएगा कोशिश करनी चाहिए की आर्टिकल में दो हजार से अधिक शब्दों का समावेश हो अगर ऐसा होता है तो आपका आर्टिकल सर्च में सबसे पहले आएगा
4-Write use short post- अभी आपसे बताया गया है कि आपके आर्टिकल में 2,000 से अधिक शब्द होना चाहिए अगर आप किसी टॉपिक पर एक अच्छा आर्टिकल लिखते हैं तो आपका पोस्ट 2,000 से अधिक शब्द वाला हो जायेगा। यदि आप किसी टिप्स या ट्रिक्स की जानकारी दे रहे है। तो आपका आर्टिकल छोटा ही होना चाहिए।
5-Wirte new topic- अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग पोस्ट पर कुछ ऐसे टॉपिक पर भी आर्टिकल लिखे हो। जिस विषय पर कोई और न लिखा हो।  अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका आर्टिकल गूगल के सर्च में सबसे पहले आएगा। इस प्रकार आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ने लगेगा।
6- Write for your reader- जिस विषय पर आप आर्टिकल लिखते हैं अगर आपके आर्टिकल में कमेंट किया जाता है और वह कमेंट किसी अन्य विषय के लिए किया जाता है तो आप उस विषय पर एक आर्टिकल जरूर लिखें। जिससे कि आपके रीडर्स को उनकी समस्याओं का समाधान मिल सके। एक अच्छे ब्लॉगर की यही पहचान होती है। कि वह आने रीडर्स की समस्याओं को सुने और उसका समाधान करें।
7- Write a success story- बहुत से लोग ऐसे लोगों के बारे में जानना चाहते हैं जो कठिन मेहनत करके ब्लॉगिंग या किसी अन्य क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं सभी लोग जानना चाहते हैं कि उनके सफल होने का मूल मंत्र क्या है तो आप इस विषय पर अपना आर्टिकल लिख सकते हैं अगर आप किसी की सक्सेस स्टोरी को लिखना चाहते हैं तो जरूर लिखें ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रेफिक आएगा।  क्योंकि ऐसी स्टोरी को पढ़ना सभी लोग पसंद करते हैं। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है। जो सिर्फ लोगो की सक्सेस स्टोरी को लिखती है। मैं यहां नाम नही लेना चाहूंगा। अगर आप एक ब्लॉगर है। तो आपको जरूर मालूम होगा।
8-Write about social media- आज के समय में सभी लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं।  सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और व्हाट्सएप है। यहां सभी लोग एक्टिव रहते हैं फेसबुक के बारे में सभी जानकारी सभी लोगों को नहीं होती है अगर आप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप से जुड़े आर्टिकल आर्टिकल लिखते है। तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगेग।
9-Write your Income - सभी लोग मोटिवेट होने के लिए सभी सक्सेस ब्लॉगर या बिजनेसमैन के इनकम को जानना चाहते है। अगर आप एक ब्लॉगर है। आपको इस क्षेत्र में सफलता मिल रही है। तो आप अपनी इनकम को अपने ब्लॉग पर जरूर शेयर करें। इससे आपके ब्लॉग पर जो यूजर एक बार आएगा। वह दुबारा मोटीवेट होने के लिए आपके ब्लाग पर जरूर आएगा। ऐसे आर्टिकल को लोग शेयर भी करते है।

10- Asked your reader- अपने रीडर्स से अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से यह जरूर पूछे कि आप किस विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे। अगर आपके रीडर्स कॉमेंट करके किसी विषय पर प्रश्न करते है। तो आप उनकी समस्यों का समाधान जरूर करें। इससे आप लोगो का विस्वास जीत पाएंगे।
11-Link building popular post- आपके ब्लॉग में सबसे ज्यादा जो आर्टिकल पढ़ा जा रहा है इस आर्टिकल को अपने सभी पोस्ट में जगह दें। ताकि उस पर और भी ट्रफिक बढ़ सके। और आपका पोस्ट वायरल हो जाय।
12- Interview other blogger - बहुत से लोग अच्छे-अच्छे ब्लॉगर के इंटरव्यू पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि इंटरव्यू में लोग अपना अनुभव शेयर करते हैं अगर आप किसी सक्सेज ब्लॉगर के इंटरव्यू को अपने ब्लॉग पोस्ट में जगह देते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।
13- Write about popular blog- अगर आप किसी सफल ब्लॉगर के बारे में जानकारी देते है। तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा। सबसे अधिक इनकम करने वाले ब्लॉगर के बारे में लिखे। उनकी जर्नी कैसी रही। इत्यादि पर आर्टिकल लिखेंगे। तो आपका आर्टिकल पढ़ा और शेयर किया जाएगा।

