ब्लॉग से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं जानकारी हिंदी में ~ shoutmeloudonline

ब्लॉग से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं जानकारी हिंदी में


ब्लॉग से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं जानकारी हिंदी में
ब्लॉग क्या है....
ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में आप सुने होंगे और यह भी सुने होंगे कि लोग ब्लॉग से घर बैठे कैसे पैसे कमाते हैं यह मार्केट आज के समय में बहुत ही ज्यादा विस्तृत होता जा रहा है क्योंकि सभी सुविधाएं चाहे वह मार्केटिंग से हो या बुक रीडिंग से हो या न्यूज़पेपर हो सब कुछ आपको ऑनलाइन अवेलेबल है यदि आप करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन मिल जाएगा यदि आप किसी मेडिसिन के बारे में जानना चाहते हैं यदि आप यदि आप कोई कहानी पढ़ना चाहते हैं यदि आप टिकट बुक करना चाहते हैं यदि आप कोई नौकरी तलाश रहे हैं सब कुछ आपको ऑनलाइन मिलने वाला है इसमें कुछ वेबसाइट होते हैं कुछ लोग होते हैं यह दोनों मिलकर यह सुविधाएं आप को प्रदान करते हैं जैसे अगर शॉपिंग वेबसाइट की बात की जाए तो शॉपिंग वेबसाइट में सबसे ज्यादा पॉपुलर अमेज़न Flipkart यह वेबसाइट है जिसके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप कोई स्टोरी पढ़ना चाहते हैं तो स्टोरी के लिए कोई एक पर्टिकुलर वेबसाइट हो सकती है कोई ब्लॉक हो सकता है अगर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर डॉट कॉम पर जाकर एक के ब्लॉग क्रिएट करना होगा उस प्लाट के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है यह बिल्कुल फ्री होता है यह Google का ही एक प्रोडक्ट है यहां आप जाकर साइन अप कर सकते हैं अगर आप नहीं जानते हैं कि कैसे ब्लॉक बनाएं इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहिए नीचे आपको लिंक मिल जाएगा कि ब्लॉक को कैसे क्रिएट करें।

ब्लॉग से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं जानकारी हिंदी में
ब्लॉग कैसे बनाये.....
सबसे पहले Google के सर्च बॉक्स में टाइप करें ब्लॉगर डॉट कॉम उसके बाद एंटर बटन दबाकर सर्च करें अब आप ब्लॉगर डॉट कॉम की वेबसाइट पर आ चुके हैं।

यहां आने के बाद आप आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए आपके पास एक जीमेल एकॉउंट होना चाहिए। ब्लॉग बनाने के लिए आपको साइन इन पर क्लिक करना होगा। अब आपसे आपका जीमेल एकॉउंट पूछा जाएगा। जीमेल एकॉउंट वाले बॉक्स में अपना जीमेल एकॉउंट भरें। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। अब आपसे आपके जीमेल एकॉउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा। उस पासवर्ड को दिए गए पासवर्ड वाले बॉक्स में भरें। इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। अब आप ब्लॉग के होम पेज पर पहुच चुके है। यहां से आपको आपका ब्लाग बनाने का अधिकार मिल जाएगा। इस ब्लॉगर के वेलकम पेज पर आप आ चुके है। यहां आप क्रिएट ए ब्लॉग पर क्लिक करें।
ऊपर के चित्र में आप देख रहे होंगे। कि पेज के बाएं तरफ वेलकम सेटिंग और रीडिंग लिस्ट का विकल्प दिखाई दे रहा है ।जबकि बीच मे क्रिएट न्यू ब्लॉग का विकल्प दिखाई दे रहा है। इस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिए गए चित्र के अनुसार विंडो खुल जायेगा।

ऊपर के चित्र में आप देख सकते है। कि क्रिएट ए न्यू ब्लॉग वाले विंडो में आपको टाइटल एड्रेस और थीम का विकल्प दिखाई दे रहा है। ऊपर टाइटल वाले बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग का नाम देना होगा। इसके बाद आपको एड्रेस वाले बॉक्स में अपने ब्लॉग का एड्रेस लिखना है। जब आप अपने ब्लॉग का नाम लिखेंगे। तो अवेलेबिलिटी चेक होगा। यदि उपलब्ध होगा। तो मिल जाएगा। यदि नही होगा। तो आपको कोई दूसरा नाम देना होगा। इसके बाद आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो जाएगा। उदाहरण के लिए मैंने एक ब्लॉग बनाने का प्रयास किया। तो टाइटल वाले बॉक्स में hindi patrika लिखा और एड्रेस वाले बॉक्स में hindipatrika लिखा तो ब्लॉगर चेक किया। तो पता चला कि यह ब्लॉग उपलब्ध नही है। इसके बाद इस एड्रेस में कुछ परिवर्तन किया गया। जैसे hindipatrika2018 इस नए एड्रेस को लिखा गया। तो पुनः ब्लॉगर चेक किया। इस बार चेक अवेलेबिलिटी उपलब्ध बताई गई। निचे के चित्र में आप देख सकते है।
अब आप नीचे दिए गए विकल्प create blog पर क्लिक करें। अब आपका ब्लॉग बन चुका है। अब आपको अपने ब्लॉग में थीम इंस्टाल करना होगा। एक बात और आपको बता दें। कि ब्लॉगर डॉट कॉम पर आपको फ्री में ब्लॉग बनाने की सुविधा मिलती है। इसलिए ब्लॉगर आपके ब्लॉग में अपना नाम देता है। यानी आपका ब्लॉग सब डोमेन के नाम पर होता है। जैसे hindipatrika2018.com की जगह आपको hindipatrika2018.blogspot.com  का नाम मिलता है। यदि आप किसी डोमेन रजिस्टार से डोमेन खरीदते है। तो आपको hindipatrika2018.com का नाम मिल जाएगा। यानि कि आपके ब्लॉग के डोमेन से ब्लॉग्स्पॉट हटा दिया जाएगा। यदि आप कोई नया डोमेन खरीदते है। तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे नही खर्च करने पड़ते है। यदि आप godady से डॉमेन्ट खरीदते है। तो आपको 199 रुपये के आसपास खर्च करने पड़ते है। जिसकी वैधता 1 वर्ष की होती है। अभी तक आपने सीखा कि ब्लॉग क्या होता है। और ब्लॉगर डॉट कॉम पर फ्री में एक ब्लॉग कैसे बनाते है। यदि ब्लॉग से सम्बंधित कोई प्रश्न है। तो आप कॉमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न लिखकर पूछ सकते है ।आपके प्रश्ननो का अतिशीघ्र जबाब दिया जाएगा। 
Previous
Next Post »

thanks for visiting blog ConversionConversion EmoticonEmoticon