14- Write about celebrities- बहुत से लोग सेलिब्रिटी के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते है। अगर आपका ब्लॉग एंटरटेनमेंट से जुड़ा हुआ है। तो आप इस टॉपिक पर पोस्ट जरूर लिखें। ऐसा नही है। कि आपका ब्लॉग टेक पर है। तो आप नही लिख सकते है। अपनी कैटेगरी से जुड़ी सेलिब्रिटी के बारे में लिखें। इस तरह के कंटेंट लोग पढ़ना पसंद करते है।
15-Write about your thoughts-  अगर आपका ब्लॉग टेक पर है। तो आप टेक्नोलॉजी से जुडे विषयों पर अपने विचार पोस्ट के माध्यम से लिख सकते है। अगर आपका विचार लोगो को पसंद आएगा। तो लोग कॉमेंट और शेयर जरूर करेंगे। इसके अलावा लोगो से सुझाव जरूर मांगे।
16- Use attractive Image - अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग में आकर्षक इमेज का प्रयोग करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लॉग पोस्ट और भी ज्यादा अच्छा लगने लगेगा। और लोग आपके ब्लॉग पर आना पसंद करेंगे।
17- Add pinterest button- ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जो इमेज यूज कर रहे हैं उस इमेज में पिंटरेस्ट बटन का यूज जरूर करें ताकि आपकी इमेज को लोग शेयर करें जब  इमेज को लोग शेयर करेंगे। और शेयर किए गए इमेज पर क्लिक किया जाएगा। तो वह लिंक आपकी वेबसाइट तक यूजर को ले जाएगा।  इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।
18- Add Social button on image- ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट के इमेज में सोसल मीडिया जैसे फसबूक, व्हाट्सएप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, जैसे एकाउंट का बटन जरूर लगाएं।
19-Make image clearly- ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप जब पोस्ट लिखते हैं उस पोस्ट में यूज किए गए इमेज को उस tipic के अनुसार रखें आपका इमेज क्लियर हो।  ताकि यूज़र अट्रैक्ट हो सके। और उसे शेयर करें।
20-Use original image- ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रफिक बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग के पोस्ट में अपने द्वारा बनाए गए इमेज का यूज करें। अगर आप गूगल से कोई इमेज डाउनलोड करके अपने पोस्ट में शामिल करते हैं। तो आपकी पोस्ट पर कॉपीराइट का इश्यू आ सकता है।  जिसकी वजह से आपका पोस्ट रैंक नहीं करेगा। गूगल उसे रैंक नहीं करने देगा।  और इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कभी नहीं आएगा। इसलिए हमेशा अपने द्वारा बनाए गए इमेज का ही प्रयोग करें
21- Create google plus page- अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रफिक को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव होना होगा।  जिसमें से गूगल प्लस भी एक पॉपुलर सोशल मीडिया अकाउंट है और यह गूगल का है इसलिए आप अपना एक अकाउंट गूगल प्लस पर जरूर बनाए।  ताकि वहां से ट्रैफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आ सके।
22-Create facebook page- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने फेसबुक एकाउंट पर अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज बनाए। इस पेज पर आप अपने आर्टिकल को पोस्ट कर सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आएगा।
23- Tweet all your post- अगर आपके पास एक ट्विटर एकाउंट है। तो आपको यहां एक पेज बना लेना है। अगर आप समय-समय से अपने ब्लॉग पोस्ट को ट्वीट करेंगे। तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा।
24-Add latest twit widgets- ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढाने के लिए ब्लॉग के साइड बार में आप अपने ट्विटर एकाउंट का widgets जरूर लगाएं।
25-Add social media widgets- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप आपने ब्लॉग में सभी सोशल मीडिया एकाउंट का बटन जरूर लगाएं। ताकि आपकी पोस्ट को कोई यूजर आसानी से शेयर कर सके।
26-Add social media follow widget- अपने ब्लॉगर पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप ब्लॉगर में फॉलो बटन जरूर लगाएं।
27- Pin image of other blog- अगर आप अपने पिंटरेस्ट एकाउंट पर दूसरे किसी ब्लॉग का इमेज पिन करते है। जो इमेज पॉपुलर हो उसे जरूर पिन करें। ताकि उस इमेज के फैन आपको फॉलो करें। जब आपको फॉलो करेंगे। तो एक दिन आपकी वेबसाइट तक जरूर पहुचेंगे।
28- Comment on other blog- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप किसी दूसरे ब्लॉगर की वेबसाइट या ब्लॉग पर जाकर यूजर को कॉमेंट करें। बहुत से ऐसे बड़े ब्लॉगर है। जो सभी के कॉमेंट का जबाब नही दे पाते है। ऐसे लोगों की हेल्प आप कर सकते है। वहां आप अपनी वेबसाइट का लिंक शेयर करें। ताकि उस यूजर को हेल्प मिल सके। इस प्रकार आपको एक बैकलिंक भी मिल जाएगा। जो SEO के लिए बहुत ही आवश्यक है।
29-Follow all neache blogger-आप अपनी कैटेगरी के ब्लॉगर को फॉलो जरूर करें। ताकि उनके द्वारा पोस्ट किए गए आर्टिकल का पता चल सके। ऐसा करने से आप एक अच्छा आर्टीकल लिख सकते है।
30-Active of all social media Accounts- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी एक्टिव होना पड़ेगा। तभी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कन्वर्ट हो पायेगा।
Interview and Guest post-

31-Start guest post-
अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक ट्रेफिक बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे टॉपिक चुने जिन्हें लोग पढ़ना पसंद करते हैं आपको बता दें कि लोग बड़े-बड़े ब्लॉगर के इंटरव्यू को पढ़ना अधिक पसंद करते हैं अगर आप इस टॉपिक पर पोस्ट लिखेंगे तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा। इसके अलावा अगर आप गेस्ट पोस्ट के लिए इनवाइट करते हैं।  तो आपका ब्लॉग ग्रो करेगा। आपके ब्लॉग पर बिना मेहनत किए आपका पोस्ट तैयार हो जायेगा।  जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पर  ट्रैफिक बढ़ने लगेगा
32-Share guest post on other blog- अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक ट्रेफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको भी गेस्ट पोस्ट लिखना चाहिए जिस ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक है आप उस ब्लॉग को मेल करके आप उस ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा आर्टिकल लिख सकते हैं जिसकी वजह से उस वेबसाइट का ट्रेफिक आपकी वेबसाइट पर कन्वर्ट हो जाएगा। और धीरे-धीरे आपका ब्लॉग ग्रो करने लगेगा
33- Interview post on blog- बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंटरव्यू को पढ़ना पसंद करते हैं अगर आप किसी ब्लॉगर का इंटरव्यू लेकर अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखते हैं तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा। इस तरह की पोस्ट को लोग शेयर भी करते हैं जिसकी वजह से ट्रैफिक अचानक से बढ़ने लगता है तो इस टिप्स को जरूर फॉलो करें।
34-Set up free blog- अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना है। तो आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर उसपर भी पोस्ट करें। इस पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट का लिंक एड करें। ताकि आपकी वेबसाइट दूसरे ब्लॉग से एक लिंक मिल सके।
35-Share your blog link- यह भी एक पॉवरफुल तरीका है। अगर आप कॉमेंट बॉक्स में जाकर अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करेंगे। तो आपको वहां से भी ट्रैफिक मिल सकेगा।

SEO(search engine optimization)

36- Create your blog SEO friendly- अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको Seo पर पर भी ध्यान देना आवश्यक है। अगर आपकी वेबसाइट का डिजाइन ठीक नही रहेगा। तो आपकी वेबसाइट से ट्रैफिक जा सकता है। आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल पर आर्टीकल पढ़ना पसंद करते है। तो आपकी वेबसाइट मोबाइल पर अच्छे से कम करनी चाहिए। इस बात का ध्यान जरूर रखें।
37-Fixed all setting- आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में जो भी आवश्यक सेटिंग है। उसे जरूर सही करें। इस बात का ध्यान रखें। कि जो चीज आपके ब्लॉग के होने पेज के लिए जरूरी नही है। उसे वहां से हटा दें। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट जल्दी लोड होगी। जिसकी वजह से यूजर आपकी वेबसाइट को पसंद करेगा।
38- Create beautiful blog- अक्सर देखा गया है। कि जिसकी वेबसाइट का डिजाइन अच्छा होता है। उस वेबसाइट पर यूजर दुबारा भी आते है। आपकी वेबसाइट पर अनावश्यक कोई विजेट न हो। इसका जरूर ध्यान रखें। आपको अपना ब्लॉग और आर्टिकल यूजर के हिसाब से रखना है। क्योंकि यह ब्लॉग यूजर्स की हेल्प के लिए ही बनाया गया है।
40-Use keyword research tool- आपको अपने आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड जरूर सर्च करना चाहिए। जिस कीवर्ड को लोग सर्च कर रहे है। उस टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिखें। कीवर्ड रिसर्च के लिए आपको बहुत से टूल मिल जाएंगे। अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए है। तो आप फ्री टूल का यूज करें। जैसे गूगल कीवर्ड प्लानर।
41-Create new post - आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट लिखना चाहिए। पोस्ट का टाइटल लिखने के लिए ऑनलाइन बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप  टाइटल सर्च कर सकते है।
42-Shubmit site in google- अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ब्लॉग को गूगल के साथ अन्य सभी सर्च इंजन जैसे bing, yahoo, Baidu, AOL, Excite, DuckDuckGo, में अपने ब्लॉग को सबमिट करें। गूगल में सबमिट करने के लिए आपको google webmaster यानि google कंसोल में अपनी वेबसाइट को सबमिट करें। तभी आपकी वेबसाइट सर्च में आएगी।
43-Submit blog in Bing search - गूगल की तरह bing भी एक सर्च इंजन है।यहां आप अपनी वेबसाइट को जरूर सबमिट करें।
44- Submit Blog in all search engine- अगर आपका ब्लॉग सभी सर्च इंजन में सबमिट है। तो हर जगह से आपकी वेबसाइट पर ट्रफिक आएगा।

45-Create sitemap- आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आये इसके लिए यह जरूरी है। कि आपकी वेबसाइट और पोस्ट सर्च इंजन में आये। आपका पोस्ट तभी सर्च में आएगा। जब आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के sitemap बनाएंगे।
46-Submit sitemap in google console- sitemap बनाने के बाद उसे गूगल कंसोल में सबमिट करें। इसे गूगल वेबमास्टर टूल भी कहा जाता है। जिसका नाम अब परिवर्तित हो चुका है।
47-Submit sitemap in Bing - अगर आप अपनी वेबसाइट के साइटमैप को बिंग में सबमिट नही किये है। तो आपकी वेबसाइट बिंग के सर्च में नही आएगी। इसलिए अपने ब्लॉग और वेबसाइट को bing सर्च इंजन में भी सबमिट करें।
48-Submit site to Alexa- आपकी वेबसाइट और अलेक्सा में भी सबमिट होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपकी वेबसाइट की ग्रोथ का पता चलता है। आपकी वेबसाइट अपने देश और विश्व में कितने नम्बर पर रैंक कर रही है। इसकी जानकारी तभी हो पाएगी। जब आपकी वेबसाइट Alexa में सबमिट रहेगी।
49-Use yoast plugin- अगर आपने ब्लॉग या वेबसाइट को वर्डप्रेस में बनाया है। तो आपको yoast plugin का यूज़ जरूर करना चाहिए। यह seo के लिए आपकी हेल्प करेगा।
50-Use popular keyword in title- अपनी वेबसाइट के पोस्ट के टाइटल में पॉपुलर कीवर्ड का यूज जरूर करें। इसकी मदद से आपका पोस्ट गूगल में रैंक करेगा। जिसकी वजह से ट्रैफिक बढ़ेगा।
51- Use keyword in post- जो कीवर्ड आप टाइटल में लिख रहे है। उस कीवर्ड का यूज ब्लॉग पोस्ट में जरूर करें। इसके आधार पर ही सर्च इंजन आपकी पोस्ट को पहले पेज पर लेकर आता है।
52-Use keywords in between post- जिस कीवर्ड का यूज आपने टाइटल में किया है। उसका यूज आप ब्लॉग पोस्ट के बीच में भी करें। यह ब्लॉग को रैंक कराता है।
53-Submit your site index-अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह एक आवश्यक कदम है। गूगल कंसोल में जाकर अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को इंडेक्स जरूर कराए। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में आ जायेगी।
54- Setup site google authority- अपनी वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर टूल में जाकर गूगल अथॉरिटी से कनेक्ट करें।
55- Setup your blog to pinterest- आपको बता दें। कि पिंटरेस्ट पर भी बहुत अधिक ट्रैफिक होता है। इस ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर लाने के लिए ब्लॉग को पिंटरेस्ट पर सबमिट करना जरूरी होता है।
56- Use 50 character in blog title- ब्लॉग पर पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करना आवश्यक होता है। वहीं इस बात का ध्यान रखें। कि ब्लॉग पोस्ट का टाइटल 50 से 60 अक्षरों का हो।
57-Use heading in blog post- ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Seo बहुत ही आवश्यक है। पोस्ट लिखते समय यह ध्यान दें। कि आपके ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 2 हैडिंग जरूर हो। उस हेडिंग में आपका कीवर्ड जरूर शामिल हो।
58-Highlight important keyword- पोस्ट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें। कि जो आपका मुख्य कीवर्ड है। उसे हाई लाइट जरूर करें। अगर आप ऐसा करते है। तो आपकी पोस्ट को गूगल के रोबोट्स ठीक प्रकार से समझ पाएंगे।

59-Use negative words- अपनी पोस्ट में आवश्यक जगह पर ऐसी हेडिंग जरूर बनाएं। जहां, Don't do this , जैसे शब्दों का प्रयोग हो। यह बताने का प्रयास करें। कि हम आपकी हर तरह मदद करना चाहते है।
60- Add post summary- किसी भी ब्लॉग में इस पार्ट को जरूर शामिल करना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट के अंत में आप अपने रीडर्स को जरूर बताएं। कि इस आर्टिकल में अपने क्या पढ़ा और सीखा। यह 5 कम से कम पंक्तियो में लिखें।


Increase blog traffic by email marketing
61- Add E-mail service- अपने ब्लॉग को ग्रो कराने के लिए आपको feedburner
Gmail, Zoho Mail.Outlook.com Mail.com, Yahoo! Mail, GMX, ProtonMail, AOL Mail, mailcheap जैसी सर्विसेज का हेल्प लेना चाहिए। इसके माध्यम से आप अपने रीडर्स को पोस्ट के बारे में जानकारी भेज सकते है। सभी  बड़े बिजनेसमेंन ईमेल मार्केटिंग का हेल्प लेते है। जिसमे से गूगल जीमेल का यूज आप फ्री में कर सकते है।
62- Add subscriber widget- ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपके अपने ब्लॉग के होम पेज पर सबस्क्रिप्शन का Widget जरूर लगाना चाहिए। यदि कोई रीडर्स अपने ईमेल के द्वारा आपके ब्लॉग को subscribe कर लेता है। तो आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट को वह अपने जीमेल में बढ़ पायेगा। इस प्रकार वह आपकी वेबसाइट का एक रेगुलर रीडर्स बन जायेगा।
63- Add social button with widgete- अपने ब्लॉग के होम पेज में आप इस बटन का यूज जरूर करें। यदि आपका आर्टिकल किसी ऑडिएंस को अच्छा लग गया तो वह उस पोस्ट को शेयर कर सकें। जितना अधिक शेयर होगा। उसके हिसाब से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ जाएगा।
64-Check E-mail service activity- जब आप ब्लॉग पोस्ट को ईमेल के द्वारा अपने ऑडिएंस के पास भेजते है। तो यह जरूर चेक करें। कि पोस्ट सेंड हो रहा है। या नही।
65- Add simple subscribe button- यह कोई जरूरी नही है। कि आप अलग से किसी सब्सक्राइब बटन का यूज करें। ब्लॉगर में दिए गए सिम्पल सब्सक्राइब बटन का भी यूज कर सकते हैं।
66- Add confirm messege widget-  मैसेज भेजने के लिए फीडबर्नर का यूज करें। इसकी हेल्प से आप ईमेल subscription ले सकते है।
67-Show only summary in Email-
ब्लॉग पोस्ट को भेजते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें। कि ईमेल में सिर्फ पोस्ट की summery पोस्ट हो सके। तभी उस पोस्ट पढ़ने के लिए ऑडिएंस आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आएंगे।
68- Setup Email delivery- मेल भेजते समय इस बात का ध्यान रखें। कि सब्सक्राइबर के जीमेल में पोस्ट का कितना हिस्सा जाना चाहिए।
69- Change Delivery time - अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए जब आप मेल का सहारा लेते है। तो इस बात का ध्यान रखें। कि आपका ऑडिएंस कब अधिक खाली रहते है। उनके फ्री टाइम में जब आप मेल करेंगे। तो आपके मेल पर अधिक क्लिक आएगा। और इस प्रकार ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ पायेगा।
70- Introduce your blog in function - अगर आपको किसी सेमिनार में बोलने का मौका मिलता है। तो आप लोगो को मोटीवेट करने के लिए अपने ब्लॉग के बारे में जरूर बताएं। यह आपके ब्लॉग के SEO के लिए बहुत ही अच्छा होगा। क्योंकि यहां से आपकी वेबसाइट पर डायरेक्ट ट्रैफिक आएगा। जिसकी वजह से आपका ब्लॉग रैंक करेगा। जब आपका ब्लॉग रैंक करेगा। तो ट्रैफिक अपने आप बढ़ता जाएगा।
Offline ideas for more traffic 
71- Give interview in local newspaper- अगर आप लोगो को कुछ अच्छा सीखा रहे है। और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नही आ रहा है। तो आप न्यूज़ पेपर में अपना इंटरव्यू दे सकते है। उस प्रकार आपकी वेबसाइट के बारे में लोग जानेंगे। इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आ सकेगा। 
72-Distribute visiting card- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने एक लिए नए वर्ष और त्योहारों के उपलक्ष्य में आप विजटिंग कार्ड या कैलेंडर कार्ड लोगो को दे सकते है। इस प्रकार आपकी वेबसाइट को अधिक से अधिक लोग जानेंगे। 
73- Distribution of poster- आपने देखा होगा। कि स्कूल और इंस्टीट्यूट वाले पोस्टर के माध्यम से प्रचार करते है। आप भी ऐसा कर सकते है। यदि आप चाहे तो किसी स्कूल से सम्पर्क करके उस पोस्टर में अपनी वेबसाइट के बारे में बता सकते है।
 
74- Give ads in market -अगर आप अपने लोकल मार्केट में अपनी वेबसाइट के बारे में बताना चाहते है। तो वहां किसी भी दुकान वाले से सम्पर्क करके उसके किसी प्रोडक्ट पर अपनी वेबसाइट का एक छोटा सा लेवल लगवा सकते है। इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर विजिटर्स बढ़ेंगे। 
75-Speech in event - अगर आपको किसी इवेंट में बोलने का मौका मिलता है। तो आप वहां अपनी वेबसाइट के बारे में जरूर बताएं। कि आपकी वेबसाइट से लोगो को क्या क्या लाभ है। इसके बारे में बताएंगे। तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक जरूर बढ़ेगा। 
76-Talk to your friends - अगर आपकी वेबसाइट से किसी को फायदा मिलेगा। तो आपकी वेबसाइट पर लोग जरूर विजिट करेंगे। आज के समय में बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है। अगर आप लोगो को रोजगार के टिप्स बताएंगे। तो आपकी वेबसाइट पर लोग जरूर आएंगे। इसकी जानकारी अपने दोस्तों को भी जरूर दें। 
Create Apps for website and blog- 77- make Android app- अगर आप चाहते है। कि आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आए। तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का एक एप भी बनाकर उसे प्लेस्टोर में पब्लिश कर सकते है। इसके अलावा भी बहुत से एप प्लेटफार्म है। जहां आप अपने एप को पब्लिस कर सकते है। इस एप के द्वारा आपकी वेबसाइट पर व्यूज बढ़ेगा।
78 - monetize you app- ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप जो एप तैयार करेंगे। इसे भी आप मोनेटाइज करके पैसा कमा सकते है। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है। जहां से आप फ्री में एप बना सकते है। उस एप पर एडमोब की एड लगाकर उससे पैसा कमा सकते है। इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आएगा। और आप एक्स्ट्रा पैसा भी कमाएंगे।
79-Create full website app- आप अपनी वेबसाइट का जो भी एप बनाइये। वह मोबाइल फ्रेंडली हो। इस बात का ध्यान जरूर रखें। यूजर को एप के द्वारा आपकी वेबसाइट का कंटेंट ठीक से दिखाई दे। इस बात का ध्यान भी रखें।
80- Add link in App- जब आप अपनी वेबसाइट का एप बनाये। तो उसमें अपनी वेबसाइट का लिंक भी एड करें। ताकि यूजर उसपर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर जा सकें।

Update your previous post
81- Update old post- आप अपनी वेबसाइट का एनालिसिस जरूर करते रहे। ताकि यह पता चले कि आपकी वेबसाइट का का कौन सा पोस्ट कम या ज्यादा पढ़ा जा रहा है। जो पोस्ट कम पढ़ा जा रहा है। उसे अधिक पढ़े जा रहे पोस्ट से लिंक करें। ताकि यूजर आपके उस पोस्ट को भी पढ़ें।

82-Add more content- आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पोस्ट में अधिक ट्रैफिक आए तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के वर्ड को बढ़ाना पड़ेगा। अगर आपका ब्लॉग पोस्ट 2000 वर्डो का है तो आपका कांटेक्ट गूगल सर्च इंजन में रैंक करेगा।  जिस पोस्ट में शब्दों की संख्या कम है उन्हें एडिट करके आप बढ़ा सकते हैं।
83-Dont Change post link- अगर आपका कोई पुराना आर्टिकल है तो आप उसे एडिट करते समय उसके लिंक को कभी भी चेंज ना करें। क्योंकि जो लिंक गूगल सर्च इंजन में रैंक कर चुका है अगर आप इसमें किसी भी तरह का बदलाव करते हैं तो वह दुबारा रैंक नहीं करेगा। जिसकी वजह से आपका ट्रैफिक कम हो जाएगा।
84-Remove Extra words-  ब्लॉग लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल बहुत अधिक बड़ा ना हो 70 अक्षरों से अधिक टाइटल होने पर वह गूगल सर्च इंजन में रैंक नहीं करता है कोशिश यह करें की पोस्ट का टाइटल यूनिक और कम अक्षरों में हो ।
85-Change old post title- आपके ब्लॉग के पुराने किसी भी आर्टिकल में आप बदलाव कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी आर्टिकल के टाइटल को बदलने से आपका आर्टिकल रैंक करेगा। और आपके आर्टिकल पर अधिक ट्रैफिक आएगा तो आप अपने पुराने आर्टिकल के टाइटल को बदल सकते हैं।
86- Write article With date and time- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी आप आर्टिकल लिख रहे हैं उस आर्टिकल के अंत में आपको डेट और टाइम जरूर लिखना चाहिए। ताकि ऑडियंस को यह पता चल सके कि यह आर्टिकल कब लिखा गया है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके आर्टिकल को यूजर्स ज्यादा पसंद करेंगे।

Other powerful ideas
87-Follow successful blogger- ब्लॉग और वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए आपको उन सफल ब्लॉगर का अनुकरण करना चाहिए जो इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर चुके हैं और उनके बताए गए मार्ग पर चलकर आप अपने ब्लॉग के ट्रेफिक को बढ़ा सकते हैं।
88-Select simple theme- अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ब्लॉग के थीम को सिंपल रखें ताकि जो भी यूज़र आपकी वेबसाइट को विजिट करें तो फिर पेज जल्दी से लोड हो अगर ऐसा होता है तो यूजर आपकी वेबसाइट को पसंद करेंगे और दुबारा कॉन्टेंट को पढ़ने के लिए आएंगे।
89- Make fast loading blog- ब्लॉग वेबसाइट को बनाते समय अगर आप होस्टिंग परचेज करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप की होस्टिंग विश्वसनीय होस्ट प्रोवाइडर से खरीदें। ताकि वेबसाइट ठीक प्रकार से चल सके। इस वेबसाइट का पेज जल्दी से खुलता है उसे यूजर अधिक पसंद करते हैं।
90- Use RSS feed subscriber - आप अपनी वेबसाइट पर आर एस एस फीड का यूज जरूर करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी वेबसाइट पर
अन्य जगह से ट्रैफिक आने का चांस रहता है आप इसके लिए फेसबुक पर इंस्टेंट आर्टिकल भी लिख सकते हैं जहां से आपको अधिक ट्रैफिक मिलने का चांस रहेगा।
91-Choose mobile friendly theme- वेबसाइट पर जो भी थीम यूज करें वह मोबाइल फ्रेंडली हो आज के समय में ज्यादातर लोग मोबाइल पर वेबसाइट विजिट करते हैं इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल पर अच्छे से ओपन हो।
92-Make simple design- वेबसाइट या ब्लॉग बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट का लुक सिंपल हो क्योंकि इस तरह की वेबसाइट को लोग अधिक पसंद करते है। अगर आपकी वेबसाइट सिंपल होगी तो कम समय में वेबसाइट के पेज ओपन हो जाएंगे।
93-Create About us page- वेबसाइट बनाते समय आप अपनी वेबसाइट पर  About us का पेज जरूर बनाये । इस पेज में आप अपने बारे में लिखें। ताकि यूजर आपको व्यक्तिगत रूप से जान सके।
94- Write article In simple way- अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आर्टिकल को सिंपल तरीके से लिखें। ताकि आपके द्वारा लिखा आर्टिकल यूजर की समझ में आए और वह आपके आर्टिकल को लाइक करें।
95-Add a search box- अगर आपके ब्लॉग पर सर्च बॉक्स का ऑप्सन रहेगा। तो यूजर आपके आर्टीकल को आसानी से पढ़ पायेगा।
96- link popular article in sidebar- वेबसाइट पर जो आर्टिकल सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है उस आर्टिकल के लिंक को आप साइड बार में जरूर लगाये। ताकि यूजर आसानी से उस आर्टिकल को पढ़ सके आप की वेबसाइट पर जितना अधिक पेज व्यू  होगा।  उसके हिसाब से आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक करेगी।
97- Share photos on website- आपको  फोटोशॉप की जानकारी है तो आप फोटो में अपनी वेबसाइट का लिंक लगाकर उस फोटो को फ्री फोटो डाउनलोड वेबसाइट पर अपलोड करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा तरीका है।
98- Share photo on whatsapp group- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 10 व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करें। इस ग्रुप में आप फोटोज को शेयर करें। इस फोटोज में आप अपनी वेबसाइट का लिंक जरूर लगाएं।
99- Create Question Answer form - अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपनी वेबसाइट के नाम से इस तरह का फॉर्म जरूर बनाये।जंहा लोग प्रश्न करके जबाब प्राप्त कर सके।
100- Giveaway method- अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने फ्रेंड को कुछ गिफ्ट करें। वह आपकी वेबसाइट के आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करेंगे।
Create Youtube channel
101-Make a youtube chaanel- आज के समय में यूट्यूब चैनल बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप एक से अधिक चैनल बनाये। जहां आप अपने ब्लॉग के बारे में भी लोगो बताये। और अपनी वेबसाइट का लिंक डिस्क्रिप्सन में लिखें। इस प्रकार यूट्यूब से आपको अधिक ट्रैफिक मिल पायेगा।
102- Write a article Uc news- आज के समय मे यूसी न्यूज़ बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। जहां आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है। इसमें लिखे गए आर्टिकल में आप अपनी वेबसाइट के बारे में बता सकते है। यहां से आपको अधिक ट्रैफिक मिल सकेगा।
103- Create an account on newsdog- यूसी न्यूज़ की तरह यहां भी आप आर्टिकल लिख सकते है। अपने आर्टिकल में आप अपनी वेबसाइट के बारे में लोगों को बता सकते है। यहां से आपको बहुत अधिक ट्रैफिक मिल जाएगा। जो ऑर्गेनिक ट्रैफिक होगा।
104-Create an Account wemedia- आप इस प्लेटफार्म पर अपना एकाउंट बनाकर न्यूज़ लिख सकते है। अपने आर्टिकल में आप अपनी वेबसाइट का जिक्र करें। तो लोग आपकी वेबसाइट को जरूर विजिट करेंगे।
105- Make a wishing Script- आप सभी जानते है। कि हमारे देश मे बहुत से त्योहार आते रहते है। इन त्योहारों के अवसर पर आप एक विसिंग स्किप्ट बनाये। इसमे आप अपनी वेबसाइट के बारे में बताए।
106- Create फेक facebook- अगर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते है। तो कुछ लड़कियों के नाम से अकॉउंट बनाये। और वहां आप अपने वेबसाइट की लिंक शेयर करें। आप जो भी इमेज शेयर करें। उसमे अपनी वेबसाइट का नाम जरूर लिखें।
107- Create viral offer- अगर किसी प्रोडक्ट पर कोई ऑफर चल रहा है। तो इसकी जानकारी अपने सभी सोशल मीडिया एकाउन्ट पर शेयर करें। आप इसे इमेज के द्वारा बताए। इस इमेज में आप अपनी वेबसाइट का नाम जरूर लिखें।
108- Share a new movie link - जब कोई नई मूवी रिलीज होती है। तो उसे डाऊनलोड करने के लिए लोग उत्साहित रहते  है। आप उस मूवी का लिंक अपनी वेबसाइट पर लगाकर उस लिंक को शेयर करें।
109-Share joke in whatsaap group- blog और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोक्स शेयर करें। इस जोक के अंत मे अपनी वेबसाइट का नाम और लिंक जरूर शेयर करें। ऐसे जोक्स बहुत जल्दी वायरल होते है। इस प्रकार आपकी वेबसाइट को लोग जानेंगे। और विजिट करेंगे।
110-Use website name in DP- अक्सर अपने देखा होगा। लोग अपने व्हाट्सएप में डीपी का यूज करते है। आप उस डीपी में अपनी वेबसाइट का नाम जरूर लिखें।
111- Distribute new year calender- नया वर्ष आने वाला है। आज 24 दिसम्बर 2018 है। आप नए साल के उपलक्ष्य में कैलेंडर बाट सकते है। जिसमें आप अपनी वेबसाइट के बारे में जरूर बताएं।
112-Offer a job- आजकल बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है। लोग रोजगार पाने के लिए अनेक प्रयास कर रहे है। आप अपनी वेबसाइट पर उन्हें कुछ सीखने के लिए आमंत्रित कर सकते है।
113-Solve student question- बहुत से स्टूडेंट ऐसे है। जो ऑनलाइन अपने प्रश्नों को सर्च करते है। ऐसे प्रश्नों के बारे में आप गूगल कीवर्ड प्लानर का यूज करके पता लगा सकते है। सर्च कर हिसाब से आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखें। इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर स्टूडेंट का एक बड़ा समूह आ जायेगा।
114-Write event article - ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आगामी इवेंट पर आप आर्टिकल जरूर लिखें। अगर आप ऐसा लिखते है। तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर आएगा
115-Write about secret-  बहुत से लोग ऐसे है। जो सीक्रेट के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते है। आप कुछ ऐसे तथ्यों पर आर्टिकल लिखें। जिसे पढ़ने के लिए यूजर मजबूर हो जाए।
116- Write top five cheap things - आप ऐसे 5 वस्तुओ के बारे में लोगो बताये। जो यूजर के लिए फायदेमंद हो। जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, इत्यादि। अगर आप अपने पाठको को ऐसी वस्तुओ के बारे में जानकारी देंगे। तो ऐसे पोस्ट को लोग शेयर भी करेंगे।
117- Provide free service - आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कुछ फ्री गिफ्ट भी कर सकते है। जिसका लिंक आप अपनी वेबसाइट पर लगाये। वहां उस गिफ्टेड फ़ाइल को पाने के लिए यूजर जरूर जाएंगे।
118- provide Free  pro app - सभी लोग फ्री में एप को यूज करना चाहते है। लेकिन बहुत से ऐसे एप है जिन्हें खरीदना पड़ता है। अगर आपके पास कोई ऐसा एप है। तो आप उसका लिंक अपनी वेबसाइट पर लगाकर शेयर करें।
119- Share quiz and give prize - आप अपनी वेबसाइट पर कुछ इस तरह का प्रोग्राम चला सकते है। बहुत से ऐसे खाली यूजर है। जो आपकी वेबसाइट पर जाकर उस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते है। आप उन्हें प्राइज के रूप में paytm cash, recharge जैसे ऑफर दे सकते है।
120- Create competition preparation page- बहुत से ऐसे युवा है। जो तैयारी कर रहे है। जैसे  ccc  की तैयारी करने वाले लोग प्रेक्टिस करना चाहते है। आप उनके लिए अपनी वेबसाइट पर पेज बनाकर शेयर करें।
121- Comment on YouTube - यूट्यूब पर सबसे अधिक ट्रेफिक रहता है। आप अपने आर्टिकल के हिसाब से वीडियो को चुने और वहां कमेंट सेक्शन में जाकर कॉमेंट करने वाले लोगो के प्रश्नों का जबाब दें। जहां आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी शेयर करे। क्योकि बड़े यूटूबर सभी लोगों के प्रश्नों का जबाब नही दे पाते है।
नोट: आज के इस पोस्ट में आपने अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 121 तरीके के बारे में सीखा है अगर आप इन्हें फॉलो करेंगे। तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। लेकिन इस कार्य के लिए आपको पहले बहुत अधिक परिश्रम करना होगा। जब आपकी वेबसाइट पॉपुलर हो जाएगी। तो आपको कम मेहनत करने पर भी अच्छी सफलता हासिल होगी। आप इस वेबसाइट पर Blog, SEO, online make money, Smartphone reviews , apps review हिंदी में पढ़ सकते है। जानकरी अच्छी लगे। तो शेयर करें। अपने सुझाव और शिकायत कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ताकि हम आपके लिए और बेहतर लिख सकें। आपके सुझावों का स्वागत है। 



Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments
25 December 2018 at 02:03 ×

Thank you for sharing market information, keep posting
Live stock market tips

Reply
avatar
25 December 2018 at 02:04 ×

Thank you for sharing market information, keep posting
Live stock market tips

Reply
avatar
Unknown
admin
22 January 2019 at 00:31 ×

Nice post amazing idea for drive traffic in blog or website

Reply
avatar

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon